मुख्य समाचार:

PM मोदी 5 अगस्त को रखेंगे अयोध्या में राम मंदिर की आधारशिला, सभी राज्यों के CM को भेजा जाएगा न्योता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर की आधारशिला रखेंगे.

Updated: Jul 22, 2020 3:58 PM
PM narendra modi to lay foundation stone of ram mandir in ayodhya chief ministers of all states will be invitedप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर की आधारशिला रखेंगे. (File Pic)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 5 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर की आधारशिला रखेंगे. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंद देव गिरी ने कहा कि कार्यक्रम में सोशल डिस्टैंसिंग को सुनिश्चित करने के लिए फैसला किया गया है कि 200 से ज्यादा लोग नहीं होंगे जिसमें 150 आमंत्रित होंगे. उन्होंने पुणे में बुधवार को बताया कि पीएम मोदी आधारशिला रखने से पहले मंदिर में भगवान राम और हनुमान गढ़ी मंदिर में भगवान हनुमान की प्रार्थना करेंगे. इसके साथ ही सभी मुख्यमंत्रियों को कार्यक्रम में आमंत्रित किया जाएगा.

पीएम को 3 और 5 अगस्त की तारीखें भेजी गई थीं

इससे पहले श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने शनिवार को एलान किया था कि उन्होंने प्रधानमंत्री को 3 और 5 अगस्त की दो तारीखें भेजी हैं और वे दोनों में से किसी भी तारीख को भूमि पूजन के लिए चुन सकते हैं. अयोध्या में ट्रस्ट की बैठक के बाद कहा गया था कि निर्माण तब शुरू होगा, जब प्रधानमंत्री देश में सीमा और कोरोना की स्थिति को सही समझते हुए इसे सही समझेंगे.

राशन की होगी होम डिलीवरी, गेहूं की जगह पहुंचेगा आटा; दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला

सुप्रीम कोर्ट ने दिया था फैसला

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल नवंबर में राजनीतिक रूप से संवेदनशील राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले में अपना फैसला सुनाया था. शीर्ष कोर्ट ने 2.77 एकड़ की पूरी विवादित जमीन राम जन्मभूमि न्यास को देने का आदेश दिया था. वहीं, सुन्नी वक्फ बोर्ड को अयोध्या में 5 एकड़ की वैकल्पिक जमीन देने का फैसला सुनाया है.

तत्कालीन चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने भारतीय इतिहास की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण इस व्यवस्था के साथ ही करीब 130 साल से चले आ रहे इस संवेदनशील विवाद का पटाक्षेप कर दिया था.

शीर्ष अदालत ने कहा था कि मस्जिद का निर्माण ‘प्रमुख स्थल’ पर किया जाना चाहिए और सरकार को उस स्थान पर मंदिर निर्माण के लिए तीन महीने के भीतर एक ट्रस्ट गठित करना चाहिए जिसके प्रति अधिकांश हिन्दुओं का मानना है कि भगवान राम का जन्म वहीं पर हुआ था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. PM मोदी 5 अगस्त को रखेंगे अयोध्या में राम मंदिर की आधारशिला, सभी राज्यों के CM को भेजा जाएगा न्योता

Go to Top