मुख्य समाचार:

PNB डिजिटल ट्रांजैक्शन में नंबर 1 सरकारी बैंक: मोदी सरकार की रिपोर्ट

वित्त मंत्रालय द्वारा डिजिटल ट्रांजैक्शन में 31 जुलाई 2018 तक बैंकिंग क्षेत्र के प्रदर्शन को लेकर तैयार रिपोर्ट में पीएनबी को सबसे बेहतर सरकारी बैंक बताया गया है.

August 26, 2018 9:20 AM
PNB, PNB Scam, PNB Digital Transaction report, modi govt, finance ministry, nirav modi, mehul choksi, PNB latest news, PNB latest news in hindiवित्त मंत्रालय द्वारा डिजिटल ट्रांजैक्शन में 31 जुलाई 2018 तक बैंकिंग क्षेत्र के प्रदर्शन को लेकर तैयार रिपोर्ट में पीएनबी को सबसे बेहतर सरकारी बैंक बताया गया है. (Reuters)

करीब 14000 करोड़ रुपये के घोटाले की आंच झेल रहे पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के लिए एक अच्छी खबर है. दरअसल, मोदी सरकार की एक रिपोर्ट में पीएनबी की रैंकिंग डिजिटल ट्रांजैक्शन (लेन-देन) के मामले में सबसे बेहतर सरकारी बैंक के रूप में की गई है.

पीएनबी की ओर से जारी बयान के मुताबिक, वित्त मंत्रालय द्वारा डिजिटल ट्रांजैक्शन में 31 जुलाई 2018 तक बैंकिंग क्षेत्र के प्रदर्शन को लेकर तैयार रिपोर्ट में पीएनबी को सबसे बेहतर सरकारी बैंक बताया गया है. वित्तीय सेवा विभाग (डीएफएस) के निष्कर्षों के मुताबिक, पीएनबी में कुल डिजिटल ट्रांजैक्शन के महज 0.83 फीसदी ट्रांजैक्शन में तकनीकी रूप से किसी प्रकार की परेशानी होती है.

सभी कैटेगरी में पीएनबी नंबर 6

डिजिटल प्रदर्शन के आधार पर इस रिपोर्ट में देश के सभी बैंकों में सभी कैटेगरी में पीएनबी को छठा सबसे बेहतर बैंक बताया गया है. बयान में कहा गया, “डिजिटल इंडिया पहल को लेकर बैंक पूरी तरह से प्रतिबद्ध है. बैंक को सरकार की ओर से ‘गुड’ की रेटिंग दी गई है और ’71’ स्कोर दिया गया है, जो कि प्रदर्शन के आधार पर सबसे उच्च श्रेणी है.”

घोटाले से बैंक की इमेज पर पड़ा असर

हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी पर फर्जी लेटर ऑफ अं‍डरटेकिंग (LoU) के जरिए पंजाब नेशनल बैंक को करीब 14000 करोड़ रुपये की चपत लगाने का आरोप है. इन दोनों के खिलाफ सीबीआई, ईडी समेत अन्य जांच एजेंसियां लगातार जांच में जुटी हुई हैं और इनके प्रत्यर्पण की कोशिश की जा रही है. सीबीआई ने पीएनबी घोटाले में इस साल फरवरी में मेहुल चौकसी और नीरव मोदी के खिलाफ केस दर्ज किया था. घोटाले का खुलासा होने से पहले ही इस साल जनवरी में दोनों देश से फरार हो गए थे.

PNB घोटाले का मुख्य आरोपी नीरव मोदी यूके में हैं. यूके अथॉरिटी ने इसकी पुष्टि कर दी है. सीबीआई ने भगोड़े नीरव मोदी के प्रत्यर्पण की अपील यूके अथॉरिटी को भेज दी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. PNB डिजिटल ट्रांजैक्शन में नंबर 1 सरकारी बैंक: मोदी सरकार की रिपोर्ट

Go to Top