मुख्य समाचार:

RTI में बड़ा खुलासा: PMO के पास पूर्व प्रधानमंत्रियों के ITR का कोई रिकॉर्ड नहीं

सूचना के अधिकार (RTI) के तहत मांगी गई जानकारी में यह तथ्य सामने आया है.

May 27, 2019 2:51 PM
PMO has no record for former PMs ITR: RTIसूचना के अधिकार (RTI) के तहत मांगी गई जानकारी में यह तथ्य सामने आया है. (Reuters)

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के पास पूर्व प्रधानमंत्रियों के इनकम टैक्स रिफंड का कोई रिकॉर्ड नहीं है. सूचना के अधिकार (RTI) के तहत मांगी गई जानकारी में यह तथ्य सामने आया है. PMO ने पीटीआई की ओर से दायर आरटीआई आवेदन के जवाब में कहा, ‘‘पूर्व प्रधानमंत्रियों से संबंधित रिकॉर्ड कार्यालय के पास उपलब्ध नहीं है.’’

आरटीआई के तहत पूर्व प्रधानमंत्रियों और उनकी मंत्रिपरिषद के सदस्यों को मिले इनकम टैक्स रिफंड की जानकारी मांगी गई थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आयकर रिफंड के सवाल पर पीएमओ ने ब्योरा देने से इनकार करते हुए कहा कि सूचना के अधिकार कानून के तहत इसकी सूचना देने की जरूरत नहीं है.

PMO ने कहा, ‘‘जो सूचना मांगी गई है वह व्यक्तिगत प्रकृति की है और RTI कानून की धारा 8 (1) (आई) के तहत इसकी छूट है.’’ यह धारा ऐसी व्यक्तिगत सूचना के खुलासे से रोकती है जिसका सार्वजनिक हित या गतिविधि से कोई संबंध नहीं है. यह व्यक्ति की गोपनीयता को बेवजह का दखल होगा. हालांकि, केंद्रीय सार्वजनिक सूचना अधिकारी या राज्य सार्वजनिक सूचना अधिकारी या अपीलीय प्राधिकरण को यदि किसी मामले में लगता है कि वृहद जनहित में इस तरह का खुलासा किया जाना चाहिए तो ऐसा किया जा सकता है.

हालांकि यह धारा आगे यह भी कहती है कि यदि कोई सूचना संसद या राज्यों के विधानसभा को दी जा सकती है तो इसे किसी व्यक्ति को देने से इनकार नहीं किया जा सकता. एनएसडीएल ई-गवर्नेंस इन्फ्रास्ट्रक्चर लि. द्वारा प्रबंधित आयकर विभाग के कर सूचना नेटवर्क द्वारा रिफंड के बारे में उपलब्ध कराई गई सूचना के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पिछले 18 साल में कम से कम पांच बार रिफंड मिला है.

आकलन वर्ष 2001-02 से इस प्लेटफार्म पर किसी व्यक्ति के स्थायी खाता संख्या (PAN) के जरिये आनलाइन रिफंड की स्थिति की जानकारी ली जा सकती है. मोदी के मामले में आकलन वर्ष 2015-16 और 2012-13 के लिए रिफंड को बकाया मांग से समायोजित किया गया है. इस पोर्टल पर रिफंड की राशि का जिक्र नहीं है लेकिन तारीख या समायोजन का उल्लेख है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. RTI में बड़ा खुलासा: PMO के पास पूर्व प्रधानमंत्रियों के ITR का कोई रिकॉर्ड नहीं

Go to Top