Maan ki Baat: पीएम मोदी ने कहा कुपोषण के ख़िलाफ़ जारी है अभियान, स्पीच की 5 बड़ी बातें | The Financial Express

Maan ki Baat: पीएम मोदी ने कहा कुपोषण के ख़िलाफ़ जारी है अभियान, स्पीच की 5 बड़ी बातें

आज़ादी के अमृत महोत्सव और 76वें स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगामय हुआ देश, देश की सामूहिक शक्ति ने कराई नव चेतना की अनुभूति

Maan ki Baat: पीएम मोदी ने कहा कुपोषण के ख़िलाफ़ जारी है अभियान, स्पीच की 5 बड़ी बातें
सामूहिक शक्ति ने देश को कराई नई चेतना की अनुभूति, भारत विविधाता में एकता की बेमिसाल मिसाल है.

Maan ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में देश के नाम अपना संदेश दिया. मन की बात कार्यक्रम के 92वें एडिशन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस पर देश ही नहीं दुनिया ने आज़ादी के अमृत महोत्सव पर भारत की सामूहिक शक्ति का दम देखा है. 

देश की इसी सामूहिक शक्ति ने एक नई चेतना की अनुभूति कराई है. पीएम ने कहा कि हमारा देश विविधाता में एकता की मिसाल है. उन्होंने कहा कि भारत जैसे विशाल देश में जहां पर मौसम, भाषा, रहन, सहन, मत, पंथ समेत अलग तरह सी असंख्य विविधताएं हैं, इसके बावजूद हर घर तिरंगा फहराये जाने की बात आने पर प्रत्येक भारतीय एक ही रंग व भावना में बहता हुआ दिखाई दिया. साथ ही पीएम मोदी ने कहा, ‘अगस्त के इस महीने में आप सभी के चिठ्ठियों व संदेश पत्रों ने मेरे कार्यालय को तिरंगामय कर दिया.’

पीएम मोदी आज भुज में करेंगे स्मृति वन स्मारक का उद्घाटन, गुजरात को देंगे 4400 करोड़ की सौगात

नागरिकों के सहयोग से अमृत महोत्सव बना जन आंदोलन

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘चार महीने पहले मैंने अमृत महोत्सव की बात की थी. जिसके बाद अलग-अलग जिलों में स्थानीय प्रशासन के साथ ही स्वयं सेवी संस्थाओं और स्थानीय लोगों ने अपने सहयोग से अमृत महोत्सव को एक जन आंदोलन बन दिया. पीएम मोदी ने भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के अवसर पर देशभक्ति के 75 गीत गाने वाले बोत्स्वाना के एक स्थानीय गायक का हवाला देते हुए कहा कि अमृत महोत्सव के इस रंग में न केवल भारतीय नागरिक रंगे हुए हैं, बल्कि दुनिया के दूसरे देशों में भी तिरंगे में रंगे लोग दिखाई दे रहे हैं.

देश के अनसुने नायकों के समर्पित है ‘स्वराज’

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज़ादी के अनसुने नायकों के योगदान का जिक्र करते हुए कहा कि दूरदर्शन पर ‘स्वराज’ नाम से कार्यक्रम का प्रसारण शुरु होने जा रहा है, जिसमें आज़ादी के लिए अपने प्राणों का बलिदान देने वाले उन अनसुने नायकों की कहानी है, जो समय की धूल के नीचे कहीं गुम हो गए हैं. पीएम मोदी ने सभी से अपील करते हुए कहा कि ‘मेरा आग्रह है कि आप इसे खुद भी देखें और अपने बच्चों को भी जरूर दिखाएं.’

12 साल में 5 गुना रिटर्न, 1 करोड़ के बन जाएंगे 5 करोड़, क्या आप करेंगे निवेश?

कुपोषण के खिलाफ जारी है अभियान

प्रधानमंत्री मोदी ने असम में चलाई जा रही ‘संपूर्णा’ योजना की तारीफ करते हुए कहा कि इस परियोजना के जरिए कुपोषण के खिलाफ जंग लड़ी जा रही है. इस योजना के तहत आंगनवाड़ी केंद्रों में महिलाएं आपसी सहयोग से बच्चों में फैले कुपोषण से को खत्म करने का प्रयास कर रहीं हैं. इसी का नतीजा है कि पिछले एक साल में करीब 90 प्रतिशत से ज्यादा बच्चों में से कुपोषण को दूर किया जा चुका है.

मोटा अनाज देश की कृषि और संस्कृति का हिस्सा

पीएम मोदी ने मोटे अनाज को लेकर संयुक्त राष्ट्र में पेश किये गए प्रस्ताव पर कहा कि सभी भारतीयों को ये जानकर खुशी होगी कि इस प्रस्ताव पर 70 से ज्यादा देशों ने भारत का समर्थन किया है. पीएम मोदी ने मोटे आनाज को भारतीय कृषि परंपरा व संस्कृति का हिस्सा बताते हुए कहा कि बाजरे का उल्लेख तो वेदों में भी मिलता है.

दूर दराज इलाकों में शुरु हुई डिजिटल इंडिया की सेवाएं

प्रधानमंत्री ने कहा कि जहां पहले कई गांवों में लोग बिजली पहुंचने का इंतजार करते थे वहां पर अब डिजिटल इंडिया के माध्यम से 4G internet की सेवाएं हो गई है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News