सर्वाधिक पढ़ी गईं

सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट के चेयरमैन बनने वाले दूसरे पीएम बने मोदी, सदस्योंं में अमित शाह समेत ये नाम शामिल

सोमनाथ मंदिर के ट्रस्ट चेयरमैन के तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुना गया है. इस पद पर कार्यरत होने वाले दूसरे प्रधानमंत्री हैं.

January 19, 2021 10:10 AM
pm narendra Modi named Somnath Temple trust chairman 2nd PM to hold post union home mionister amit shah proposed his nameकेंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने चेयरमैन के तौर पर पीएम मोदी का नाम प्रस्तावित किया था. (File Photo)

विश्व प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर के ट्रस्ट के मुख्य चेयरमैन के तौर पर सर्वसम्मति से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नए चेयरमैन के तौर पर चुना गया है. यह ट्रस्ट गुजरात के गिर-सोमनाथ जिले के पाटन में स्थित सोमनाथ मंदिर की प्रबंध व्यवस्था देखता है. इस ट्रस्ट के चैयरमैन के तौर पर नियुक्त होने वाले पीएम मोदी दूसरे प्रधानमंत्री है. इससे पहले मोरारजी देसाई ऐसे पहले प्रधानमंत्री थे जिन्हें विश्व प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट के चेयरमैन के तौर पर चुना गया था. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने चेयरैमन के तौर पर उनका नाम प्रस्तावित किया था.
श्री सोमनाथ ट्रस्ट के ट्रस्टियों में शामिल पीएम मोदी को एक मीटिंग में सर्वसम्मति से चेयरमैन के तौर पर चुना गया. पीएम मोदी इस बैठक में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए थे. पीआईबी रिलीज के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी ने इस जिम्मेदारी को स्वीकार करते हुए टीम सोमनाथ के प्रयासों की प्रशंसा की.

गृह मंत्री अमित शाह ने किया था प्रस्तावित

श्री सोमनाथ ट्रस्ट के ट्रस्टियों में बीजेपी नेता एलके आडवाणी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, गुजरात के स्कॉलर जेडी परमार और कारोबारी हर्षवर्धन नेवतिया शामिल हैं. ट्रस्ट के सचिव पीके लहरी के मुताबिक केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अगले चेयरमैन के तौर पर पीएम मोदी का नाम प्रस्तावित किया था. इसके बाद ट्रस्ट के अन्य के सदस्यों ने सर्वसम्मति से उनके नाम पर मुहर लगा दी. लहरी ने बताया कि आगे की योजना के लिए जल्द ही ट्रस्टीज बैठक करेंगे.
यह भी पढ़ें- आज से रोज चलेगी पुल-पुश टेक्नोलॉजी से चलने वाली पहली राजधानी एक्सप्रेस, चेक करें टाइमिंग और स्‍टॉपेज

मोरारजी देसाई 28 साल तक रहे चेयरमैन पद पर

वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हुई बैठक में सभी ट्रस्टीज ने गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री और ट्रस्टू के पूर्व चेयरमैन स्वर्गीय केशूभाई पटेल को श्रद्धांजलि दी. पिछले साल अक्टूबर 2020 में केशू भाई पटेल की मृत्यु के बाद यह पद खाली थी. वह ट्रस्ट के चेयरमैन के तौर पर 2004 से लेकर 2020 तक यानी करीब 16 वर्षों तक कार्यरत रहे. ट्रस्ट के रिकॉर्ड्स के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी ट्रस्ट के आठवें चेयरमैन हैं और मोरारजी देसाई के बाद देश के दूसरे प्रधानमंत्री हैं, जिन्हें इस इस पद के लिए चुना गया है. मोरारजी देसाई 1967 से 1995 तक ट्रस्ट के चेयरमैन थे. देसाई और पटेल के अलावा इस पद पर जामसाहब दिग्विजय सिंह जी, कनैयालाल मुंशी, जय कृष्णा हरि वल्लभ, दिनेशभाई शाह और प्रसनवदन मेहता कार्यरत रह चुके हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट के चेयरमैन बनने वाले दूसरे पीएम बने मोदी, सदस्योंं में अमित शाह समेत ये नाम शामिल

Go to Top