PM Modi ने 16 जनवरी को घोषित किया National Start-Up Day, इनोवेशन का माहौल बेहतर करने के लिए तीन चीजों पर हो रहा काम

पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार देश में स्टार्ट-अप, एंटरप्रेन्योरिशप और स्टार्ट-अप इकोसिस्टम को मजबूत करने के लिए तीन पहलुओं पर काम कर रही है.

PM narednra modi calls for innovating for India from India National Startup Day
पीएम मोदी ने कहा कि भारत में इनोवेशन को लेकर तेजी से काम हो रहा है और इसके चलते ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में भारत की रैंकिंग सुधरी है.

National Start-Up Day: पीएम मोदी (PM Modi) ने आज (15 जनवरी) स्टार्ट-अप इंडिया के 6 साल पूरे होने पर भविष्य के कारोबारियों यानी स्टार्टअप शुरू करने वाले कारोबारियों से बातचीत की. इस मौके पर उन्होंने देश के लिए और देश से इनोवेशन करने के लिए कहा है ताकि देश जिन चुनौतियों से जूझ रहा है, उससे निपटा जा सके. पीएम मोदी ने कहा कि सरकार देश में स्टार्ट-अप, एंटरप्रेन्योरिशप और स्टार्ट-अप इकोसिस्टम को मजबूत करने के लिए तीन पहलुओं पर काम कर रही है.

इसके अलावा पीएम मोदी ने 16 जनवरी को अब से नेशनल स्टार्ट-अप डे के रूप में मनाए जाने का एलान किया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के इनोवेटिव युवा स्टार्ट-अप्स की दुनिया में भारत का झंडा बुलंद कर रहे हैं और स्टार्ट-अप्स का यह कल्चर देश के दूर-दराज इलाकों तक पहुंचे, इसके लिए 16 जनवरी को अब नेशनल स्टार्ट अप डे के रूप में मनाने का फैसला किया गया है.

6 Airbag in A Car: सभी कारों में 6 एयरबैग अनिवार्य करने का बड़ा फैसला, जानिए क्या है इस एलान का मतलब और कारों के दाम पर क्या होगा असर?

PM Modi ने इस दशक को बताया टेकेड

प्रधानमंत्री मोदी के मुताबिक इस दशक को भारत का टेकेड (Techade) कहा जा रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि इस दशक में इनोवेशन, एंटरप्रेन्योरिशप और स्टार्ट-अप इकोसिस्टम को मजबूत करने के लिए सरकार जो बड़े पैमाने पर बदलाव कर रही है, उसके तीन अहम पहलू हैं. पहला एंटरप्रेन्योरशिप को इनोवेशन को नौकरशाही से मुक्त कराना, दूसरा इनोवेशन को प्रमोट करने के लिए इंस्टीट्यूशनल मैकेनिज्म का निर्माण करना और तीसरा युवा इनोवेटर्स व युवा उद्यम की हैंडहोल्डिंग करना.

Fortune ब्रांड की मालिक Adani Wilmar ने घटाया IPO का साइज, जानिए कब खुलेगा ग्रुप की सातवीं कंपनी का पब्लिक ऑफर

इनोवेशन में तेजी से आगे बढ़ रहा भारत

पीएम मोदी ने कहा कि भारत में इनोवेशन को लेकर तेजी से काम हो रहा है और इसके चलते ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में भारत की रैंकिंग सुधरी है. वर्ष 2015 में इस रैंकिंग में भारत 81 नंबर पर था और अब इनोवेशन इंडेक्स में 46 नंबर पर है. करीब नौ साल पहले वर्ष 2013-14 में 4 हजार पेटेंट्स को स्वीकृति मिली थी जबकि पिछले साल 28 हजार से अधिक पेटेंट्स को मंजूरी मिली. वहीं ट्रेडमार्क व कॉपीराइट की बात करें तो वर्ष 2013-14 में करीब 70 हजार ट्रेडमार्क व 4 हजार कॉपीराइट रजिस्टर हुए थे जबकि 2020-21 में ढाई लाख से अधिक ट्रेडमार्क व 16 हजार से अधिक कॉपीराइट रजिस्टर हुए.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News