सर्वाधिक पढ़ी गईं

आम चुनाव के पहले कांग्रेस का बड़ा दांव: प्रियंका गांधी की राजनीति में आधिकारिक एंट्री, बनी पार्टी महासचिव

राहुल गांधी ने अपनी बहन प्रियंका गांधी को पार्टी का महासचिव बनाया है.

Updated: Jan 23, 2019 2:46 PM
Priyanka Gandhi Vadra, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी Priyanka Gandhi, AICC, Congress General Secretary, Rahul Gandhi, General Election 2019, Sindhiya, UP East, BJP, Congressराहुल गांधी ने अपनी बहन प्रियंका गांधी को पार्टी का महासचिव बनाया है. (ANI)

आम चुनाव 2019 के पहले कांग्रेस ने बड़ा दांव खेला है. राहुल गांधी ने अपनी बहन प्रियंका गांधी को पार्टी का महासचिव बनाया है. उन्हें पूर्वी उत्तर प्रदेश का जिम्मा दिया गया है. इसके पहले भी प्रियंका गांधी चुनावों में पार्टी के लिए प्रचार करती रही हैं. लेकिन पहली बार पार्टी में उन्होंने कोई पद लिया है. इस तरह से उनकी राजनीति में आधिकारिक एंट्री हो गई है. माना जा रहा है कि वह इस बार लोकसभा चुनावों में भी प्रत्याशी के तौर पर खड़ी हो सकती हैं.

बता दें कि पिछले कई साल से प्रियंका को सक्रिय राजनीति में लाने की कांग्रेस के नेता मांग करते रहे हैं. प्रियंका को पूर्वी उत्तर प्रदेश का जिम्मा दिया जाना भी बड़ा मायने रखता है. असल में पूर्वी उत्तर प्रदेश की अहम सीट बनारस से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सांसद हैं. वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से आते हैं और पूर्वी उत्तर प्रदेश में उनका भी बड़ा प्रभाव माना जाता है.

सिंधिया भी बने महासचिव

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया को भी कांग्रेस महासचिव बनाया गया है. उन्हें पश्चिमी उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी दी गई है. वहीं, अब तक पार्टी के मुख्य महासचिव रहे अशोक गहलोत की जिम्मेदारी केसी वेणुगोपाल को दी गई है. वेणुगोपाल कर्नाटक के प्रभारी भी होंगे.

उप्र में आएगी नए तरीके की सोच : राहुल

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बहन प्रियंका गांधी वाड्रा को पार्टी महासचिव एवं पूर्वी उत्तर प्रदेश का प्रभारी बनाये जाने के बाद बुधवार को कहा कि उनके आने से उत्तर प्रदेश में एक नए तरीके की सोच आएगी और राजनीति में ‘सकारात्मक’ बदलाव आएगा. राहुल गांधी ने कहा कि हम कहीं भी बैकफुट पर नहीं खेलेंगे. हम राजनीति जनता के लिए, विकास के लिए करते हैं. उन्होंने कहा कि वह बसपा सुप्रीमो मायावती और सपा मुखिया अखिलेश यादव का पूरा आदर करते हैं. कांग्रेस और सपा—बसपा की विचारधारा में काफी समानताएं हैं, हमारी लड़ाई भाजपा के खिलाफ है.

कई सीटों पर होगा असर

प्रियंका की नियुक्ति पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल बोरा ने कहा कि प्रियंका को जो जिम्मेदारी दी गई, वह बेहद अहम है. इसका असर केवल पूर्वी उत्तर प्रदेश पर ही नहीं होगा, बल्कि उत्तर प्रदेश के अन्य इलाकों पर भी पड़ेगा. पार्टी नेता राजीव शुक्ला ने कहा कि प्रियंका जी को राजनीति में लाकर राहुल जी बड़ा सन्देश दिया है. इससे पूरे देश में कांग्रेस को फायदा होगा. उन्होंने दावा किया कि प्रियंका के नाम की घोषणा से ही भाजपा घबरा गई है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. आम चुनाव के पहले कांग्रेस का बड़ा दांव: प्रियंका गांधी की राजनीति में आधिकारिक एंट्री, बनी पार्टी महासचिव

Go to Top