सर्वाधिक पढ़ी गईं

PMC Bank Scam: बैंक के पूर्व MD जॉय थॉमस गिरफ्तार

थॉमस को पूछताछ के लिए आर्थिक अपराध शाखा के कार्यालय में बुलाया गया था. पूछताछ के बाद उन्हें वहीं गिरफ्तार कर लिया गया.

Updated: Oct 04, 2019 8:25 PM
PMC BANK Scam Ex-MD of PMC Bank joy thomas arrested; ED conducts raidsबैंक का 73 फीसदी से अधिक कर्ज एनपीए (अवरुद्ध) हो चुका है.

PMC BANK Scam: विवादों में घिरे मुंबई के पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक (पीएमसी) के पूर्व प्रबंध निदेशक जॉय थॉमस को बैंक में 4,355 करोड़ रुपये के घोटाले की जांच के सिलसिले में मुंबई पुलिस ने शुक्रवार को हिरासत में ले लिया. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि थॉमस को पूछताछ के लिए आर्थिक अपराध शाखा के कार्यालय में बुलाया गया था. पूछताछ के बाद उन्हें वहीं गिरफ्तार कर लिया गया. मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराधा शाखा ने बृहस्पतिवार को निजी कंपनी समूह एचडीआईएल के निदेशक राकेश वधावन और उसके बेटे सारंग वधावन को इसी मामले में हिरासत में लिया था.

बताया जा रहा है कि पीएमसी ने नियमों की अनदेखी कर अपने कर्ज का एक बड़ा हिस्सा भूमि और भवन निर्माण का कारोबार करने वाले एचडीआईएल समूह की कपंनियों को ही दिया था. बैंक का 73 फीसदी से अधिक कर्ज एनपीए (अवरुद्ध) हो चुका है.

कैश निकासी की सीमा

पंजाब एंड महाराष्ट्र को-अ‍ॉपरेटिव बैंक (PMC) के खाताधारकों के लिए राहत की खबर आई है. RBI ने बैंक से नकद निकासी सीमा 10,000 रुपये से बढ़ाकर 25,000 रुपये कर दी है. अब बैंक के खाताधारक छह माह के दौरान 25,000 रुपये तक की निकासी कर सकेंगे. RBI द्वारा 23 सितंबर को बैंक पर लगाई गई पाबंदी के बाद यह दूसरा मौका है, जब नियामक ने निकासी सीमा बढ़ाई है.

क्यों लगाई गई है बैंक पर पाबंदी

PMC बैंक के कामकाज में अनियमितताएं और रियल एस्टेट कंपनी HDIL को दिए गए कर्ज के बारे में सही जानकारी नहीं देने को लेकर उस पर नियामकीय पाबंदी लगा दी गई थी. बैंक ने HDIL को अपने कुल कर्ज 8,880 करोड़ रुपये में से 6,500 करोड़ रुपये का ऋण दिया था. यह उसके कुल कर्ज का करीब 73 प्रतिशत है. पूरा कर्ज पिछले दो-तीन साल से एनपीए (गैर-निष्पादित परिसंपत्ति) बनी हुआ है. बैंक पर लगाई गई पाबंदियों में कर्ज देना और नई जमा स्वीकार करने पर प्रतिबंध शामिल हैं. साथ ही बैंक प्रबंधन को हटाकर उसकी जगह RBI के पूर्व अधिकारी को बैंक का प्रशासक बनाया गया.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. PMC Bank Scam: बैंक के पूर्व MD जॉय थॉमस गिरफ्तार

Go to Top