मुख्य समाचार:

वाराणसी: PM मोदी ने IRCTC की काशी म​हाकाल एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी, 1254 करोड़ के 50 प्रॉजेक्ट्स की रखी नींव

मोदी वाराणसी के एक दिवसीय दौरे पर हैं.

February 16, 2020 3:40 PM

PM Narendra Modi lays foundation of 50 projects worth Rs 1,254 crore in Varanasi, flags off IRCTC's 'Maha Kaal Express' through video link

PM Modi in Varanasi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को वाराणसी में 1254 करोड़ रुपये के 50 प्रॉजेक्ट्स की आधारशिला रखी. साथ ही उन्होंने IRCTC की तीसरी प्राइवेट ट्रेन काशी महाकाल एक्सप्रेस को वीडियो लिंक के जरिए हरी झंडी भी दिखाई. यह ट्रेन वाराणसी से इंदौर के बीच चलेगी. मोदी वाराणसी के एक दिवसीय दौरे पर हैं. महाकाल एक्सप्रेस देश की पहली ओवरनाइट प्राइवेट ट्रेन होगी.

यह वाराणसी के तीन ज्योतिर्लिंग तीर्थ स्थलों और मध्य प्रदेश में उज्जैन व ओंकारेश्वर को जोड़ेगी. इस ट्रेन की पहली रात्रिकालीन सेवा वाराणसी-इंदौर रूट पर 20 फरवरी को मिलेगी. IRCTC ट्रेन के रूट पर धार्मिक स्थलों को कवर करने करने वाले टूर पैकेजेस की पेशकश भी करेगी. टूर पैकेजेस में काशी, ओंकारेश्वर, महाकालेश्वर, भोपाल, सांची, उज्जैन, भीमबेतका, अयोध्या और प्रयाग कवर होंगे.

सप्ताह में तीन दिन चलेगी

यह IRCTC की पहली लंबी दूरी की ओवरनाइट जर्नी ट्रेन होगी. इसमें IRCTC यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं व सेवाएं उपलब्ध कराएगी. इनमें उच्च गुणवत्ता वाला शाकाहारी खाना, ऑनबोर्ड बेडरोल्स, हाउसकीपिंग सर्विसेज और ऑनबोर्ड सिक्योरिटी सर्विसेज शामिल हैं. काशी महाकाल एक्सप्रेस वाराणसी और इंदौर के बीच उज्जैन, संत ​हीरदनगर (भोपाल), बिना, झांसी, कानपुर, लखनऊ/प्रयागराज और सुल्तानपुर से होते हुए सप्ताह में तीन दिन चलेगी.

दीनदयाल उपाध्याय की 63 फीट ऊंची प्रतिमा

पीएम मोदी ने वाराणसी में पंडित दीनदयाल उपाध्याय मैमोरियल सेंटर और उनका 63 फीट ऊंची कांस्य प्रतिमा का भी अनावरण किया. यह पंडित दीनदयाल उपाध्याय की पूरे देश में सबसे ऊंची प्रतिमा है.

430 बेड के सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल का भी उद्घाटन

दिन की शुरुआत में पीएम मोदी ने श्री जगदगुरु विश्वाराध्य गुरुकुल के शताब्दी समारोह के समापन में हिसा लिया. साथ ही श्री सिद्धांत सिखामनी ग्रंथ के 19 भाषाओं में ट्रांसलेटेड वर्जन और इसके मोबाइल ऐप को भी जारी किया. पीएम ने 430 बेड के सुपर स्पेशियलिटी गवर्मेंट हॉस्पिटल का भी उद्घाटन किया. इस मौके पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा मौजूद रहे.

Input: PTI

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. वाराणसी: PM मोदी ने IRCTC की काशी म​हाकाल एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी, 1254 करोड़ के 50 प्रॉजेक्ट्स की रखी नींव

Go to Top