सर्वाधिक पढ़ी गईं

PM Modi ने पीएम केयर्स फंड में प्रवासी भारतीयों के योगदान को सराहा; कहा, भारत दो Made in India कोविड-19 वैक्सीन से मानवता की सेवा को तैयार

पीएम मोदी ने कहा कि एक समय भारतीय लोकतंत्र पर संदेह प्रकट किया जाता था, लेकिन आज दुनिया भर में सबसे मजबूत और जीवंत लोकतंत्र भारत में ही है.

January 9, 2021 2:51 PM
pm modi says on Pravasi Bharatiya Divas India is ready to serve humanity with two mad in india covid 19 vaccine and praised nri indians contribution on pm cares fundपीएम मोदी ने पीएम केयर्स फंड में प्रवासी भारतीयों द्वारा किए गए योगदान को सराहा. (Image- PTI)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 9 जनवरी को कहा कि भारत एक नहीं, बल्कि दो ‘Made in India’ कोरोना वायरस टीकों के साथ मानवता की सुरक्षा के लिए तैयार है. पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया न सिर्फ Covid-19 से बचाव के लिए भारत के टीकों का इंतजार कर रही है बल्कि इस पर भी निगाह लगाए है कि कैसे वह विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चलाता है. 16वें प्रवासी भारतीय दिवस समारोह के अवसर पर पीएम मोदी ने भारतीय लोकतंत्र की खूबी पर कहा कि एक समय भारतीय लोकतंत्र पर संदेह प्रकट किया जाता था, लेकिन आज दुनिया भर में सबसे मजबूत और जीवंत लोकतंत्र भारत में ही है. इसके अलावा उन्होंने इस अवसर पर पीएम केयर्स फंड में प्रवासी भारतीयों द्वारा किए गए योगदान को सराहा. इस सम्मेलन को पीएम मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया था और इसके मुख्य अतिथि सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी थे. सम्मेलन का मुख्य विषय ‘आत्मनिर्भर भारत में योगदान’ है.

भारतीय लोकतंत्र की मजबूती पर उठाए गए थे सवाल

पीएम मोदी ने 16वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए कहा, जब देश को आजादी मिली थी तो कहा जाता था कि यह गरीब देश है, कम पढ़ा लिखा देश है और यह बिखर जायेगा, टूट जायेगा. यह भी कहा जाता था कि लोकतंत्र तो यहां संभव ही नहीं है. इसके बाद उन्होंने भारतीय लोकतंत्र की मजबूती पर कहा कि आज भारत एकजुट है और दुनिया भर में सबसे अधिक मजबूत और जीवंत लोकतंत्र भारत में ही है. पीएम मोदी ने कहा कि हमने कभी दुनिया पर कोई चीज नहीं थोपी और न ही थोपने के बारे सोचा बल्कि भारत के बारे में जिज्ञासा पैदा की है.

यह भी पढ़ें- पीएफ खाते में इस तरह चेक करें बैलेंस, ब्याज नहीं हुआ है क्रेडिट तो यहां करें शिकायत

कोरोना वैक्सीन ने दिखाई भारत की क्षमता- पीएम

Covid-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि महामारी के इस दौर में भारत ने फिर दिखा दिया कि हमारी क्षमता क्या है. कोरोना काल में भारत दुनिया के सबसे कम मृत्यु दर और सबसे अधिक सुधार दर्ज करने वाले देशों में शामिल है. प्रधानमंत्री ने कहा कि आज भारत एक नहीं, बल्कि दो ‘मेड इन इंडिया’ कोरोना वायरस टीकों के साथ मानवता की सुरक्षा के लिए तैयार है.

प्रवासी भारतीयों के योगदान को सराहा

पीएम मोदी ने प्रवासी भारतीय समुदाय के योगदान की सराहना करते हुए कहा कि प्रवासी भारतीयों ने देश और देश से बाहर कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में बड़ा योगदान दिया है. इसके अलावा उन्होंने पीएम केयर्स में प्रवासी भारतीयों द्वारा किए गए योगदान को सराहते हुए कहा कि इससे देश की स्वास्थ्य व्यवस्था मजबूत हो रही है.

यह भी पढ़ें- महाभियोग से बचने को ट्रंप को तुरंत देना होगा इस्तीफा

‘रिश्ता’ के जरिए भारतीय समुदाय के साथ बेहतर जुड़ाव

प्रधानमंत्री ने कहा कि महामारी के कारण विदेशों में भारतीयों के रोजगार सुरक्षित रहें, इसके लिए राजनयिक स्तर पर हर संभव कोशिश की गई. उन्होंने प्रवासी भारतीय समुदाय से कहा कि भारत सरकार हर समय, हर पल आपके साथ, आपके लिए खड़ी है. दुनियाभर में कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण विदेशों में फंसे 45 लाख से ज्यादा भारतीयों को वंदे भारत मिशन के तहत वापस लाया गया. विदेशों में भारतीय समुदायों को समय पर सही मदद मिले, इसके लिए हर संभव प्रयास किए गए.
पीएम मोदी ने कहा कि दुनियाभर में भारतीय समुदाय के साथ बेहतर कनेक्टिविटी के लिए ‘रिश्ता’ नाम का नया पोर्टल शुरु किया गया है. इस पोर्टल से मुश्किल समय में अपने समुदाय से संपर्क करना, उन तक पहुंचना आसान होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. PM Modi ने पीएम केयर्स फंड में प्रवासी भारतीयों के योगदान को सराहा; कहा, भारत दो Made in India कोविड-19 वैक्सीन से मानवता की सेवा को तैयार

Go to Top