मुख्य समाचार:

PM मोदी ने पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के तहत बने 1.75 लाख घरों का किया उद्घाटन, निर्माण में लगा आधा समय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना(ग्रामीण) के अंतर्गत बने 1.75 लाख घरों का उद्घाटन किया.

September 12, 2020 2:42 PM
 prime minister narendra modi inaugurates 1.75 lakh houses built under pm awas yojana graminप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना(ग्रामीण) के अंतर्गत बने 1.75 लाख घरों का उद्घाटन किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना(ग्रामीण) के अंतर्गत बने 1.75 लाख घरों के ‘गृह प्रवेशम् कार्यक्रम’ का उद्घाटन किया. पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा कि सामान्य तौर पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक घर बनाने में औसतन 125 दिन का समय लगता है. कोरोना के इस काल में पीएम आवास योजना के तहत घरों को सिर्फ 45 से 60 दिन में ही बनाकर तैयार कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि आपदा को अवसर में बदलने का ये बहुत ही उत्तम उदाहरण है.

मोदी सरकार का 2022 तक सभी लोगों के लिए घर का वादा

मोदी सरकार ने साल 2022 तक सभी लोगों के लिए घर का वादा किया है जिसके तहत नवंबर 2016 में पीएम आवास योजना (ग्रामीण) को लॉन्च किया गया था. इससे पहले सरकार ने कहा था कि पीएम आवास योजना के तहत देशभर में 1.14 करोड़ घर बनाए जा चुके हैं. पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के तहत हर लाभार्थी को 1.20 लाख रुपये का कुल अनुदान मिलता है. इसमें केंद्र और राज्य के बीच 60:40 का साझा अनुपात रहता है.

पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के तहत बने इन सभी घरों का फंड निर्माण के अलग-अलग स्तरों के वेरिफिकेशन के बाद चार किस्तों में लाभार्थी के सीधे बैंक अकाउंट में दिया जाता है. सरकार ने साल 2022 तक 2.95 करोड़ घरों के निर्माण का लक्ष्य तय किया है.

COVID-19 cases in India: देश में कोरोना के केस 46 लाख के पार, एक दिन में रिकॉर्ड 97,570 मामले

कोरोना काल में 18 लाख घरों का काम पूरा: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना काल में तमाम रूकावटों के बीच भी देशभर में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 18 लाख घरों का काम पूरा किया गया. उसमें 1.75 लाख घर अकेले मध्य प्रदेश में ही पूरे किए गए हैं. उन्होंने कहा कि उन्हें संतोष है कि पीएम गरीब कल्याण अभियान से मध्य प्रदेश सहित देश के अनेक राज्यों में करीब 23 हजार करोड़ रुपए के काम पूरे किए जा चुके हैं.

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि पीएम गरीब कल्याण अभियान के तहत घर तो बन ही रहे हैं, हर घर जल पहुंचाने का काम हो, आंगनबाड़ी और पंचायत के भवनों का निर्माण हो, पशुओं के लिए शेड बनाना हो, तालाब और कुएं बनाना हो, ग्रामीण सड़कों का काम हो, गांव के विकास से जुड़े ऐसे अनेक काम तेजी से किए गए हैं. उन्होंने पीएम आवास योजना पर कहा कि 2014 में पुराने अनुभवों का अध्ययन करके, पहले पुरानी योजना में सुधार किया गया और फिर प्रधानमंत्री आवास योजना के रूप में बिल्कुल नई सोच के साथ योजना लागू की गई. इसमें लाभार्थी के चयन से लेकर गृह प्रवेश तक पारदर्शिता को प्राथमिकता दी गई.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. PM मोदी ने पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के तहत बने 1.75 लाख घरों का किया उद्घाटन, निर्माण में लगा आधा समय

Go to Top