scorecardresearch

India 5G launch: देश में 1 अक्टूबर से शुरू होगी 5G सर्विस, पीएम मोदी करेंगे लॉन्च

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित India Mobile Congress 2022 का उद्घाटन करेंगे. 

India 5G launch: देश में 1 अक्टूबर से शुरू होगी 5G सर्विस, पीएम मोदी करेंगे लॉन्च
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल करेंगे 5G सर्विस की शुरूआत

India 5G launch: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी शनिवार 1 अक्टूबर, 2022 को भारत में बहुप्रतीक्षित 5जी सर्विस की शुरुआत करेंगे. एक आधिकारिक बयान में शुक्रवार को यह जानकारी दी गई है. बयान के अनुसार पीएम मोदी देश के चुनिंदा शहरों में 5जी सर्विस की शुरुआत करेंगे और अगले कुछ सालों में पूरे देश में इसका विस्तार किया जाएगा. भारत पर 5G का कुल आर्थिक प्रभाव 2035 तक 450 अरब डॉलर तक होने का अनुमान है. आधिकारिक बयान में बताया गया है कि पीएम मोदी 1 अक्टूबर से 4 अक्टूबर तक नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित होने वाले इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 (India Mobile Congress 2022) के छठे संस्करण का उद्घाटन भी करेंगे. 

4G कनेक्शन की तुलना में 5G कनेक्शन कई गुना तेज इंटरनेट डेटा स्पीड देता है. ये बाधा रहित संपर्क मुहैया कराता है. साथ ही 5G अरबों कनेक्टेड डिवाइसों को वास्तविक समय में डेटा साझा करने में सक्षम बनाता है. आधिकारिक बयान में कहा गया है कि 5जी से नए आर्थिक अवसर और सामाजिक लाभ मिल सकते हैं, जिसके कारण यह भारतीय समाज के लिए एक परिवर्तनकारी शक्ति होने की क्षमता रखता है. यह देश की वृद्धि के लिए पारंपरिक बाधाओं को दूर करने में मदद करेगा, स्टार्टअप और व्यावसायिक उद्यमों द्वारा नवाचारों के साथ ही ‘डिजिटल इंडिया’ के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाएगा.

Congress President Polls Update: अशोक गहलोत का अब क्या होगा? क्या सोनिया गांधी से मिलेगी माफी? अध्यक्ष पद की उम्मीदवारी छोड़ने से बचेगी सीएम की कुर्सी?

इन टेलिकॉम कंपनियों ने खरीदा है 5G स्पेक्ट्रम

देश की अबतक की सबसे बड़ी टेलिकॉम स्पेक्ट्रम की नीलामी में रिकॉर्ड 1.5 लाख करोड़ रुपये की बोलियां प्राप्त हुई थीं. इसमें उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की जियो (Jio) ने 87,946.93 करोड़ रुपये की बोली के साथ बेचे गए सभी स्पेक्ट्रम का लगभग आधा हिस्सा हासिल किया है. भारत के सबसे अमीर शख्स गौतम अडाणी के ग्रुप (Adani Group) ने 400 मेगाहर्ट्ज के लिए 211.86 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी. वहीं, टेलिकॉम सेक्टर के दिग्गज सुनील भारती मित्तल की एयरटेल (Airtel) ने 43,039.63 करोड़ रुपये की सफल बोली लगाई. वोडाफोन-आइडिया ने 18,786.25 करोड़ रुपये में स्पेक्ट्रम खरीदा है.

Flipkart पर भारी डिस्काउंट पाने का आज आखिरी मौका, 15 हजार से कम कीमत में खरीद सकते हैं ये 5G स्मार्टफोन

4G के मुकाबले 10 गुना तेज है 5G सर्विस

टेलिकॉम कंपनियों के जल्द से जल्द 5G सेवा शुरू करने की तैयारी में जुटने से भारत आने वाले वक्त में बेहतर डेटा स्पीड और रुकावट मुक्त वीडियो के लिए तैयार हो रहा है. इन सेवाओं के आने के बाद लोगों को स्मार्ट एंबुलेंस से लेकर क्लाउड गेमिंग तक सब कुछ मिलेगा. यहां तक कि खरीदारी के दौरान ग्राहकों को एकदम नए तरह के अनुभव भी हो सकते हैं. पांचवीं जनरेशन यानी 5G टेलीकॉम सर्विस सेवाओं के जरिए कुछ ही सेकेंड में मोबाइल और अन्य उपकरणों पर उच्च-गुणवत्ता वाले लंबी अवधि के वीडियो या फिल्म को डाउनलोड किया जा सकता है. यह एक वर्ग किलोमीटर में करीब एक लाख संचार उपकरणों को एक कनेक्ट कर सकेगा. 5G सर्विस सुपरफास्ट स्पीड यानी 4G से लगभग 10 गुना तेज, संपर्क में होने वाली देरी में कटौती और अरबों संबद्ध उपकरणों को वास्तविक समय में डेटा साझा करने में सक्षम बनाती है. इसके जरिए 3डी होलोग्राम कॉलिंग, मेटावर्स अनुभव और शैक्षिक अनुप्रयोगों को नए सिरे से परिभाषित किया जा सकता है.

(इनपुट : भाषा)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News