मुख्य समाचार:

आपकी बहादुरी ने भारत की ताकत का संदेश दे दिया है: लेह में सैनिकों से PM मोदी

सैनिकों को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा, 14 कोर की जांबाजी के किस्से हर तरफ है. दुनिया ने आपका अदम्य साहस देखा है.

Updated: Jul 03, 2020 4:25 PM
PM Narendra Modi reaches Ladakh on surprise visitसूत्रों के अनुसार, पीएम मोदी सुबह करीब 9:30 बजे लेह पहुंच गए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi)  ने लेह में कहा कि सैनिकों ने जो बहादुरी दिखाई है, उसने भारत की ताकत का संदेश दे दिया है. इससे पहले पीएम ने पूर्वी लद्दाख में चीनी सेना के साथ हिंकस झड़प में शहीद हुए 20 भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि दी. लद्दाख के निमू में सैनिकों को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा, ”आप जो सेवा करते हैं उसका मुकाबला पूरे विश्व में कोई नहीं कर सकता है. आपका साहस उस ऊंचाई से भी ऊंचा जहां आप तैनात हैं. आपकी भुजाएं उन चट्टानों से भी मजबूत है, आज आपके बीच आकर मैं इसे महसूस कर रहा हूं.”  भारत-चीन सीमा पर तनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को अचानक चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ (CDS) जनरल बिपिन रावत के साथ लेह पहुंच गए. मोदी की इस सरप्राइज विजिट के दौरान सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवाणे भी रहे. पीएम मोदी ने सैनिकों का हौसला बढ़ाया.

पीएम ने कहा, ”आप उसी धरती के वीर हैं, जिसने हजारों वर्षों से अनेकों आक्रांताओं के हमलों और अत्याचारों का मुंहतोड़ जवाब दिया है. हम वो लोग हैं जो बांसुरीधारी कृष्ण की पूजा करते हैं, हम वहीं लोग हैं जो सुदर्शन चक्रधारी कृष्ण को भी अपना आदर्श मानते हैं. जब देश की रक्षा आपके हाथों में है, आपके मजबूत इरादों में है, तो सिर्फ मुझे ही नहीं बल्कि पूरे देश को अटूट विश्वास है और देश निश्चिंत भी है.”

PM Narendra Modi reaches Ladakh on surprise visit(Image: ANI)

हर तरफ 14 कोर की जांबाजी के किस्से

पीएम ने कहा कि, ”आत्मनिर्भर भारत का संकल्प आपके त्याग, बलिदान के कारण और भी मजबूत होता है. 14 कोर की जांबाजी के किस्से हर तरफ है. दुनिया ने आपका अदम्य साहस देखा है. आपकी शौर्य गाथाएं घर-घर में गूंज रही है. भारत माता के दुश्मनों ने आपकी फायर भी देखी है और आपकी फ्यूरी भी. आज लद्दाख के लोग हर स्तर पर, चाहे वो सेना हो या सामान्य नागरिक के कर्तव्य हो, राष्ट्र को सशक्त करने के लिए अद्भुत योगदान दे रहे हैं.”

उन्होंने कहा, ”हमारे यहां कहा जाता है, वीर भोग्य वसुंधरा. यानी, वीर अपने शस्त्र की ताकत से ही मातृभूमि की रक्षा करते हैं. ये धरती वीर भोग्या है. इसकी रक्षा-सुरक्षा को हमारा सामर्थ्य और संकल्प हिमालय जैसा ऊंचा है. ये सामर्थ्य और संकल्प में आज आपकी आंखों में, चेहरे पर देख सकता हूं.”

पीएम की यात्रा ने दिया स्पष्ट संकेत

सूत्रों के अनुसार, सेना के अधिकारियों ने बॉर्डर की एक फॉरवर्ड लोकेशन नीमू में पीएम की ब्रीफ किया. प्रधानमंत्री की इस यात्रा से साफ संकेत है कि भारत सरकार अपने सैनिकों के साथ पूरी तरह खड़ी है. बता दें, भारत और चीन के सैनिकों के बीच पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प हुई थी, जिसमें भारतीय सेना के 20 सैनिक शहीद हो गए थे.

सूत्रों के अनुसार, पीएम मोदी सुबह करीब 9:30 बजे लेह पहुंच गए. उन्होंने फार्वर्ड लोकेशन नीमू में सेना, एयरफोर्स और आईटीबीपी के जवानों से मुलाकात की. पीएम मोदी को जिस समय सेना के अधिकारी ब्रीफ कर रहे थे उस वक्त बड़ी संख्या में जवान वहां मौजूद थे. नीमू करीब 11,000 फुट की उंचाई पर दुर्गम पहाड़ियों के बीच स्थित है. इससे पहले, सूत्रों ने यह बताया था कि सीडीएस रावत आज लेह जाने वाले हैं.

PM Narendra Modi reaches Ladakh on surprise visit(Image: ANI)

रक्षा मंत्री की यात्रा में हुआ था बदलाव

इससे पहले, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) शुक्रवार को लेह जाने वाले थे. वे वहां सेना की तैयारियों और चीन के बीच गतिरोध का जायजा लेने वाले थे. हालांकि, रक्षा मंत्री की यात्रा में बदलाव हुआ. बता दें, भारत-चीन सीमा पर 15-16 जून को गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद तनाव है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. आपकी बहादुरी ने भारत की ताकत का संदेश दे दिया है: लेह में सैनिकों से PM मोदी

Go to Top