सर्वाधिक पढ़ी गईं

PMKVY 3.0: सरकार ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का तीसरा फेज किया लॉन्च, 8 लाख युवाओं को मिलेगी ट्रेनिंग; कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन

PMKVY 3.0: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY 3.0) का तीसरा चरण शुक्रवार को शुरू हुआ.

Updated: Jan 15, 2021 9:29 PM
PMKVY 3.0 government launches third phase of pradhan mantri kuashal vikas yojana how to registerप्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY 3.0) का तीसरा चरण शुक्रवार को शुरू हुआ.

PMKVY 3.0: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY 3.0) का तीसरा चरण शुक्रवार को शुरू हुआ. इसके तहत देश के युवाओं को रोजगार के लिए स्किल सिखाए जाएंगे. इस योजना के तहत युवाओं को 300 से ज्यादा स्किल पाठ्यक्रम उपलब्ध होंगे. PMKVY 3.0 योजना की शुरुआत कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री महेन्द्र नाथ पांडेय की मौजूदगी में हुई. इस कार्यक्रम में कौशल विकास और उद्यमिता राज्यमंत्री आर के सिंह भी मौजूद थे. PMKVY 3.0 के तहत योजना की 2020-21 की अवधि के दौरान आठ लाख लोगों को ट्रेनिंग दी जाएगी. इसपर 948.90 करोड़ रुपये खर्च होंगे.

कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय की कुशल भारत मिशन की प्रमुख योजना PMKVY 3.0 के तहत कौशल विकास को ज्यादा डिमांड आधारित बनाने पर ध्यान है. मंत्रालय ने बयान में कहा कि पीएमकेवीवाई 3.0 में जिला कौशल समितियों को जोड़कर एक नई पहल की शुरुआत की गई है. इस योजना के तीसरे चरण का उद्देश्य जिला कौशल समितियों (DSCs) को मजबूत बनाना और साथ ही मांग आधारित कौशल विकास को बढ़ावा देना है.

कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय ने बयान में कहा कि PMKVY 3.0 को 28 राज्यों और आठ केंद्र शासित प्रदेशों के 717 जिलों में शुरू किया गया है. यह आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक और कदम है. बयान में कहा गया है कि इस योजना का क्रियान्वयन अधिक विकेंद्रीकृत तरीके से किया जाएगा और इसमें राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों और जिलों की ज्यादा जिम्मेदारी होगी. बयान में कहा गया है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति जहां व्यावसायिक प्रशिक्षण पर केंद्रित है, वहीं पीएमकेवीवाई 3.0 शुरुआती स्तर पर युवाओं को वोकेशलन ट्रेनिंग देगी, जिससे वे उद्योग से जुड़े अवसरों का लाभ उठा सकेंगे. इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री पांडेय ने कहा कि युवाओं को अगर सही मार्गदर्शन मिले, प्रशिक्षण मिले तो युवा अपने-अपने क्षेत्रों में महारथ हासिल करने में कामयब होंगे.

योजना की क्‍या है खासियत

पीएमकेवीवाई के ट्रेनिंग के लिए किसी तरह की फीस नहीं ली जाती है. पीएमकेवीवाई में 3 महीने, 6 महीने और 1 साल के लिए रजिस्ट्रेशन होता है. कोर्स पूरा करने के बाद सर्टिफिकेट मिलता है, जो पूरे देश में मान्‍य है. ट्रेनिंग करने के बाद सरकार रोजगार मेलों के जरिए नौकरी दिलाने में भी मदद करती है. कम पढ़े लिखे हैं या स्‍कूल ड्रॉपआउट हैं तो यह ट्रेनिंग बेहद काम आ सकती है. ट्रेनिंग के आपका SSC द्वारा स्वीकृत मूल्यांकन एजेंसी द्वारा मूल्यांकन होता है. जिस आधार पर सरकारी प्रमाणपत्र तथा स्किल कार्ड मिलता है.

किसान संगठनों और सरकार के बीच 9वें दौर की बातचीत भी बेनतीजा, 19 जनवरी को अगली बैठक

कैसे कराएं PMKVY में रजिस्ट्रेशन?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में आवेदक को अपना नामांकन कराने के लिए https://pmkvyofficial.org पर जाकर अपना नाम, पता और ईमेल की जानकारी देनी होगी. फार्म भरने के बाद आवेदक जिस तकनीकी क्षेत्र में ट्रेनिंग करना चाहता है उसे सेलेक्‍ट करना होगा. पीएमकेवीवाई में कंस्ट्रक्शन, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं हार्डवेयर, फूड प्रोसेसिंग,फर्नीचर और फिटिंग, हैंडीक्रॉफ्ट, जेम्स एवं ज्वेलरी और लेदर टेक्नोलॉजी जैसे करीब 40 तकनीकी क्षेत्र दिये गए हैं. इसमें पसंदीदा तकनीकी क्षेत्र के एक अतिरिक्त तकनीकी क्षेत्र का भी चयन करना होगा. ये जानकारियां भरने के बाद अपने ट्रेनिंग सेंटर का चयन करना होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. PMKVY 3.0: सरकार ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का तीसरा फेज किया लॉन्च, 8 लाख युवाओं को मिलेगी ट्रेनिंग; कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन

Go to Top