मुख्य समाचार:

PM मोदी आज लॉन्च करेंगे 1 लाख करोड़ का कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर फंड, किसानों की आय बढ़ाना मकसद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत 1 लाख रुपये की वित्तीय सुविधा को लॉन्च करेंगे.

Updated: Aug 09, 2020 8:15 AM
prime minister narendra modi to launch 1 lakh crore agriculture infrastructure fund on saturday as part of aatamnirbhar package प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत 1 लाख रुपये की वित्तीय सुविधा को लॉन्च करेंगे. (File Pic)

कृषि उपज के रखरखाव, ट्रांसपोर्टेशन एवं मार्केटिंग सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत 1 लाख रुपये की वित्तीय सुविधा को लॉन्च करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय ने बयान में बताया कि फंड की मदद से कृषि एसेट जैसे कोल्ड स्टोरेज, कलेक्शन सेंटर, प्रोसेसिंग यूनिट आदि को बनाने में मदद की जाएगी.

इन एसेट्स की मदद से किसानों को उनके उत्पाद के लिए ज्यादा मूल्य मिलेगा क्योंकि वे उन्हें स्टोर और ज्यादा कीमतों पर बेच सकेंगे. इससे उनका नुकसान कम होगा और प्रोसेसिंग बढ़ेगी.

आर्थिक पैकेज में हुआ था एलान

इस फंड के तहत 1 लाख करोड़ रुपये की मंजूरी है. इसके लिए कई कर्जधारक संस्थाओं के साथ समझौता किया जा चुका है. इसके लिए 12 में से 11 पीएसयू ने MOU पर भी हस्ताक्षर कर दिए हैं. लाभार्थियों को 3 फीसदी इंट्रस्ट सबवेंशन और 2 करोड़ रुपये तक की क्रेडिट गारंटी को भी उपलब्ध कराया जाएगा जिससे इन प्रोजेक्ट्स की क्षमता को बढ़ाया जा सके.

सरकार की इस स्कीम का एलान पीएम मोदी के आत्मनिर्भर मिशन के तहत हुआ था. इससे किसानों, PACS, मार्केटिंग कॉपरेटिव सोसायटी, FPO, SHG, ज्वॉइंट लायबिलिटी ग्रुप, मल्टीपर्पस कॉपरेटिव सोसायटी आदि को फायदा होने की उम्मीद है.

Air India Express flight crash: बेहद खतरनाक है टेबलटॉप रनवे, 2010 के बाद दूसरा बड़ा विमान हादसा

पीएम किसान की छठी किस्त भी होगी जारी

इसके अलावा प्रधानमंत्री शनिवार को पीएम किसान स्कीम के तहत 8.5 करोड़ किसानों को 17,000 करोड़ के फंड जारी करेंगे. यह छठी किस्त होगी. 1 दिसंबर 2018 को लॉन्च हुई प्रधनमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान) के तहत अब तक 9.9 करोड़ से ज्यादा किसानों को 75,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का डायरेक्ट कैश बेनेफिट उपलब्ध कराया गया है. सरकार ने कहा कि फंड ने किसानों को उनकी कृषि की जरूरतों को पूरा करने और अपने परिवार को सपोर्ट करने में मदद मिलेगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. PM मोदी आज लॉन्च करेंगे 1 लाख करोड़ का कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर फंड, किसानों की आय बढ़ाना मकसद

Go to Top