सर्वाधिक पढ़ी गईं

PM मोदी 25 दिसंबर को जारी करेंगे पीएम किसान की अगली किस्त, 9 करोड़ किसानों के खाते में एक झटके में पहुंचेंगे पैसे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 दिसंबर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) के तहत वित्तीय फायदों की अगली किस्त को जारी करेंगे.

Updated: Dec 23, 2020 7:58 PM
The district development council polls in Jammu and Kashmir have written a new chapter in the troubled region and have strengthened democracy, he said.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 दिसंबर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) के तहत वित्तीय फायदों की अगली किस्त को जारी करेंगे. PM के कार्यालय (PMO) ने बुधवार को यह जानकारी दी. इसमें आगे कहा गया है कि एक बटन दबाकर मोदी नौ करोड़ से ज्यादा लाभार्थी किसान परिवारों को 18 हजार करोड़ से ज्यादा की राशि ट्रांसफर करेंगे. PMO ने कहा कि मोदी कार्यक्रम के दौरान छह राज्यों के किसानों के साथ भी बातचीत करेंगे.

किसान आंदोलन के बीच कार्यक्रम

इसमें कहा गया है कि किसान पीएम-किसान के साथ और सरकार द्वारा किसानों की भलाई के लिए गए कई दूसरे कदमों पर अपने अनुभवों को साझा करेंगे. पीएम किसान स्कीम के तहत, छोटे और सीमांत किसानों को 6,000 रुपये प्रति साल का वित्तीय बेनेफिट उपलब्ध कराया जाता है, जो 2 हजार रुपये समान किस्तों में भुगतान किया जाता है. फंड को सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है. यह कार्यक्रम ऐसे समय में हो रहा है, जब मोदी सरकार द्वारा लागू किए गए तीन किसान कानूनों के खिलाफ कई किसान यूनियनों का विरोध-प्रदर्शन जारी है. सरकार ने जोर दिया कि ये सुधार किसानों के हित में हैं.

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कार्यक्रम पर कहा कि 25 दिसंबर को 9 करोड़ परिवारों को उनके खातों में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के हिस्से के तौर पर 18 हजार करोड़ रुपये की राशि मिलेगी. प्रधानमंत्री मुख्य अतिथि होंगे. उन्होंने बताया कि कल शाम तक, 2 करोड़ किसानों ने इस ऑनलाइन कार्यक्रम के लिए खुद को रजिस्टर किया था.

Post Matric Scholarship Scheme पर 59000 करोड़ होंगे खर्च, 4 करोड़ SC छात्रों को मिलेगा फायदा

क्या है पीएम किसान योजना ?

बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना को केंद्र की मोदी सरकार ने किसानों के हितों का ध्यान रखते हुए शुरू किया था. इस योजना में किसानों को अपना नाम रजिस्टर कराना होता है और आधार नंबर और बैंक अकाउंट सहित कई जरूरी जानकारी देनी होती है. यह लाभ उन्हीं किसानों को मिलता है जो खेती-बाड़ी पर ही आश्रित होते हैं. इसके लिए कुछ टर्म और कंडीशन हैं, जिसके बारे में पीएम किसान की वेबसाइट पर पूरी जानकारी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. PM मोदी 25 दिसंबर को जारी करेंगे पीएम किसान की अगली किस्त, 9 करोड़ किसानों के खाते में एक झटके में पहुंचेंगे पैसे

Go to Top