मुख्य समाचार:

इन हाई-प्रोफाइल केसों से रहा राम जेठमलानी का नाता, कुछ में मिली हार तो कुछ में पलटी बाजी

95 वर्षीय जेठमलानी का वकालती करियर 70 साल से ज्यादा का रहा.

September 8, 2019 11:55 PM
popular and controversial cases of ram JethmalaniImage: Reuters

भारत के जाने-माने वकील और पूर्व केंद्रीय मंत्री राम जेठमलानी (Ram JethMalani) ने रविवार को सुबह पौने 8 बजे अपने आधिकारिक आवास पर अंतिम सांस ली. 95 वर्षीय जेठमलानी का वकालती करियर 70 साल से ज्यादा का रहा. इस दौरान उन्होंने कई हाई प्रोफाइल केस लड़े. उनके क्लांइट्स में हत्यारोपियों से लेकर स्मगलर्स और डॉन तक शामिल रहे. राम जेठमलानी का मानना था कि ट्रायल के पहले किसी को दोषी मान लेना कानून का अपमान है और यह न्याय की मूल भावना के खिलाफ है.

हमेशा डिमांड में रहने के चलते उन्हें कभी ‘वकालत का मोस्ट वांटेड’ का खिताब मिला तो कभी ‘स्मगलरों का वकील’ कहकर भी पुकारा गया. आइए जानते हैं दिवंगत राम जेठमलानी के कुछ नामचीन केसों के बारे में…

– राम जेठमलानी भारत में पहली बार तब सुर्खियों में आए, जब वह 1959 के नानावटी केस का हिस्सा बने. यह केस केएम नानावटी बनाम महाराष्ट्र सरकार के बीच था, जो कि बेहद चर्चित हुआ. नानावटी नेवी अफसर थे, जिन्होंने अपनी पत्नी के प्रेमी को गोली मार दी थी. बाद में उन्होंने खुद सरेंडर कर अपना अपराध भी स्वीकार कर लिया था. वह तीन साल जेल में रहे. जेठमलानी इस केस का सीधे तौर पर हिस्सा नहीं थे. वह इस केस में ट्रायल कोर्ट में पब्लिक प्रॉसिक्यूटर सीएम त्रिवेदी और बाद में हाई कोर्ट में वाईवी चंद्रचूड़ को असिस्ट कर रहे थे, जो नानावटी के खिलाफ केस लड़ रहे थे. इस केस में जेठमलानी के जबर्दस्त क्रॉस एग्जामिनेशन ने उन्हें काफी पॉपुलर बना दिया. इसी मामले पर बॉलीवुड फिल्म रुस्तम बनी थी.

– 1960 के दशक के आखिर में जेठमलानी ने मुंबई और दिल्ली के विभिन्न कोर्ट में कई स्मगलरों के केस लड़े. इनमें से ज्यादातर केस वे जीते. इसकी वजह से 70 और 80 के दशक में उन्हें ‘स्मलगरों का वकील’ कहा जाने लगा.

– जेठमलानी ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के हत्यारों सतवंत सिंह और बेअंत सिंह की भी पैरवी की थी. उन्होंने इस मामले में टीडी डोगरा द्वारा दिए गए मेडिकल सर्टिफिकेट्स को चैलेंज किया था. सतवंत सिंह और बेअंत सिंह दोनों पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बॉडीगार्ड थे. हालांकि इस केस में जेठमलानी को कामयाबी नहीं मिली थी.

– जेठमलानी पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के हत्‍यारे वी श्रीहरन उर्फ मुरुगन का भी केस लड़ चुके हैं. यह केस मद्रास हाईकोर्ट में चला था. जेठमलानी ने आरोपियों की फांसी की सजा को उम्र कैद में तब्दील करवाया था.

– 1993 के स्टॉक मार्केट स्कैम में आरोपी हर्षद मेहता और केतन पारेख की पैरवी की.

– स्मगलिंग के एक मामले में मुंबई के अंडरवर्ल्‍ड डॉन हाजी मस्‍तान का केस जेठमलानी ने लड़ा था. फिल्‍म ‘वन्‍स अपॉन ए टाइम न इन मुंबई’ इसी पर बेस्ड है.

– हवाला कांड में जेठमलानी ने लालकृष्ण आडवाणी की ओर से भी केस लड़ा था. हवाला स्कैम में इस स्कैम में कई बड़े नेताओं और अध‍िकारियों पर पैसे लेने का आरोप था, जिनमें से एक आडवाणी भी थे. जेठमलानी के चलते आडवाणी केस जीत गए थे.

राम जेठमलानी: केवल 17 साल की उम्र में हासिल कर ली थी लॉ की डिग्री, रह चुके हैं देश के सबसे महंगे वकील

– जेसिका लाल मर्डर केस में वह मनु शर्मा की तरफ से कोर्ट में पेश हुए थे लेकिन वह यह केस हार गए.

– 900 करोड़ रुपये के चारा घोटाला मामले में फंसे आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव की पैरवी भी जेठमलानी ने ही की थी. इसके अलावा वह आय से अध‍िक संपत्ति मामले में तमिलनाडु की पूर्व मुख्‍यमंत्री जयललिता के वकील थे.

– जेठमलानी ने वर्तमान गृहमंत्री अमित शाह को भी एक मामले से बाहर निकाला था. यह केस था सोहराबुद्दीन शेख और तुलसीराम प्रजापति का फर्जी एनकाउंटर. शाह उस वक्त गुजरात के गृहमंत्री थे.

– यूपीए 2 के कार्यकाल में हुए 2जी घोटाले में जेठमलानी ने आरोपी और डीएमके नेता करुणानिधि की बेटी कनिमोझी के बचाव में पैरवी की. यह मामला अभी अदालत में है.

– अवैध खनन घोटाले के मामले में कर्नाटक के पूर्व मुख्‍यमंत्री बीएस येदियुरप्‍पा और 12 अन्‍य आरोपियों की पैरवी जेठमलानी ने की थी.

– सहारा-सेबी मामले में सुब्रत रॉय की पैरवी की.

– जेठमलानी यौन उत्पीड़न के अलग-अलग मामलों में जेल में बंद आसाराम बापू के बचाव में केस लड़ चुके हैं. आसाराम का मामला अभी भी अदालत में चल रहा है.

– AAP सुप्रीमो व दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर अरुण जेटली द्वारा दायर मानहानि मामले में अरविंद केजरीवाल के बचाव का केस जेठमलानी ने ही लड़ा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. इन हाई-प्रोफाइल केसों से रहा राम जेठमलानी का नाता, कुछ में मिली हार तो कुछ में पलटी बाजी

Go to Top