सर्वाधिक पढ़ी गईं

UP: विंध्यांचल के 3000 गांवों में पाइप से पहुंचेगा पीने का पानी, PM मोदी ने प्रॉजेक्ट्स की रखी आधारशिला

इस दौरान पीएम मोदी ने जल व स्‍वच्‍छता समिति के सदस्‍यों से संवाद भी किया.

Updated: Nov 22, 2020 8:11 PM
Prime Minister Narendra Modi, foundation stone of rural drinking water supply projects in Mirzapur and Sonbhadra districts of Uttar Pradesh

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उत्तर प्रदेश के विंध्‍याचल क्षेत्र के मिर्जापुर और सोनभद्र जिलों में ग्रामीण पेयजल सप्लाई प्रॉजेक्ट्स की आधारशिला रखी. 5,555.38 करोड़ रुपये के प्रॉजेक्ट्स की मदद से मिर्जापुर और सोनभद्र दोनों जिलों के 42 लाख ग्रामीणों को पानी उपलब्ध कराने का लक्ष्य है. ऐसा मिर्जापुर में 9 और सोनभद्र में 14 योजनाओं के जरिए किया जाएगा. इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोनभद्र में उपस्थित रहे.

इस दौरान पीएम मोदी ने जल व स्‍वच्‍छता समिति के सदस्‍यों से संवाद भी किया. पीएम ने कहा कि जब विंध्यांचल के हजारों गांवों में पाइप से पानी पहुंचेगा, तो इस क्षेत्र के मासूम बच्चों का स्वास्थ्य सुधरेगा, उनका शारीरिक और मानसिक विकास और बेहतर होगा. पीएम मोदी ने कहा कि विंध्यांचल क्षेत्र प्राकृतिक संसाधनों से भरा हुआ है लेकिन आजादी के बाद से इसे हमेशा नजरअंदाज किया जाता रहा है. कई नदियों के होने के बावजूद यह क्षेत्र सूखे के लिए जाना जाता है. लेकिन इस सरकार ने यहां की समस्या को समझा और अब इन दोनों जिलों में हर घर नल योजना लॉन्च की गई है.

हर घर नल योजना के तहत योगी आदित्यनाथ मिर्जापुर और सोनभद्र जिलों में पाइपलाइन के जरिए 2995 गांवों को पानी की सप्लाई सुनिश्चित करेंगे. हर घर नल योजना से मिर्जापुर के 21,87,980 ग्रामीणों और सोनभद्र के 19,53,458 परिवारों को फायदा होगा. झीलों और नदियों के पानी को प्योरिफाई कर सोनभद्र के परिवारों को सप्लाई किया जाएगा. सोनभद्र में प्रॉजेक्ट पर 3212.18 करोड़ और मिर्जापुर में 2343.20 करोड़ रुपये खर्च होंगे. इस तरह कुल लागत 5555.38 करोड़ रुपये आएगी. हर घर नल योजना अगले 2 सालों में पूरी होगी.

2.60 करोड़ से ज्यादा परिवारों को शुद्ध पानी

पीएम ने कहा कि हर घर जल पहुंचाने के अभियान को अब डेढ़ साल हो रहे हैं. इस दौरान देश में 2 करोड़ 60 लाख से ज्यादा परिवारों को उनके घरों में नल से शुद्ध पीने का पानी पहुंचाने का इंतजाम किया गया है. इसमें लाखों परिवार उत्तर प्रदेश के भी हैं. पीएम ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत घर-घर पाइप से पानी पहुंचने की वजह से हमारी माताओं-बहनों का जीवन आसान हो रहा है. इसका एक बड़ा लाभ गरीब परिवारों के स्वास्थ्य को भी हुआ है. गंदे पानी से होने वाली अनेक बीमारियों जैसे हैजा, टाइफाइड, इंसेफलाइटिस आदि में भी कमी आ रही है.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. UP: विंध्यांचल के 3000 गांवों में पाइप से पहुंचेगा पीने का पानी, PM मोदी ने प्रॉजेक्ट्स की रखी आधारशिला

Go to Top