scorecardresearch

Budget 2020: आपके पास है बजट से जुड़ा कोई आइडिया, तो सरकार की करें मदद; PM मोदी ने मांगे सुझाव

पीएम मोदी ने लोगों से आने वाले बजट के लिए अपने सुझाव और आइडिया शेयर करने के लिए कहा है.

Budget 2020: आपके पास है बजट से जुड़ा कोई आइडिया, तो सरकार की करें मदद; PM मोदी ने मांगे सुझाव
पीएम मोदी ने लोगों से आने वाले बजट के लिए अपने सुझाव और आइडिया शेयर करने के लिए कहा है.

Union Budget 2020: 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार का बजट पेश करेंगी. अर्थव्यवस्था में सुस्ती के बीच इस साल बजट में कुछ बड़े एलान होने की उम्मीद है. अब आप भी बजट 2020 को बनाने में भाग ले सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर सभी लोगों से आने वाले बजट के लिए अपने सुझाव और आइडिया शेयर करने के लिए कहा है. पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि बजट 130 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करता है और यह भारत को विकास के रास्ते पर रखता है. आप बजट के लिए अपने सुझाव केंद्र सरकार के MyGov वेब पोर्टल पर बता सकते हैं.

इन विषयों पर बताएं आइडिया

पीएम मोदी के साथ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अगुवाई में वित्त मंत्रालय ने केंद्रीय बजट 2020 के लिए सुझाव मांगे हैं. आप बजट में इनकम टैक्स, फाइनेंस, स्वास्थ्य, पर्यावरण, किसान, शिक्षा, जीएसटी, जल संरक्षण, एंटरपेन्योरशिप, रोजगार, इंफ्रास्ट्रक्चर और रेलवे पर अपने विचार को साझा कर सकते हैं. मोदी सरकार ने बजट पर आम आदमी के सुझाव सुनने का फैसला बजट की प्रक्रिया में लोगों की भागीदारी बढ़ाने और समावेशी बनाने के लिए किया है. मोदी सरकार ने कहा है कि इस प्रक्रिया में जीवन के हर क्षेत्र से आने वाला व्यक्ति भाग ले सकता है.

बजट 2020: इंश्योरेंस सेक्टर में बढ़ सकती है FDI की सीमा, बीमा की पहुंच बढ़ाने में मिलेगी मदद

ऐसे भेजें सुझाव

आप अपने बजट को लेकर सुझाव और आइडिया https://www.mygov.in/ पर शेयर कर सकते हैं. आपको इस पोर्टल पर जाना है और “Activity: Discuss -Inviting Ideas and Suggestions for Union Budget 2020 – 2021” स्लाइड पर क्लिक करना है. एक पेज खुलेगा. अपने सुझाव को सब्मिट करने के लिए दो तरीके हैं. पहला, आप अपने बजट के सुझावों को सीधे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं. इसके अलावा आप एक PDF डॉक्यूमेंट अटैच कर सकते हैं. बजट के लिए अपने सुझाव देने की आखिरी तारीख 20 जनवरी 2020 है.

वित्त मंत्रालय ने बजट के अपने सुझाव और उम्मीदें बताने के लिए कई हैशटैग के इस्तेमाल करने का सुझाव दिया है. इन हैशटैग का आपको इस्तेमाल करना है:

#Finance, #Agriculture, #Health, #Farmers, #IncomeTax, #Education, #WaterConservation, #GST, #Employment, #Entrepreneurship, #Infrastructure, #Environment और #Railways.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News