सर्वाधिक पढ़ी गईं

PM मोदी ने कोविड-19 टेस्टिंग और सीरो सर्वे को बढ़ाने पर दिया जोर, कोरोना वायरस पर की बैठक

नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को हेल्थ अथॉरिटी को कोविड-19 टेस्टिंग और सीरो सर्वे को बढ़ाने का निर्देश दिया.

Updated: Oct 15, 2020 10:35 PM
PM Modi will conclude his rallies by addressing three rallies on November 3rd in West Champaran, Saharsa and Araria.PM Modi will conclude his rallies by addressing three rallies on November 3rd in West Champaran, Saharsa and Araria.

कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लगातार सतर्कता और ऊंचे स्तर पर तैयारी पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को हेल्थ अथॉरिटी को कोविड-19 टेस्टिंग और सीरो सर्वे को बढ़ाने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि सभी लोगों को जल्द से जल्द नियमित तौर और तेजी से टेस्ट किए जाने की सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए. कोविड-19 महामारी के खिलाफ रिसर्च और वैक्सीन डेवलपमेंट की रिव्यू मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए प्रधानमंत्री ने लगातार और कड़ाई से वैज्ञानिक टेस्टिंग की जरूरत और पारंपरिक दवाइयों के इलाज की मान्यता पर भी जोर दिया.

मोदी ने आयुष मंत्रालय की सराहना की

मोदी ने इस मुश्किल समय में प्रमाण के आधार पर रिसर्च और विश्वसनीय समाधान उपलब्ध कराने के लिए आयुष मंत्रालय की कोशिशों की सराहना की. एक आधिकारिक बयान से इसकी जानकारी मिली है. बयान में बताया गया है कि प्रधानमंत्री ने इस बात को दोहराया कि टेस्टिंग, वैक्सीन और दवाई के लिए किफायती, आसानी से उपलब्ध होने वाले समाधान को उपलब्ध कराने का देश का संकल्प केवल भारत के लिए ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया के लिए है. इस बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन, नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य), प्रिंसिपल साइंटिफिक एडवायजर, वरिष्ठ वैज्ञानिक और दूसरे अधिकारी भी शामिल हुए. मोदी ने महामारी के खिलाफ लगातार सतर्क रहने और ऊंचे स्तर पर तैयारी रखने की बात कही.

मोदी ने भारतीय वैक्सीन डेवलपर्स और उत्पादकों द्वारा कोरोना की चुनौती के खिलाफ खड़े होने की कोशिशों की सराहना की और ऐसी सभी कोशिशों के लिए सरकार की सहायता और समर्थन को लेकर प्रतिबद्धता भी जाहिर की.

भारत की पहली ऑस्कर पुरस्कार विजेता भानु अथैया का निधन, 91 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

वैक्सीन को लेकर व्यवस्था पर चर्चा

प्रधानमंत्री ने कहा कि रेगुलेटरी सुधार एक बेहतरीन प्रक्रिया है और हर मौजूदा और उभर रहे क्षेत्र में विशेषज्ञों को रेगुलेटर द्वारा बेहद अच्छे तौर पर इस्तेमाल किया जाना चाहिए क्योंकि बहुत से नए दृष्टिकोण सामने आए हैं. उन्होंने स्वास्थ्य मंत्रालय के वैक्सीन को लेकर कॉम्प्रिहैन्सिव वितरण और डिलीवरी की व्यवस्था पर भी बात की, जिसमें पर्याप्त प्रबंध और बड़े स्तर पर स्टॉक रखने के लिए तकनीक, वितरण के लिए शीशियों और डिलीवरी को सुनिश्चित करना शामिल है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के डेटा के मुताबिक, भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर गुरुवार को 73.07 लाख पर पहुंच गई है. पिछले 24 घंटों में 67,708 नए मामले सामने आए हैं जबकि 63,83,441 लोगों में अब तक रिकवरी हुई है जिससे देश का रिकवरी रेट बढ़कर 87.35 फीसदी हो गया है. मौतों की संख्या बढ़कर 1,11,266 पर पहुंच गई हैं, जिसमें से 24 घंटों के दौरान 680 मौतें हुई हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. PM मोदी ने कोविड-19 टेस्टिंग और सीरो सर्वे को बढ़ाने पर दिया जोर, कोरोना वायरस पर की बैठक

Go to Top