सर्वाधिक पढ़ी गईं

PM मोदी ने बताया ऊर्जा सेक्टर को लेकर अपना रोडमैप, प्राकृतिक गैस का हिस्सा दोगुना करना लक्ष्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत की ऊर्जा में प्राकृतिक गैस का हिस्सा दोगुना से ज्यादा हो जाएगा.

January 5, 2021 8:28 PM
prime minister narendra modi tells his rodemap for energy sector aims to double natural gas productionप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत की ऊर्जा में प्राकृतिक गैस का हिस्सा दोगुना से ज्यादा हो जाएगा. (Image: ANI)

ऊर्जा को लेकर अपने रोडमैप पर साफ बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि भारत की ऊर्जा में प्राकृतिक गैस का हिस्सा दोगुना से ज्यादा हो जाएगा, ऊर्जा स्रोत में विविधता होगी और देश एक गैस पाइपलाइन ग्रिड से जुड़ा होगा, जिससे लोगों और उद्योग के लिए किफायती तेल उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी. केरल में कोच्चि और कर्नाटक में मेंगलुरू के बीच एक 450 किलोमीटर की प्राकृतिक गैस पाइपलाइन का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि उनकी सरकार के तहत भारत में राजमार्ग, रेलवे, मेट्रो, हवाई, जल, डिजिटल और गैस कनेक्टिविटी पर अप्रत्याशित काम हो रहा है जिससे आर्थिक विकास में मदद मिलेगी.

प्राकृतिक गैस नेटवर्क को 32 हजार किलोमीटर किया जाएगा

मोदी ने कहा कि सरकार की एनर्जी प्लानिंग को लेकर इंटिग्रेटेड अप्रोच है. हमारा ऊर्जा को लेकर एजेंडा पूरी तरह समावेशी है. जहां, एक तरफ, प्राकृतिक गैस पाइपलाइन नेटवर्क को पांच से छह सालों में दोगुना करके लगभग 32 हजार किलोमीटर किया जा रहा है. दूसरी तरफ, दुनिया के सबसे बड़े हाइब्रिड रिन्यूएबल प्लांट जिसमें पवन और सौर ऊर्जा को साथ हैं, उस पर गुजरात में काम शुरू हो गया है. उन्होंने कहा कि बायो फ्यूल की मैन्युफैक्चरिंग और इलेक्ट्रिक मोबिलिटी पर भी जोर दिया जा रहा है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि इन कदमों से भारत को अपनी ऊर्जा जरूरतों के लिए प्रदूषण फैलाने वाले कोयले और लिक्विड फ्यूल पर निर्भर नहीं रहने में मदद मिलेगी. वर्तमान में देश में ऊर्जा की कुल खपत का 58 फीसदी कोयले से है, जबकि पेट्रोलियम और दूसरे लिक्विड में ऊर्जा का 26 फीसदी है. प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी केवल 6 फीसदी, जबकि रिन्यूएबल का 2 फीसदी से कम है.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने रद्द किया भारत दौरा, गणतंत्र दिवस समारोह में होना था शामिल

मोदी ने कहा कि प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी, जो साफ और जिसका पाइपलाइन के जरिए परिवहन किया जा सकता है, उसे 2030 तक बढ़ाकर 15 फीसदी करने का लक्ष्य है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. PM मोदी ने बताया ऊर्जा सेक्टर को लेकर अपना रोडमैप, प्राकृतिक गैस का हिस्सा दोगुना करना लक्ष्य

Go to Top