सर्वाधिक पढ़ी गईं

भारत ने कार्बन 30 से 35% घटाने का रखा लक्ष्य, प्राकृतिक गैस के इस्तेमाल को चार गुना बढ़ाएंगे: PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि भारत ने कार्बन फुटप्रिंट को 30 से 35 फीसदी कम करने का लक्ष्य रखा है.

Updated: Nov 21, 2020 3:10 PM
prime minister narendra modi says india has set target to reduce carbon by upto 35 percent increase natural gas useप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि भारत ने कार्बन फुटप्रिंट को 30 से 35 फीसदी कम करने का लक्ष्य रखा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने शनिवार को कहा कि भारत ने कार्बन फुटप्रिंट को 30 से 35 फीसदी कम करने का लक्ष्य रखा है. उन्होंने यह बयान वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए पंडित दीनदयाल पेट्रोलियम यूनिवर्सिटी (PDPU) के दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए दिया है. उन्होंने कहा कि आज हमारा देश कार्बन फुटप्रिंट को 30 से 35 फीसदी घटाने के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहा है. जब उन्होंने इसे दुनिया को बताया, तो उन्हें हैरानी हुई और उन्होंने यह सोचा कि क्या भारत इसे हासिल कर सकता है.

ऊर्जा क्षेत्र में स्टार्टअप को मजबूत करने पर काम

मोदी ने कहा कि इस दशक में प्राकृतिक गैस कैपेसिटी के इस्तेमाल को चार गुना बढ़ाने की कोशिशें जारी हैं. और अगले पांच सालों में तेल रिफाइनिंग क्षमता को करीब दोगुना करने पर भी काम किया जा रहा है. मोदी ने यह भी कहा कि ऊर्जा क्षेत्र में स्टार्टअप को मजबूत करने के लिए लगातार काम जारी है और इस उद्देश्य के लिए एक खास फंड आवंटित किया गया है.

उन्होंने कहा कि अगर आपके पास कोई आइडिया, प्रोडक्ट या कॉन्सेप्ट है जिसे आप आगे बढ़ाना चाहते हैं, तो यह फंड एक अच्छा अवसर और सरकार की ओर से तोहफा होगा. मोदी ने आगे कहा कि अकेले तेल और गैस क्षेत्र में इस दशक में करोड़ों रुपयों का निवेश किया जाना है, इसलिए आपके पास इस क्षेत्र में बहुत अवसर मौजूद हैं.

आरबीआई कमेटी के इस प्रस्ताव से बदल जाएगी बैंकिंग इंडस्ट्री, रिलायंस और बजाज ग्रुप भी खोल सकेंगे अपना बैंक

सफलता के लिए चुनौतियों को स्वीकार करना जरूरी: मोदी

पीएम मोदी ने छात्रों को संबोधित करते हुए यह भी कहा कि एक ऐसे समय में ग्रेजुएट होना जब दुनिया इतने बड़े संकट से जूझ रही है, ये कोई आसान बात नहीं है. लेकिन आपकी क्षमताएं इन चुनौतियों से कहीं ज्यादा बड़ी हैं. मुश्किलें क्या हैं, इससे ज्यादा महत्वपूर्ण ये है कि आपका उद्देश्य, आपकी प्राथमिकता और आपकी योजना क्या है.

मोदी ने यह भी कहा कि ऐसा नहीं है कि सफल व्यक्तियों के पास समस्याएं नहीं होतीं हैं. लेकिन जो चुनौतियों को स्वीकार करता है, उनका मुकाबला करता है, उन्हें हराता है, मुश्किलों का समाधान करता है, वो सफल होता है.

(Input: PTI)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. भारत ने कार्बन 30 से 35% घटाने का रखा लक्ष्य, प्राकृतिक गैस के इस्तेमाल को चार गुना बढ़ाएंगे: PM मोदी

Go to Top