मुख्य समाचार:
  1. दिल्ली-हरियाणा समेत कुछ राज्यों को जल्द गर्मी से राहत, 10 मई से प्री-मॉनसून बारिश के आसार

दिल्ली-हरियाणा समेत कुछ राज्यों को जल्द गर्मी से राहत, 10 मई से प्री-मॉनसून बारिश के आसार

स्काइमेट के मुताबिक 11 मई को धूलभरी आंधी के साथ हल्की बारिश भी हो सकती है.

May 7, 2019 8:23 PM
rainy season, Pre-monsoon Rain, pre monsoon rain in delhi ncr, delhi ncr rain, skymate, delhi ncr,प्री-मानसूनी बारिश से तापमान में गिरावट संभव. File Photo

इस महीने की शुरुआत में 3 मई को दिल्ली एनसीआर में प्री-मानसूनी बारिश हुई. हल्की बारिश की मामूली राहत के बाद से दिल्ली में दिन के तापमान लगातार बढ़ता रहा. 6 मई को दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री अधिक 42.8 डिग्री दर्ज किया गया. हालांकि न्यूनतम तापमान सामान्य बना हुआ है. मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली निजी एजेंसी skymetweather.com के मुताबिक दिन और रात के तापमान में अगले 48 घंटों तक वृद्धि जारी रहने की संभावना है. स्काइमेट के मुताबिक इस दौरान दिल्ली में बादल छाये रहेंगे और हल्की धूलभरी आंधी आ सकती है. 11 मई को धूलभरी आंधी के साथ हल्की बारिश भी हो सकती है. 12 से 15 मई के बीच दिल्ली और इसके आस-पास के इलाकों में Pre-Monsoon Rain गतिविधियों के तेज़ होने की आशंका है.

Pre-Monsoon Rain से तापमान में गिरावट संभव

स्काइमेट के मुताबिक प्री-मानसूनी बारिश के कारण तापमान में 3 से 5 डिग्री की गिरावट देखने को मिल सकती है. इसके कारण यहां के लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, 12 मई को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है और 13 मई को यह हलचल तीव्र हो जाएगी और एक-दो स्थानों पर मूसलाधार बारिश हो सकती है. 14 और 15 मई को धूलभरी आंधी के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इसके बाद 16 मई से मौसम एक बार फिर साफ़ होना शुरू हो जाएगा.

पंजाब और हरियाणा में भी 10 मई से बारिश की संभावना

स्काईमेट के मुताबिक दिल्ली के अलावा पंजाब और हरियाणा में भी 10 मई से बारिश हो सकती है. पंजाब और हरियाणा में बीते कुछ दिनों से मौसम गर्म और शुष्क बना हुआ है. दोनों राज्यों के आस-पास कोई प्रभावी मौसमी सिस्टम न होने के कारण पिछले 48 घंटों में उत्तर-पश्चिमी हवाओं का प्रभाव देखने को मिला. स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले दो दिनों तक उत्तर भारत के मैदानी भागों में कोई प्रभावी सिस्टम नहीं आएगा जिससे मौसम में बदलाव भी नहीं होगा.

स्काइमेट के अनुसार, पंजाब और हरियाणा में एक-दो स्थानों पर 10 मई को धूलभरी आंधी के साथ हल्की बारिश होने की उम्मीद है. यह प्री-मॉनसून मौसमी गतिविधियां 10 मई से 16 मई तक जारी रहने की संभावना है. 13 और 14 मई को बरिश की तीव्रता बढ़ने के आसार हैं. इस दौरान कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश भी हो सकती है.\

इसके अलावा स्काईमेट का अनुमान है कि बेंगलूरु में 12 से 15 मई के बीच बारिश हो सकती है.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop