सर्वाधिक पढ़ी गईं

Coronavirus: 3 सप्ताह में नए केस और मौतों में आई कमी, लेकिन सर्दियों में आ सकती है संक्रमण की दूसरी लहर

नीति आयोग के सदस्य वी के पॉल ने रविवार को यह बात कही.

Updated: Oct 18, 2020 3:11 PM
Possibility of second wave of coronavirus infections in winter season cannot be ruled out, Expert panel chief V K Paul, covid19, niti aayogImage: PTI

देश में पिछले तीन सप्ताह में कोरोनावायरस संक्रमण (Coronavirus, Covid19) के नए मामलों और इससे होने वाली मौतों में कमी आई है और अधिकतर राज्यों में संक्रमण का प्रसार स्थिर हुआ है. नीति आयोग के सदस्य वी के पॉल ने रविवार को यह बात कही लेकिन उन्होंने सर्दी के मौसम में संक्रमण की दूसरी लहर की आशंका से इनकार नहीं किया. पॉल महामारी से निपटने के प्रयासों में समन्वयन के लिए गठित विशेषज्ञ पैनल के प्रमुख भी हैं.

पॉल ने एक इंटरव्यू में कहा कि भारत में कोरोनावायरस संक्रमण के नए मामलों और इससे होने वाली मौतों में पिछले तीन सप्ताह में कमी आई है और अधिकतर राज्यों में संक्रमण का प्रसार स्थिर हुआ है. हालांकि पांच राज्य (केरल, कर्नाटक, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल) और तीन से चार केन्द्र शासित क्षेत्र हैं, जहां अब भी संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं.

90% लोग अभी भी आसानी से हो सकते हैं संक्रमित

पॉल ‘नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन फॉर कोविड-19 (एनईजीवीएसी) के भी प्रमुख हैं. उनके मुताबिक भारत अब कहीं बेहतर स्थिति में है लेकिन अभी लंबा रास्ता तय करना है क्योंकि 90 फीसदी लोग अब भी कोरोना वायरस से आसानी से संक्रमित हो सकते हैं. यह पूछे जाने पर कि क्या सर्दी के मौसम में भारत में संक्रमण की दूसरी लहर आ सकती है, पॉल ने कहा, ‘सर्दी की शुरुआत होते ही यूरोप के देशों में संक्रमण के मामले बढ़ते दिखाई दे रहे हैं. हम इससे (भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर) इनकार नहीं कर सकते. चीजें हो सकती हैं और हम अब भी वायरस के बारे में सीख रहे हैं.’

Covid-19 Vaccine: डॉ रेड्डीज को भारत में Sputnik V वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल करने की मिली मंजूरी

वैक्सीन लोगों तक पहुंचाने के पर्याप्त संसाधन

संक्रमण की वैक्सीन आ जाने पर इसके स्टोरेज और डिस्ट्रीब्यूशन के संबंध में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि भारत में बड़ी संख्या में कोल्ड स्टोरेज हैं और जरूरत पड़ने पर इनकी संख्या बढ़ाई जा सकती है. टीका उपलब्ध होने पर इसकी आपूर्ति करने और लोगों तक पहुंचाने के लिए पर्याप्त संसाधन हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Coronavirus: 3 सप्ताह में नए केस और मौतों में आई कमी, लेकिन सर्दियों में आ सकती है संक्रमण की दूसरी लहर

Go to Top