मुख्य समाचार:

अब देश में विदेश से आएगा प्याज, ग्राहकों को ऊंची कीमतों से राहत दिलाने की नई कोशिश

देश में प्याज की किल्लत और महंगाई के बीच कुछ निजी व्यापारियों ने इसके आयात के लिए ऑर्डर दे दिया है और इसी महीने के आखिर तक बाहर से कम से कम 1,000 टन प्याज आने की उम्मीद है

November 19, 2019 5:19 PM
Representational Image

देश में प्याज की किल्लत और महंगाई के बीच कुछ निजी व्यापारियों ने इसके आयात के लिए ऑर्डर दे दिया है और इसी महीने के आखिर तक बाहर से कम से कम 1,000 टन प्याज आने की उम्मीद है. एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी. अधिकारी के मुताबिक उन्हें उम्मीद है कि इससे प्याज की रिटेल कीमत में कमी आएगी.

फिलहाल, कई जगह खुदरा बाजार में प्याज की कीमत 60 रुपये किलो से ऊपर चल रही है. दिल्ली में एक हफ्ते पहले तक रिटेल में प्याज का दाम 100 रुपये तक पहुंच गया था. हालांकि, सरकार के विभिन्न उपाय करने के बाद कीमतों में थोड़ी नरमी आई है.

इस महीने के आखिर तक आएगा 1,000 टन प्याज

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, प्याज कारोबारियों ने सरकार को बताया है कि उन्होंने थोड़ी मात्रा में प्याज का आयात किया है. कारोबारियों को उम्मीद है कि उनके ऑर्डर पर 1,000 टन प्याज इस महीने के आखिर तक और कुछ दूसरी खेप अगले महीने तक देश में आ जाएगी. प्याज की आपूर्ति बढ़ने से दाम घटने की उम्मीद है.

अधिकारी ने कहा कि सरकार की ओर से आयातित प्याज के मामले में कृषि उत्पाद से जुड़े नियमों में ढील की समयसीमा को बढ़ाकर 31 दिसंबर करने से प्याज के आयात में आसानी होगी. प्याज की उपलब्धता को बेहतर बनाने और कीमत पर अंकुश लगाने के लिए सरकार निजी और सार्वजनिक एजेंसियों के माध्यम से प्याज आयात की सुविधा दे रही है.

RBI ने दरें 1.10% घटाईं, लेकिन कर्ज लेने वालों के लिए 0.08% महंगा हुआ ब्याज: रिपोर्ट

प्याज के उत्पादन में कमी की वजह से दाम बढ़े

सरकार ने सरकारी स्वामित्व वाली व्यापार कंपनी एमएमटीसी के जरिए एक लाख टन प्याज का आयात करने का फैसला किया है. एमएमटीसी ने हाल ही में 4,000 टन प्याज के आयात के लिए बोलियां आमंत्रित की थीं. देश में बाढ़ और सूखे की वजह से इस साल खरीफ (गर्मी) के मौसम में प्याज उत्पादन में 30-40 प्रतिशत की गिरावट आने का अनुमान है, जिससे प्याज के दाम बढ़े हुए हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. अब देश में विदेश से आएगा प्याज, ग्राहकों को ऊंची कीमतों से राहत दिलाने की नई कोशिश

Go to Top