मुख्य समाचार:

PNB: एटीएम लेनदेन और सालाना मेन्टेनेंस चार्ज से कमा लिये 268 करोड़ रुपये

PNB ने एटीएम के जरिये किये जाने वाले लेनदेन पर लगने वाले शुल्क से 115.21 करोड़ रुपये की आय हासिल की है.

Updated: Jun 10, 2020 6:54 PM
PNB earns 268 crore rupees through ATM transaction charge and debit card maintenance fee a RTI revelsसूचना के अधिकारी कानून के तहत मांगी गई जानकारी में यह खुलासा हुआ है.

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने समाप्त वित्त वर्ष 2019- 20 के दौरान एटीएम लेनदेन शुल्क और डेबिट कार्ड पर सालाना रखरखाव शुल्क के तौर पर 268 करोड़ रुपये की राशि प्राप्त की है. सूचना के अधिकार के तहत प्राप्त जवाब में यह जानकारी दी गई है. सार्वजनिक क्षेत्र के इस बैंक ने ग्राहकों के डेबिट कार्ड पर सालाना रखरखाव शुल्क के तौर पर 152.88 करोड़ रुपये की राशि प्राप्त की है. इसके साथ ही बैंक ने एटीएम के जरिये किये जाने वाले लेनदेन पर लगने वाले शुल्क से 115.21 करोड़ रुपये की आय हासिल की है.

RTI में हुआ खुलासा

मध्य प्रदेश स्थित आरटीआई कार्यकर्ता चंद्र शेखर गौड़ को सूचना के अधिकारी कानून के तहत मांगी गई जानकारी में यह सूचना प्राप्त हुई है. इसमें कहा गया है कि किसान क्रेडिट कार्ड, मुद्रा, प्रधानमंत्री जनधन योजना और अन्य सरकारी योजनाओं के तहत जारी किये जाने वाले कार्ड पर सालाना रखरखाव शुल्क शून्य रहा है.

मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर जुर्माना नहीं

वर्ष 2019-20 के दौरान बैंक खातों में मिनिमम बैलेंस नहीं रखने के मामले में जुटाई गई राशि के बारे में पूछे गए सवाल पर बैंक ने कहा पीएनबी में मिनिमम एवरेज बैलेंस नहीं रखे जाने के मामले में जुर्माना वसूलने का कोई प्रावधान नहीं है. बहरहाल, बैंक ने खाली पदों के बारे में और अप्रैल 2020 की स्थिति के अनुसार कितने पदों को मंजूरी दी गई है इस बारे में जानकारी देने से इनकार कर दिया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. PNB: एटीएम लेनदेन और सालाना मेन्टेनेंस चार्ज से कमा लिये 268 करोड़ रुपये

Go to Top