मुख्य समाचार:

PM नरेंद्र मोदी का UN की इकोनॉमिक एंड सोशल काउंसिल को संबोधन, कहा- भारत का संयुक्त राष्ट्र के एजेंडे को पूरा समर्थन

PM Narendra Modi addresses UN's ECOSOC: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को इस साल के सयुक्त राष्ट्र के यूएन इकोनॉमिक एंड सोशल काउंसिल सेशन को संबोधित किया.

Updated: Jul 17, 2020 9:04 PM
PM Narendra Modi speaks at UN's ECOSOCप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को इस साल के सयुक्त राष्ट्र के यूएन इकोनॉमिक एंड सोशल काउंसिल सेशन को संबोधित किया. (Image: ANI)

PM Narendra Modi speaks at UN’s Economic and Social Council: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को इस साल के सयुक्त राष्ट्र के यूएन इकोनॉमिक एंड सोशल काउंसिल सेशन को संबोधित किया. प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, मोदी इस सेशन में नॉर्वे के प्रधानमंत्री Erna Solberg और यूएन के सेक्रेटरी जनरल Antonio Guterres के साथ बोलेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के बयान के मुताबिक, यह सालाना हाई लेवल सेगमेंट में सरकार के उच्च स्तर के प्रतिनिधियों को बुलाया जाता है.

इसके साथ इसमें सिविल सोसायटी औप एकेडमिया के लोग भी होते हैं. इस साल के हाई लेवल सेगमेंट की थीम यह है – कोरोना के बाद बहुपक्षीय, 75वीं सालगिरह पर कैसा संयुक्त राष्ट्र चाहते हैं.

हमारा सिद्धांत सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारा सिद्धांत सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास है. जिसका अर्थ है कि साथ में, सभी लोगों के विकास के लिए, सभी लोगों के विश्वास के साथ. यह किसी भी को पीछे न छोड़ने के सिद्धांत से संबंधित है. पीएम ने कहा कि हमारे घरेलू कोशिशों के जरिए हम दोबारा एजेंडा 2030 और संतुलित विकास के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मुख्य रोल निभा रहे हैं. इसके साथ हम दूसरे विकासशील देशों को संतुलित विकास के लक्ष्यों को प्राप्त करने में भी समर्थन दे रहे हैं.

PM स्वनिधि योजना: रेहड़ी-पटरी वाले घर बैठे ले सकेंगे क्रेडिट की सुविधा, मोदी सरकार ने लॉन्च किया मोबाइल ऐप

भारत में कोरोना के खिलाफ लड़ाई को जन आंदोलन बनाने की कोशिश: पीएम मोदी

मोदी ने कहा कि शुरुआत से भारत ने यूएन के विकास कार्यों और ECOSOC को समर्थन दिया है. उन्होंने बताया कि ECOSOC के पहले अध्यक्ष भारतीय थे. भारत ने ECOSOC के एजेंडा को बनाने में योगदान दिया है. मोदी ने कहा कि उनका हाउसिंग फोर ऑल प्रोग्राम यह सुनिश्चित करेगा कि हर भारतीय के पास 2022 तक सुरक्षित छत हो, जब भारत आजाद राष्ट्र के तौर पर 75 साल परा करेगा.

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी ने सभी देशों की परीक्षा ली है. भारत में हमने कोरोना के खिलाफ लड़ाई को लोगों का मूवमेंट बनाने की कोशिश की है जिसमें सरकार और सिविल सोसायटी की कोशिशों को जोड़ा गया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. PM नरेंद्र मोदी का UN की इकोनॉमिक एंड सोशल काउंसिल को संबोधन, कहा- भारत का संयुक्त राष्ट्र के एजेंडे को पूरा समर्थन

Go to Top