सर्वाधिक पढ़ी गईं

PM Modi Varanasi Visit: देव दीपावली महोत्सव का किया शुभारंभ, वाराणसी को 6-लेन हाईवे की मिली सौगात

PM Modi in Varanasi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को अपने लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी का दौरा करने जा रहे हैं.

Updated: Nov 30, 2020 9:53 PM
PM Modi in VaranasiPM Modi in Varanasi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को अपने लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी हैं.

PM Modi in Varanasi: देव दीपावली के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में हैं. उनके दौरे को लेकर वाराणसी में जोर-शोर से तैयारियां की गई हैं. प्रधानमंत्री मोदी एयरपोर्ट से सीधा वाराणसी के खजूरी पहुंचे, जहां उन्होंने सिक्स लेन हाईवे का लोकार्पण किया. पीएम मोदी के दौरे को लेकर घाटों की साफ-सफाई से लेकर सुरक्षा के भारी इंतजाम किए गए हैं. बता दें कि पीएम मोदी अपने दूसरे कार्यकाल में तीसरी बार वाराणसी आए हैं.

6 लेन की मिली सौगात

पीएम मोदी 6 लेन वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 19 का उद्घाटन भी किया. यह सड़क वाराणसी को प्रयागराज से जोड़ेगी. यह परियोजना स्वर्णिम चतुर्भुज परियोजना-1 (दिल्ली-कोलकाता कॉरिडोर) का भी प्रमुख भाग है. इस परियोजना की लागत 2,447 करोड़ रुपये है. पहले प्रयागराज से वाराणसी के बीच यात्रा में करीब 3:30 घंटे का समय लगता था. अब प्रयागराज से वाराणसी की यात्रा में मात्र 1:30 घंटे लगेगा. इस परियोजना की लागत 2,447 करोड़ रुपये है. पीएम मोदी ने कहा कि देव दीपावली और गुरु नानक देव जी के प्रकाश उत्सव पर आज काशी को आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का एक और उपहार मिल रहा है. इसका लाभ काशी के साथ ही प्रयागराज के लोगों को भी होगा.

‘देव दीपावली’ महोत्सव में शामिल

पीएम मोदी ने काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की और मंदिर के कॉरिडोर प्रॉजेक्ट का जायजा लिया. इसके बाद वह और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वाराणसी के राजघाट पहुंचे, जहां पीएम ने दीप प्रज्ज्वलित कर देव दीपावली महोत्सव का शुभारंभ किया. इस दौरान वहां सांस्कृति कार्यक्रम भी हुए. देव दीपावली के मौके पर गंगा के 84 घाटों पर लगभग 15 लाख दीए जलाए जाएंगे. इस दौरान देश की खुशहाली के लिए काशी विश्वनाथ मंदिर में 3 दीपक भी जलाए जाएंगे.

पीएम मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ इसके बाद सारनाथ पुरातत्व परिसर पहुंचे, जहां उन्होंने पहुंचकर लाइट एंड साउंड शो देखा. इस लाइट और साउंड शो का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही किया था. कोरोना काल में पीएम मोदी का यह पहला वाराणसी दौरा है.

सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था

प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर यहां सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है. जमीन से आसमान तक सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं. जमीन पर सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी के साथ सीओ स्तर के अधिकारी, इंस्पेक्टर और सब-इंस्पेक्टर के साथ पुलिसकर्मियों का बड़ा दस्ता चप्पे-चप्पे पर नजर रखेगा. इसके साथ ही सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन के जरिए भी सुरक्षा पर नजर रखी जाएगी.

कांग्रेस ने सवाल उठाए थे

बता दें, एमएलसी चुनावों से ठीक एक दिन पहले प्रधानमंत्री के वाराणसी दौरे पर कांग्रेस ने सवाल उठाए थे. काशी के पूर्व सांसद और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राजेश मिश्रा ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर पीएम के दौरे और इस दौरान दी जाने वाली सौगातों को आचार संहिता का उल्लंघन बताया था. हालांकि, चुनाव आयोग ने इस दौरे को हरी झंडी दे दी. वाराणसी जिला प्रशासन को भारत निर्वाचन आयोग की अनुमति के साथ ही 30 नवंबर को पीएम मोदी के पूरे कार्यक्रम की लिस्ट लिखित रूप से प्राप्त हो चुकी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. PM Modi Varanasi Visit: देव दीपावली महोत्सव का किया शुभारंभ, वाराणसी को 6-लेन हाईवे की मिली सौगात

Go to Top