सर्वाधिक पढ़ी गईं

PM मोदी ने कोच्चि में BPCL के पेट्रो-कैमिकल प्रोजेक्ट का किया उद्घाटन, 6,000 करोड़ रु की लागत; कहा- नौकरी के अवसर पैदा होंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने रविवार को केरल के कोच्चि में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया.

Updated: Feb 14, 2021 6:43 PM
India improved its ranking on the World Tourism Index from 65th in 2013 to 34th rank in 2019.

PM Modi in Chennai, Kerala: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने रविवार को केरल के कोच्चि में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया. मोदी ने कोच्चि में BPCL का 6,000 करोड़ रुपये का पेट्रो-कैमिकल प्रोजेक्ट राष्ट्र को समर्पित किया है. पीएम मोदी ने कहा कि आज उद्घाटन किए जा रहे काम कई क्षेत्रों को कवर करते हैं और भारत की ग्रोथ के सफर को ऊर्जा देते हैं. उन्होंने कहा कि इस BPCL कॉम्पलैक्स के साथ फॉरेन एक्सचेंज बचेगा, कई उद्योगों को फायदा होगा और नौकरी के अवसर पैदा होंगे.

इससे पहले मोदी ने चेन्नई में मेट्रो रेल फेज-1 एक्सटेंशन का उद्घाटन किया. इसे 3770 करोड़ रुपये की कीमत से पूरा किया गया है. यह 9.05 किलोमीटर लंबा एक्सटेंशन उत्तरी चेन्नई को एयरपोर्ट और सेंट्रल रेलवे स्टेशन से जोड़ेगा. मोदी ने चेन्नई बीच और Attipattu के बीच चौथी रेलवे लाइन का भी उद्घाटन किया है. 22.1 किलोमीटर का यह सेक्शन 293.40 कीमत का है, जो चैन्नई और Thiruvallur जिलों को पार करता है.

इसके साथ प्रधानमंत्री ने चेन्नई में आईआईटी मद्रास के डिस्कवरी कैंपस की आधारशिला रखी है. कैंपस को चेन्नई के करीब Thaiyur पर बनाया गया है. इसके पहले चरण में 1000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत है. यह 2 लाख स्क्वॉयर मीटर से ज्यादा के क्षेत्र में फैला है.

DRDO द्वारा विकसित अर्जुन मेन बैटल टैंक सेना को सौंपा

पीएम मोदी ने भारतीय सेना के प्रमुख जनरल एम एम नरवणे को DRDO द्वारा विकसित अर्जुन मेन बैटल टैंक (MK-1A) आधिकारिक तौर पर सौंपा. DRDO के चेयरमैन जी सतीश रेड्डी ने पीएम मोदी को MK-1A का मॉडल पेश किया, जो उन्होंने सेना प्रमुख को सौंपा.

आम लोगों के लिए खुल गया Mughal Garden, कोरोना के चलते लिमिटेड लोगों को ही मंजूरी; यहां मिलेगा विजिटर पास

उन्होंने इस मौके पर कहा कि चेन्नई ऊर्जा और उत्साह से भरा है. यह ज्ञान और क्रिएटिविटी का शहर है. यहां से हमने मुख्य इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स की शुरूआत की है. ये प्रोजेक्ट इनोवेशन और देश में विकास के प्रतीक हैं. मोदी ने कहा कि कोई भारत इस दिन को भूला नहीं सकता है. दो साल पहले, पुलवामा हमला हुआ था. हम सभी शहीदों को श्रद्धांजलि देते हैं, जिनको हमने उस हमले में खोया था. हमें अपने सुरक्षा बलों पर गर्व है. उनका साहस पीढ़ियों को प्रेरणा देता रहेगा.

मोदी ने कहा कि तमिलनाडु भारत का बड़ा ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरिंग हब है. अब वे तमिलनाडु को भारत के टैंक मैन्युफैक्चरिंग हब बनते हुए देख रहे हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. PM मोदी ने कोच्चि में BPCL के पेट्रो-कैमिकल प्रोजेक्ट का किया उद्घाटन, 6,000 करोड़ रु की लागत; कहा- नौकरी के अवसर पैदा होंगे

Go to Top