मुख्य समाचार:
  1. राष्ट्रपति कोविंद ने मोदी को दिया सरकार बनाने का न्योता, कहा- शपथ ग्रहण की तारीख पर करें फैसला

राष्ट्रपति कोविंद ने मोदी को दिया सरकार बनाने का न्योता, कहा- शपथ ग्रहण की तारीख पर करें फैसला

लोकसभा चुनावों में प्रचंड बहुमत से जीतने के बाद BJP और इसकी अगुवाई वाली NDA की ओर से मोदी को सर्वसम्मति से नेता चुना गया है. इसके बाद मोदी सरकार बनाने का दावा पेश करने शनिवार रात राष्ट्रपति भवन गए थे.

May 26, 2019 1:49 PM
President ram nath kovind invites narendra Modi to form governmentImage: President of India Twitter

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भाजपा और राजग संसदीय दल नेता नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को शनिवार को प्रधानमंत्री नियुक्त करते हुए केंद्र में नई सरकार बनाने का न्यौता दिया. राष्ट्रपति कोविंद ने पीएम मोदी से मंत्रिपरिषद और शपथग्रहण की तिथि पर निर्णय करने के लिए भी कहा. लोकसभा चुनावों में प्रचंड बहुमत से जीतने के बाद भारतीय जनता पार्टी और इसकी अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की ओर से मोदी को सर्वसम्मति से नेता चुना गया है. इसके बाद मोदी सरकार बनाने का दावा पेश करने शनिवार रात राष्ट्रपति भवन गए थे.

राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति ने मोदी को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया है. इसमें कहा गया है कि कोविंद ने मोदी से अनुरोध किया कि वह उन्हें उन अन्य सदस्यों के नाम सुझाएं, जिन्हें केंद्रीय मंत्रिपरिषद के सदस्यों के तौर पर नियुक्त किया जाना है. राष्ट्रपति ने मोदी से साथ ही यह भी कहा कि वह राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाले शपथग्रहण समारोह की तिथि और समय बताएं.

एक पल भी आराम नहीं करेगी नई सरकार: मोदी

मोदी ने बाद में राष्ट्रपति भवन में संवाददाताओं को बताया कि राष्ट्रपति ने उन्हें प्रधानमंत्री नियुक्त करते हुए नई सरकार का गठन करने को कहा है. उन्होंने कहा, ‘‘भारत के लिए विश्व में काफी अवसर हैं, सरकार उनका पूरा इस्तेमाल करने के लिए काम करेगी और एक पल के लिए भी आराम नहीं करेगी.’’ मोदी ने कहा कि लोगों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि नई सरकार उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी.

16वीं लोकसभा भंग

गौरतलब है कि निवर्तमान मंत्रिपरिषद के मंत्रियों ने शुक्रवार रात कोविंद को अपना इस्तीफा सौंप दिया था. इसके बाद शनिवार को राष्ट्रपति कोविंद ने 16वीं लोकसभा को भंग कर दिया था. हालांकि मोदी को कार्यवाहक प्रधानमंत्री बने रहने को कहा था.

PM मोदी से मिले YSRCP चीफ जगनमोहन रेड्डी

रविवार सुबह वाईएसआर कांग्रेस प्रमुख जगनमोहन रेड्डी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से उनके आवास पर मुलाकात की. रेड्डी की पार्टी वाईएसआर कांग्रेस को आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में 175 सीटों में से 151 सीटों पर और लोकसभा की 25 सीटों में से 22 सीटों पर जबर्दस्त जीत मिली है. सूत्रों ने कहा कि रेड्डी ने मोदी से मुलाकात के दौरान आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने, राज्य की आर्थिक स्थिति और केन्द्र से कोष मिलने जैसे मुद्दों पर बातचीत की. रेड्डी 30 मई को विजयवाड़ा में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop