मुख्य समाचार:
  1. Budget 2019: बजट में सभी वर्गों का ख्याल रखा गया- PM मोदी

Budget 2019: बजट में सभी वर्गों का ख्याल रखा गया- PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बजट में सभी वर्गों का ख्याल रखा गया है.

February 1, 2019 3:52 PM
PM Modi on Budget, budget 2019, union budget 2019, indian union budget 2019,budget 2019 for agriculture, budget 2019 for farmers, budget 2019 for common man,finance minister, finance minister piyush goyal, arun jaitley, narendra modi government announces interim budget,आम बजट 2019, बजट 2019, यूनियन बजट, अंतरिम बजट 2019, अंतरिम बजट, पीयूष गोयल, अंतरिम वित्त मंत्री पीयूष गोयल, लोक सभा, वित्त मंत्री, वित्त वर्ष 2019—20, फरवरी, बजट में क्या मिला, बजट से फायदा, बजट की घौषणा, बजट से उम्मीद, budget for youth, youth budget, job, employment, employment budget2019 पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बजट में सभी वर्गों का ख्याल रखा गया है. देश में गरीबी तेजी से घट रही है. मोदी ने कहा कि यह एक अंतरिम बजट है. यह बजट का एक ट्रेलर है. चुनाव के बाद भारत को विकास के रास्ते पर ले जाएंगे. उन्होंने कहा कि इस बजट में किसान उन्नति से लेकर, कारोबारियों की प्रगति तक, इनकम टैक्स से लेकर इंफ्रास्ट्रक्चर तक, हाउसिंग से लेकर हेल्थ केयर तक, इकोनॉमी को नई गति से लेकर न्यू इंडिया के निर्णाण तक, सभी का ध्यान रखा गया है.

मोदी ने कहा कि इस बजट से 12 करोड़ से ज्यादा किसानों को 3 करोड़ से ज्यादा मध्यम वर्ग के टैक्सपेयर्स को और 30-40 करोड़ श्रमिकों को सीधा लाभ मिलना तय हुआ है. गरीबी तेजी से कम हो रही है. बढ़ते मिडिल क्लास की आशा-आकांक्षा को बल मिले इसके लिए सरकार ने अपनी प्रतिबद्धता दिखाई है. मैं सैलरीड और मिडिल क्लास को टैक्स में मिली छूट के लिए बधाई देता हूं. लंबे समय से यह मांग थी कि 5 लाख रुपये तक की आमदनी को टैक्स फ्री की जाए.

12 करोड़ से ज्यादा किसानों को फायदा मिलेगा

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ 12 करोड़ से ज्यादा उन किसानों को मिलेगा जिनके पास 5 एकड़ या 5 एकड़ से कम जमीन है. असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को ठेले चलाने वाले लोगों, घरेलू सहायकों आदि की चिंता कभी नहीं की गई, उन्हें उनके नसीब पर छोड़ दिया गया. इनकी संख्या करीब 40-42 करोड़ है. इनके लिए प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना लाई गई है.

राष्ट्रीय कामधेनु आयोग और मछली पालन का अलग विभाग किसानों को लाभ पहुंचाएगा. घूमंतू समाज के लिए एक वेलफेयर बोर्ड बनाने का फैसला किया गया है. सही पहचान होने के बाद सरकार की योजनाओं का लाभ इन्हें भी मिलेगा.

व्यापारियों के नए मंत्रालय पर आगे बढ़े

व्यापारियों के लिए कोई मंत्रालय हो, उस विचार से एक नई व्यवस्था विकसित करने के लिए हम आगे बढ़े हैं. देश के व्यापारी वर्ग और उनके कर्मचारियों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए डीआईपीपी को रीस्ट्रक्चर किया गया है.

उन्होंने कहा कि यह बजट गरीब को शक्ति देगा, किसान को मजबूती देगा, मजदूर को सम्मान देगा, ईमानदार टैक्सपेयर्स को मजबूत करेगा. ट्रेडर्स को सशक्त करेगा, अर्थव्यवस्था को नए दौर में ले जाएगा. देश का विकास मजबूत होगा. न्यू इंडिया के लिए यह बजट देश के 125 करोड़ लोगों को नई एनर्जी देगा.

 

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop