सर्वाधिक पढ़ी गईं

लोकसभा में कांग्रेस पर बरसे PM मोदी, नौकरी से लेकर राफेल डील तक पर दिया करारा जवाब

PM ने महागठबंधन से लेकर, EVM हैकाथन और आर्मी चीफ को गुंडा बताने आदि को लेकर विपक्ष पर निशाना साधा.

Updated: Feb 07, 2019 9:54 PM
prime minister narendra modi speech in loksabhaपीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत बजट अभिभाषण पर राष्ट्रपति और सदन का धन्यवाद देते हुए की. (Image: BJP twitter)

PM Modi: बुधवार शाम को बजट सत्र के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोकसभा में रोजगार न मिलने, विकास की​ दिशा में आगे न बढ़ने से लेकर राफेल डील तक को लेकर कांग्रेस के आरोपों का करारा जवाब दिया. उन्होंने महागठबंधन से लेकर, EVM हैकाथन और आर्मी चीफ को गुंडा बताने आदि को लेकर विपक्ष पर निशाना साधा.

PM मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत बजट अभिभाषण पर राष्ट्रपति और सदन का धन्यवाद देते हुए की. इसके बाद उन्होंने कांग्रेस पर जवाबी वार करना शुरू किया. उन्होंने कहा कि लंदन में हुआ EVM हैकाथन एक फेक प्रेस कॉन्फ्रेंस थी. विपक्ष अपनी विफलताओं का ठीकरा EVM पर फोड़ रहा है.

कांग्रेस की ओर से चुनावी भाषणों में की जाने वाली बयानबाजी पर PM ने कहा कि यह इलेक्शन का टाइम है. ऐसे में सबको अपना रिपोर्ट कार्ड लेकर जनता के समक्ष जाना है. ऐसे में भाषणों में बेसिर-पैर की बातें भी हो जाती हैं.

महागठबंधन को बताया महामिलावट

PM ने कांग्रेस, सपा, बसपा समेत अन्य विपक्षी दलों के महागठंबधन को महामिलावट का नाम दिया. उन्होंने कहा कि देश मिलावट वाली सरकार देख चुका है, अब महामिलावट आ रही है. देश की जनता ने पूर्ण बहुमत वाली सरकार के काम को देखा है, इसलिए वह महामिलावट को सत्ता में नहीं देखना चाहती. भ्रष्टाचार को लेकर PM बोले कि हम भ्रष्टाचार और कालेधन के खिलाफ अपनी लड़ाई पर अड़े रहेंगे.

कांग्रेस नहीं चाहती वायुसेना को राफेल मिले

आर्मी चीफ के खिलाफ हुई बयानबाजी पर PM ने कहा कि कांग्रेस आर्मी चीफ को गुंडा बोलती है लेकिन कहती है कि मोदी संस्थाओं को बर्बाद कर रहा है. उन्होंने राफेल को लेकर कहा कि कांग्रेस इस मामले में कॉन्ट्रोवर्सी इसलिए क्रिएट कर रही है क्योंकि उसके कार्यकाल में कोई भी डिफेंस डील बिना दलाली नहीं हुई. वह चाहती ही नहीं कि वायुसेना को राफेल मिले और वह मजबूत बने.

कांग्रेस कहती रह गई, हमने हर गांव में पहुंचा दी बिजली

PM ने विकास की दिशा में अपनी सरकार के कामों को गिनाते हुए कहा कि मौजूदा सरकार ने देश के हर गांवों में बिजली पहुंचाने का काम किया है. कांग्रेस ने 2004 और 2009 में कहा था कि कि तीन सालों में बिजली पहुंचा देंगे. लेकिन वो तीन साल कांग्रेस के 10 साल में बदल गए और क्या हुआ देश की जनता जानती और समझती है.

जॉब क्रिएशन पर ये रहा PM का जवाब

रोजगार को लेकर लगाए गए आरोपों पर PM ने कहा कि पिछले 4 सालों में बीजेपी सरकार में 6.35 लाख नए प्रोफेशनल्स बने. मार्च 2014 में 65 लाख लोग NPS के तहत रजिस्टर्ड थे. अक्टूबर 2018 में यह आंकड़ा लगभग 1.2 करोड़ हो गया. अगर नई नौकरियां नहीं निकलीं तो ऐसा कैसे हुआ?

आज देश में ऐप बेस्ट टैक्सी सर्विस काफी तेजी से आगे बढ़ रही है. क्या ये रोजगार नहीं दे रही है? क्या गाड़ियां अपने आप चलती हैं? उन्हें चलाने के लिए ड्राइवर चाहिए होते हैं तो क्या ये नौकरी नहीं है?

कांग्रेस राज के 55 सालों में सैनिटेशन कवरेज था केवल 38%

PM ने कहा कि कांग्रेस राज के पिछले 55 सालों में सैनिटेशन कवरेज 38 फीसदी था. हमारी सरकार के 55 महीनों में यह 98 फीसदी हो गया. वहीं कांग्रेस राज में गैस कनेक्शन की संख्या 12 करोड़ थी, जो 55 महीनों में 13 करोड़ हो गई. हमने पिछले सालों में काफी तेज ग​ति से काम किया है.

जो देश को लूटकर भागे, आज ट्विटर पर रो रहे हैं

देश का पैसा लेकर भागे लोगों पर भी PM ने तगड़ा कटाक्ष किया. उन्होंने इनडायरेक्टली विजय माल्या का उदाहरण देते हुए कहा कि जो लोग पैसा लेकर देश से भागे वे आज ट्विटर पर रो रहे हैं. कह रहे हैं कि मैंने तो 7800 करोड़ रुपये का लोन लिया था, सरकार ने 13000 करोड़ की संपत्ति जब्त कर ली.

गांधी जी की इच्छा थी कांग्रेस मुक्त भारत

PM ने कांग्रेस मुक्त भारत को लेकर कहा कि यह हमारा नारा नहीं है. यह इच्छा महात्मा गांधी की थी. आजादी के बाद गांधी जी चाहते थे कि कांग्रेस भंग कर ​दी जाए क्योंकि कांग्रेस को आजादी के लिए ही बनाया गया था. हम तो केवल बापू की इच्छा को पूरा कर रहे हैं.

PM ने कांग्रेस पर धारा 356 को लेकर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने अपने कार्यकाल में इस धारा का कई बार गलत इस्तेमाल किया. अकेले इंदिरा गांधी ने 50 बार इमर्जेन्सी लगाई.

पिछले 4 सालों में देश ने की उल्लेखनीय प्रगति

देश की प्रग​ति को लेकर PM ने कहा कि भारत ने पिछले 4 सालों उल्लेखनीय प्रगति की है. इन्वेस्टमेंट, स्टील सेक्टर, स्टार्टअप्स, मिल्क व एग्रीकल्चर, एविएशन आदि सभी क्षेत्रों में भारत का प्रदर्शन और प्रगति उल्लेखनीय रही है.

बेनामी कानून कांग्रेस लाई लेकिन लागू कभी नहीं कर पाई

लोकसभा में PM ने यह भी कहा कि बेनामी कानून कांग्रेस लाई थी लेकिन वह इसे कभी लागू नहीं कर पाई. हमारी सरकार ने इसे लागू किया और अब बेनामी प्रॉपर्टी वाले लोग पकड़े जा रहे हैं. आगे कहा कि देश के 20000 NGOs इसलिए बंद हो गए क्योंकि सरकार ने उनसे उनकी फंडिंग की डिटेल मांग ली थीं. आगे यह आंकड़ा बढ़ भी सकता है.

महंगाई और कांग्रेस का गहरा नाता

महंगाई को लेकर PM ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस राज में लोग महंगाई के बोझ तले दबे हुए थे. पहली बार इंदिरा जी की सरकार में और दूसरी बार रिमोट कंट्रोल वाली सरकार में. महंगाई और कांग्रेस का गहरा नाता है.

PM-किसान की राशि ठुकराने वाले राज्य पहले जान लें अपने किसानों की राय

PM ने इस बात का भी जिक्र किया कि कुछ राज्य सरकारें कह रही हैं कि वे PM किसान सम्मान निधि के तहत 6000 रुपये स्वीकार नहीं करेंगी. ऐसी सरकारों को पहले अपने किसानों से पूछ लेना चाहिए और तब मना करना चाहिए. पैसे केन्द्र के पास से जा रहे हैं न​ कि उनके अकाउंट से.

आज दुनिया सुनती है भारत को

PM ने कहा कि आज दुनिया सभी महत्वपूर्ण मुद्दों पर भारत को सुनती है. पेरिस समझौते का उदाहरण ले लें. सभी बड़े देश भारत की पोजिशन जानना चाहते थे. हमारी विदेश नीति ने ​वैश्विक मंच पर भारत की आवाज को मजबूत बनाया है. हमारी कोशिशों की वजह से आज अन्य पार्टियां भी एनआरआई तक पहुंच बना रही हैं, यह खुशी की बात है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. लोकसभा में कांग्रेस पर बरसे PM मोदी, नौकरी से लेकर राफेल डील तक पर दिया करारा जवाब

Go to Top