सर्वाधिक पढ़ी गईं

PM Modi पूर्वोत्तर के दौरे पर; असम, त्रिपुरा, अरुणाचल को देंगे सौगात

पीएम मोदी आज गुवाहाटी. इटानगर और अगरतला के दौरे पर वह की कई प्रमुख इंफ्रा प्रोजेक्ट्स की शुरुआत करेंगे.

February 9, 2019 8:38 AM
pm modi northeast state, pm modi northeast states, arunachal pradesh, sikkim, assam, modern tripura, Greenfield Airport in Itanagar, Sela Tunnel, DD Arun Prabha Channel, North East Gas Grid, Garjee - Belonia Railway Line, Film and Television Institute of India, FTII, Maharaja Bir Bikram Kishore Manikya Bahadur, Maharaja Bir Bikram Airportपूर्वोत्तर के अपने दौरे पर Pm Modi सबसे पहले असम की राजधानी गुवाहाटी जाएंगे.

PM Modi आज पूर्वोत्तर में तीन राज्यों के दौरे पर गुवाहाटी, इटानगर और अगरतला जाएंगे. इस दौरे पर वह कई महत्त्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स की नींव रखेंगे और नई घोषणाएं करेंगे.

असम : गैस पाइपलाइन का शिलान्यास

आज पूर्वोत्तर के अपने दौरे पर पीएम मोदी सबसे पहले असम की राजधानी गुवाहाटी जाएंगे. यहां वह नार्थ-ईस्ट गैस ग्रिड की नींव रखेंगे. इस ग्रिड के जरिए पूर्वोत्तर में नेचुरल गैस की लगातार आपूर्ति सुनिश्चित होगी और इस पूरे क्षेत्र में इंडस्ट्रियल ग्रोथ बूस्ट होगी. यह पूर्वोत्तर भारत को सस्ता और गुणवत्ता वाली गैस उपलब्ध कराने की मुहिम का हिस्सा है.

इसके अलावा पीएम मोदी कामरुप, काचेर, हैलाकांडी और करीमगंज जिले में सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क्स की नींव रखेंगे. सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन के जरिए सभी घरों, इंडस्ट्रियल और कॉमर्शियल यूनिट्स को शुद्ध ईंधन की आपूर्ति की जाएगी. इसके अलावा पीएम मोदी नुमालीगढ़ में एनआरएल बॉयो रिफाइनरी की नींव रखेंगे और बरौनी-गुवाहाटी की 729 किमी लंबी गैस पाइपलाइन की शुरुआत करेंगे. यह पाइपलाइन बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और असम से होकर गुजरेगी.

अरुणाचल प्रदेश: 100% घरों में बिजली पहुंचने की घोषणा

– गुवाहाटी के बाद पीएम मोदी अरुणाचल प्रदेश की राजधानी इटानगर में जाएंगे. वहां वे आईजी पार्क में कई डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेंगे.
– प्रधान मंत्री होल्लोंगी में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट की भी नींव रखेंगे. इस समय इटानगर का सबसे नजदीकी एयरपोर्ट लीलाबारी में है जो असम में है और इटानगर से 80 किमी की दूरी पर है. होल्लोंगी एयरपोर्ट इटानगर से करीब 20 किमी की दूरी पर होगा.
– पीएम मोदी सेला टनल की भी नींव रखेंगे जिसके जरिए तवांग घाटी तक पूरे साल जाने के लिए आम नागरिकों समेत सुरक्षा बलों को भी सुविधा हो जाएगी.
– अरुणाचल प्रदेश को डेडिकेटेड एक चैनल डीडी अरुण प्रभा को भी लांच करेंगे. यह दूरदर्शन का 24वां चैनल होगा.
– जोटे में फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) के एक परमानेंट कैंपस की भी नींव रखेंगे. इससे पूर्वोत्तर भारत के फिल्म स्टुडेंट्स को बहुत फायदा मिलेगा.
– सौभाग्य स्कीम के तहत अरुणाचल प्रदेश को 100 फीसदी हाउसहोल्ड इलेक्ट्रिफिकेशन भी घोषणा करेंगे.

त्रिपुरा : महाराजा बीर बिक्रम माणिक्य की मूर्ति का अनावरण

पूर्वोत्तर के दौरे पर गए पीएम मोदी सबसे अंत में आज त्रिपुरा का राजधानी अगरतला में जाएंगे. अगरतला में पीएम गार्जी-बेलोनिया रेलवे लाइन को देश को समर्पित करेंगे. इस रेलवे के जरिए त्रिपुरा दक्षिण और दक्षिण-पूर्व एशिया के गेटवे बन सकता है. इसके अलावा पीएम मोदी नरसिंगढ़ में त्रिपुरा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के नए कांप्लेक्स का उद्घाटन करेंगे.

पीएम मोदी अगरतला के महाराजा बीर बिक्रम एयरपोर्ट पर महाराजा बीर बिक्रम माणिक्य बहादुर की मूर्ति का भी अवावरण करेंगे. महाराजा बीर बिक्रम माणिक्य मॉर्डन त्रिपुरा के निर्माता माने जाते हैं. महाराजा ने ही अगरतला शहर की प्लानिंग की थी. उनकी मूर्ति का अनावरण केंद्र सरकार की उस योजना का हिस्सा है जिसके तहत देश निर्माण में अपना योगदान करने वाले ऐसे लोगों को याद करना है जिन्हें पूरा सम्मान नहीं मिल पाया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. PM Modi पूर्वोत्तर के दौरे पर; असम, त्रिपुरा, अरुणाचल को देंगे सौगात

Go to Top