चंडीगढ़ एयरपोर्ट को अब शहीद भगत सिंह के नाम से जाना जाएगा, 'मन की बात' में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का ऐलान | The Financial Express

Mann Ki Baat LIVE : 28 सितंबर भगत सिंह के नाम पे याद किया जाएगा, ‘मन की बात’ में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का ऐलान

पीएम मोदी ने अपने मासिक रेडिया प्रोग्राम ‘मन की बात’ में देश के नाम अपना संदेश दिया. मन की बात कार्यक्रम का यह 93वां एपिसोड है.

Mann Ki Baat LIVE : 28 सितंबर भगत सिंह के नाम पे याद किया जाएगा, ‘मन की बात’ में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का ऐलान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'मन की बात' प्रोग्राम के तहत देशवासियों को संबोधित कर रहे हैं.

Mann Ki Baat : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘मन की बात’ प्रोग्राम के तहत देशवासियों को संबोधित कर रहे हैं, मन की बात कार्यक्रम का यह 93वां एपिसोड है. पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ प्रोग्राम में कई बड़े ऐलान किये हैं. पीएम मोदी ने बताया कि अब चंडीगढ एयरपोर्ट को शहीद भगत सिंह के नाम से जाना जाएगा.

पीएम मोदी ने कहा, “भगत सिंह जी की जयंती के ठीक पहले उन्हें श्रद्धांजलि स्वरुप एक महत्वपूर्ण निर्णय किया है. यह तय किया है कि चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम अब शहीद भगत सिंह जी के नाम पर रखा जाएगा. चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम अब ‘शहीद भगत सिंह’ जी के नाम पर रखा जाएगा. मैं चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा और देश के सभी लोगों को इस निर्णय की बहुत-बहुत बधाई देता हूँ.”

इस दौरान पीएम मोदी ने पं. दीनदयाल उपाध्याय को याद करते हुए कहा कि “आज़ादी के अमृतकाल में हम दीनदयाल जी को जितना जानेंगे, उनसे जितना सीखेंगे, देश को उतना ही आगे लेकर जाने की हम सबको प्रेरणा मिलेगी” उन्होंने कहा “आज़ादी के बाद देश में जो हीनभावना थी, उससे आज़ादी दिलाकर पं. दीनदयाल जी ने  हमारी अपनी बौद्धिक चेतना को जागृत किया है”

प्रधानमंत्री ने स्वच्छता और दूसरी कमुनिटी एक्टिविटिज और शहर के सौन्दर्यीकरण पर काम करने वाली बेंगलुरू की टीम Youth For Parivarthan की सराहना की. पीएम ने केंद्र शासित प्रदेश दादरा-नगर हवेली और दमन-दीव में ‘दत्तक’ कार्यक्रम के तहत गाँवों को गोद लेने और बीमारियों के विषय में जागरूक कराने वाले Medical College Students की सराहना की. इसके साथ ही पीएम मोदी ने ‘टीबी मुक्त भारत’ अभियान और जनभागीदारी पर विश्वास जताते हुए कहा कि वर्ष 2025 तक भारत ज़रुर टीबी से मुक्त हो जाएगा.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार से शुरू हो रहे शारदीय नवरात्र की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि “अनुशासन और संयम से सिद्धि की प्राप्ति और उसके बाद विजय का पर्व, यही तो जीवन में किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने का मार्ग होता है“ 

मन की बात कार्यक्रम के पीएम मोदी की कुछ अहम बातें

  • “हम अपने स्वतंत्रता सेनानियों से प्रेरणा लें, उनके आदर्शों पर चलते हुए उनके सपनों का भारत बनाएं, यही उनके प्रति हमारी श्रद्धांजलि होती है.”  
  • “अमृत महोत्सव में हम जिस तरह स्वतंत्रता सेनानियों से जुड़े विशेष अवसरों पर Celebrate कर रहे हैं उसी तरह 28 सितम्बर को भी हर युवा कुछ नया प्रयास अवश्य करें.” 
  • “जो या तो सुन नहीं पाते या बोलकर अपनी बात नहीं रख पाते. ऐसे साथियों के लिए सबसे बड़ा सम्बल होती है  Sign Language” 
  • “हमारे देश में अमृत महोत्सव का जो अभियान चल रहा है उन्हें हम पूरे मनोयोग से Celebrate करें, अपनी खुशियों को सबके साथ साझा करें”
  • “कम खर्चे में सार्वजनिक स्थलों के सौंदर्यीकरण के लिए मेरठ के अभियान ‘कबाड़ से जुगाड़’ से जुड़े सभी लोगों की मैं हृदय से सराहना करता हूँ”
  • “गुजरात में 29 सितम्बर से आयोजित होने वाले National Games में हिस्सा लेने वाले सभी खिलाड़ियों को मेरी बहुत-बहुत शुभकामनाएँ.”
  • “एक E-book तैयार करनी चाहिए जिसमें लोग Millet से बनने वाले Dishes और अपने अनुभवों को साझा कर सकें इससे International Millet Year शुरू होने से पहले हमारे पास Millets को लेकर एक Public Encyclopaedia भी तैयार होगा.”
  • “ये हमारी ज़िम्मेदारी है कि हम त्योहारों के अवसर पर जूट, सूत, केले आदि के पारंपरिक Bag  को बढ़ावा दें और स्वच्छता के साथ अपने और पर्यावरण के स्वास्थ्य का भी ख़्याल रखें.”
  • “Vocal for Local अभियान इसलिए भी ख़ास है क्योंकि आज़ादी के अमृत महोत्सव के दौरान हम आत्मनिर्भर भारत का भी लक्ष्य लेकर चल रहे हैं जो सही मायने में आज़ादी के दीवानों को एक सच्ची श्रद्धांजलि होगी.” 
  • “प्रधानमंत्री  ने त्योहारों में खादी, Handloom, Handicraft और  स्थानीय चीज़ों की खरीदारी का आग्रह करते हुए Vocal for Local संकल्प की भी याद दिलाई”
  • “स्वच्छता जैसे प्रयासों में Local Communities और Local Organisations को शामिल करें, Innovative तरीक़े अपनाएँ.”
  • ‘स्वच्छ सागर – सुरक्षित सागर’ अभियान में हिस्सा लेने वाले सभी लोगों को बधाई”
  • “75 दिनों तक चली Coastal Cleaning की मुहिम ‘स्वच्छ सागर – सुरक्षित सागर’ के तहत सफ़ाई के अनेक कार्यक्रम और जनभागीदारी देखने को मिली”
  • “Climate Change, Marine Eco-Systems के लिए बड़ा ख़तरा है तो दूसरी ओर हमारे Beaches पर फ़ैली गंदगी परेशान करने वाली है. हमारी यह ज़िम्मेदारी बनती है कि हम इन चुनौतियों के लिए गंभीर और निरंतर प्रयास करें”
  • “भारत का सौभाग्य है कि क़रीब साढ़े सात हज़ार किलोमीटर (7500 किलोमीटर) से अधिक लम्बी Coastline के कारण हमारा समुद्र से नाता अटूट रहा है.”
  • “Blood Pressure की मुश्किलों से जूझ रहे लोगों के इलाज  के लिए  शुरू किये गए “India Hypertension Control Initiative” को सफल बनाने वालों को बधाई देता हूँ.”
  • “Physical और Mental Wellness के लिए योग बहुत ज़्यादा कारगर है | विशेषकर Diabetes और Blood Pressure से जुड़ी मुश्किलों में योग से बहुत मदद मिलती है.” 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 25-09-2022 at 11:36 IST

TRENDING NOW

Business News