मुख्य समाचार:

क्या है मोबाइल ऐप ई-गोपाला? पशुपालक किसानों को कैसे होगा फायदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को पशुपालक किसानों के लिए एक नया मोबाइल ऐप ई-गोपाला शुरू किया है.

September 10, 2020 5:49 PM
prime minister narendra modi launches e gopala mobile app for dairy farmers will get many facilitiesप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को पशुपालक किसानों के लिए एक नया मोबाइल ऐप ई-गोपाला शुरू किया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को पशुपालक किसानों के लिए एक नया मोबाइल ऐप ई-गोपाला शुरू किया है. पीएम मोदी ने इसे बिहार में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए लॉन्च किया. इससे डेयरी किसानों को बड़ा फायदा मिलेगा. इससे उन्हें अपने स्मार्टफोन पर कई जानकारी मिल जाएंगी. यह उनकी मदद करने और पशु उत्पादकता को बढ़ाने के लिए ऑनलाइन डिजिटल माध्यम है. इससे उन्हें उच्च कोटि के वीर्य, भ्रूण और पशु की उपलब्धता की जानकारी और उन्हें खरीदने की सुविधा मिलेगी.

इसके साथ स्थानीय आहार संसाधनों से संतुलित राशन तैयार करने की भी जानकारी मिल जाएगी. ऐप पर आयुर्वेद पशु चिकित्सा और कम लागत के औषधि उपचारों की भी जानकारी मौजूद रहेगी.

ऐप में मिलेगी ये सभी जानकारी

इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. इसमें पशुपालक को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लॉगइन करना होगा. इसके बाद 6 विकल्प दिखेंगे. सबसे पहला विकल्प पशु पोषण का है, जिसमें फीड सामग्री की मात्रा और पोषण की जानकारी मिलती है. अगला ऑप्शन आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति का है, जिसमें किसान पशु के रोग और उसके आयुर्वेदिक उपचार को देख सकते हैं.

मेरा पशु आधार विकल्प में किसान अपने नए, पुराने पशु की जानकारी देख सकते हैं और नए पशुओं का रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे. अलर्ट्स में किसानों को पशु के टीकाकरण की तारीख जैसी सूचनाएं मिलेंगी. ऐप पर आप नजदीकी टीकाकरण कैंप या प्रशिक्षण कैंप के बारे में जान सकते हैं. पशु बाजार विकल्प में किसानों को कृत्रिम गर्भाधान तकनीशियन और वीर्य स्टेशन की जानकारी मिलती है.

PMMSY: मछली पालन करने वालों के लिए 20 हजार करोड़ की योजना, लाखों लोगों को मिलेगा रोजगार

पीएम मोदी ने किया लॉन्च

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐप को लॉन्च करते समय कहा कि पशुओं की अच्छी नस्ल के साथ ही उनकी देखरेख और उसको लेकर सही वैज्ञानिक जानकारी भी उतनी ही जरुरी होती है. इसके लिए भी बीते सालों से निरंतर टेक्नॉलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है. इसी कड़ी में आज ‘ई-गोपाला’ ऐप शुरु किया गया है. उन्होंने कहा कि ई-गोपाला ऐप एक ऐसा ऑनलाइन डिजिटल माध्यम होगा जिससे पशुपालकों को उन्नत पशुधन को चुनने में आसानी होगी और उनको बिचौलियों से मुक्ति मिलेगी.

उन्होंने बताया कि यह ऐप पशुपालकों को उत्पादकता से लेकर उसके स्वास्थ्य और आहार से जुड़ी तमाम जानकारियां देगा. इससे किसान को ये पता चल पाएगा कि उनके पशु को कब क्या जरुरत है और अगर वो बीमार है तो उसके लिए सस्ता इलाज कहां उपलब्ध है. यही नहीं ये ऐप, पशु आधार से भी जोड़ा जा रहा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. क्या है मोबाइल ऐप ई-गोपाला? पशुपालक किसानों को कैसे होगा फायदा

Go to Top