मुख्य समाचार:

मोदी का बड़ा चुनावी दांव: व्यापारियों को बिना गारंटी 50 लाख का लोन, क्रेडिट कार्ड और पेंशन का वादा

ये घोषणाएं पीएम मोदी ने नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में राष्ट्रीय व्यापारी महासम्मेलन के दौरान कीं.

Updated: Apr 20, 2019 2:14 AM
Modi says traders to get 50-lakh loan without collateral, credit card, pension if NDA re-electedImage: BJP Twitter

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सत्ता में वापस आने पर व्यापारियों को 50 लाख रुपये का लोन बिना गारंटी दिए जाने का वादा किया है. साथ ही छोटे दुकानदारों के लिए पेंशन स्कीम लागू करने, व्यापारी क्रेडिट कार्ड और जीएसटी के अंतर्गत रजिस्टर्ड सभी व्यापारियों को 10 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा उपलब्ध कराने जैसी कई अन्य घोषणाएं भी की हैं. ये घोषणाएं पीएम मोदी ने नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में राष्ट्रीय व्यापारी महासम्मेलन के दौरान कीं.

पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा कि मैं आपका मालिक नहीं, आपका सेवक हूं. इसलिए हर रोज का हिसाब देने आया हूं. आप व्यापारी लोग शाम को गल्ला गिनते हैं, मैं भी शाम को हिसाब लगाकर सोता हूं कि आज क्या हुआ. आप खुद के लिए हिसाब लगाते होंगे, मैं देश के लिए हिसाब लगाता हूं.

ये एलान किए

उन्होंने एलान किया कि अगर बीजेपी वापस सत्ता में आती है तो व्यापारियों को 50 लाख रुपये का लोन बिना गारंटी उपलब्ध कराया जाएगा. साथ ही GST के अंतर्गत रजिस्टर्ड सभी व्यापारियों को 10 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा उपलब्ध कराएंगे, छोटे दुकानदारों के लिए पेंशन स्कीम लागू की जाएगी. किसान क्रेडिट कार्ड की तरह ही हम सभी रजिस्टर्ड व्यापारियों के लिए व्यापारी क्रेडिट कार्ड की योजना लाएंगे. साथ ही खुदरा व्यापार को बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय खुदरा नीति और राष्ट्रीय व्यापारी कल्याण बोर्ड भी बनाया जाएगा. ये बोर्ड सरकार और व्यापार के बीच का संवाद होगा.

व्यापारियों के सुझावों से 98% चीजों पर 18% से कम टैक्स

पीएम मोदी ने व्यापारियों से आगे कहा कि आपके सुझावों की वजह से दैनिक उपयोग की ज्यादातर वस्तुओं पर टैक्स जीरो है. 98 प्रतिशत चीजें 18 प्रतिशत से कम टैक्स के दायरे में हैं. पहले देश में कारोबारियों को जंगल के कानूनों और कानूनों के जंगल दोनों से जूझना पड़ता था. आपको खुशी होगी कि मैंने पांच साल में 1500 कानून खत्म किए हैं, जैसा कि मैंने 2014 के चुनाव के दौरान हर दिन एक कानून खत्म करने का वादा किया था.

GST आने के बाद व्यापार में पारदर्शिता आई है, आपको कच्चे-पक्के की मजबूरी से मुक्ति मिली है. यही कारण है कि रजिस्टर्ड व्यापारियों की संख्या GST आने के बाद करीब दोगुनी हो गयी है. देश की अर्थव्यवस्था में जैसे-जैसे ईमानदारी बढ़ती जाएगी, पारदर्शिता बढ़ेगी तो यह देश के विकास में बहुत मददगार होगी.

व्यापारियों के बिना न्यू इंडिया के सपने नहीं हो सकते पूरे

आगे कहा कि 5 साल में देश ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की रैंकिंग में 65 पायदानों की छलांग मार कर 77वें स्थान पर आ गया है. हम जल्द से जल्द इस रैंकिंग में 50वें स्थान पर आना चाहते हैं और इसके लिए छोटे कारोबारियों के लिए व्यापार को आसान कर हम अपने लक्ष्य की तरफ तेजी से बढ़ रहे हैं. आप सब व्यापारियों के साथ के बिना न्यू इंडिया के सपनों को पूरा नहीं किया जा सकता. मैं आपको देश के विकास का सबसे बड़ा स्टेक होल्डर मानता हूं.

अपनी सरकार के कुछ काम गिनाते हुए पीएम ने कहा कि हम कारोबारियों को कर्ज मिलने में बहुत सी दिक्कतों को तकनीक से खत्म कर रहे हैं. अब आपको 59 मिनट लोन पोर्टल से 1 करोड़ तक का लोन एक घंटे से कम समय में मिल रहा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. मोदी का बड़ा चुनावी दांव: व्यापारियों को बिना गारंटी 50 लाख का लोन, क्रेडिट कार्ड और पेंशन का वादा

Go to Top