सर्वाधिक पढ़ी गईं

पीएम मोदी ने लॉन्च की RBI की दो खास योजनाएं; खुदरा निवेशकों का बढ़ेगा रिटर्न और शिकायतों का जल्द निपटारा, जानिए कैसे होगा यह

PM Modi launched two RBI Schemes: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने आज आरबीआई की दो खास योजनाओं को लॉन्च किया जिससे खुदरा निवेशकों के बड़े काम का है.

Updated: Nov 12, 2021 12:48 PM
pm-narendra-modi-rbi-governor-shaktikanta-das-fm-nirmala-sitharaman-retail-direct-integrated-ombudsman-gilt-account“An important Cabinet decision, which will take the fruits of technology to our Aspirational Districts across five states and contribute to social empowerment," Modi said.

PM Modi launched two RBI Schemes: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने आज आरबीआई की दो खास योजनाओं को लॉन्च किया जो खुदरा निवेशकों के बड़े काम का है. आज 12 नवंबर को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए पीएम मोदी ने आरबीआई की रिटेल डायरेक्ट योजना (Retail Direct Scheme) और एकीकृत लोकपाल योजना (Integrated Ombudsman Scheme) की शुरुआत की. आरबीआई की रिटेल डायरेक्ट योजना से सरकारी सिक्योरिटीज मार्केट में खुदरा निवेशकों की पहुंच बढ़ेगी और वे भारत सरकार व राज्य सरकार द्वारा जारी सिक्योरिटीज में सीधे निवेश कर सकेंगे. सीधे निवेश के चलते निवेशकों का रिटर्न बढ़ेगा. इसके अलावा एकीकृत लोकपाल योजना के जरिए शिकायतों को दूर करने के लिए आरबीआई नियम बना सकेगी. यह एक पोर्टल, एक ई-मेल और एक पता है जहां शिकायतें दायर की जा सकेंगी. आज लॉन्चिंग के दौरान आरबीआई गवर्नर और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी उपस्थित रहीं.

Retail Direct Scheme क्या है

केंद्रीय बैंक आरबीआई की रिटेल डायरेक्ट स्कीम का मुख्य उद्देश्य खुदरा निवेशकों के लिए सरकारी सिक्योरिटीज तक पहुंच बढ़ाना है. इस योजना के तहत खुदरा निवेशक केंद्र व राज्य सरकार द्वारा जारी किसी भी सिक्योरिटीज में सीधे निवेश कर सकते हैं. निवेशक आसानी से आरबीआई के पास सरकारी सिक्योरिटीज के लिए खाता खोल सकेंगे और उसका रख-रखाव कर सकेंगे. इसके लिए उनसे कोई फीस भी नहीं वसूल की जाएगी.

Check Refund Status: इनकम टैक्स विभाग ने जारी किए 1.5 लाख करोड़ से अधिक रिफंड; स्टेपवाइज जानिए स्टेटस चेक करने का तरीका

Integrated Ombudsman Scheme के जरिए शिकायतों का निपटारा

इस योजना का मुख्य उद्देश्य आरबीआई द्वारा विनियमित संस्थाओं के खिलाफ किसी भी शिकायत के निपटारे की प्रक्रिया को बेहतर करना है. इस योजना का मुख्य थीम ‘एक राष्ट्र, एक ओम्बड्समैन’ है जो ‘एक पोर्टल, एक ई-मेल, एक पोर्टल’ पर आधारित है. इसका मतलब हुआ कि आरबीआई जिन संस्थानों को रेगुलेट करती है, उनसे जुड़ी किसी भी शिकायत को एक ही जगह दायर कर सकेंगे. ग्राहक अपनी शिकायत एक जगह फाइल कर सकते हैं, डॉक्यूमेंट्स सबमिट कर सकते हैं, स्टेटस ट्रैक कर सकते हैं और फीडबैक भी दे सकते हैं. इसके अलावा कई भाषाओं में टोल फ्री नंबर भी है जो ग्राहकों की मदद करेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. पीएम मोदी ने लॉन्च की RBI की दो खास योजनाएं; खुदरा निवेशकों का बढ़ेगा रिटर्न और शिकायतों का जल्द निपटारा, जानिए कैसे होगा यह

Go to Top