मुख्य समाचार:

औरंगाबाद में खुली पहली स्मार्ट इंडस्ट्रियल सिटी, PM मोदी ने किया उद्घाटन

यह दिल्ली-मुंबई औद्योगिक गालियारे का हिस्सा है.

September 7, 2019 5:22 PM
PM Modi inaugurates first greenfield industrial smart city in AurangabadImage: BJP Twitter

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को औरंगाबाद औद्योगिक शहर (औरिक) का उद्घाटन किया. यह देश का पहला नया स्मार्ट औद्योगिक शहर है और 10 हजार एकड़ में फैला हुआ है. यह दिल्ली-मुंबई औद्योगिक गालियारे का हिस्सा है. पीएम मोदी ने छह मंजिल वाले औरिक हॉल का भी उद्घाटन किया. यह भवन स्मार्ट शहर की निगरानी और प्रशासन का केंद्र होगा. उन्होंने औरिक चैटबॉट की भी शुरुआत की, जो शहर के किसी भी व्यक्ति को प्रशासन से अपनी समस्या हल करवाने में मदद करेगा.

महाराष्ट्र के पिछड़े मराठवाड़ा क्षेत्र में विकसित इस शहर को देश का पहला नया स्मार्ट औद्योगिक शहर बताया जा रहा है. इसे दिल्ली-मुंबई औद्योगिक गालियारे के तहत विकसित किया गया है. सरकार इस गालियारे के जरिए देश के दो बड़े शहरों के बीच औद्योगिक वृद्धि को तेज करने की कोशिश कर रही है.

हैंडीक्राफ्ट प्रॉडक्ट की प्रदर्शनी में भी गए PM

पीएम मोदी ने महिला स्वयंसेवी समूहों द्वारा तैयार हस्तशिल्प उत्पादों की प्रदर्शनी का भी जायजा लिया. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और राज्य की मंत्री पंकजा मुंडे भी मोदी के साथ रहे. प्रधानमंत्री ने उज्ज्वला योजना के तहत आठ करोड़वीं लाभार्थी आयशा शेख रफीक को एलपीजी कनेक्शन भी दिया. उन्होंने कश्मीर की नरगिस बेगम को भी एलपीजी कनेक्शन प्रदान किया.

मुंबई में रखी 3 नई मेट्रो लाइनों की आधारशिला

इससे पहले पीएम मोदी ने मुंबई में तीन नई मेट्रो लाइनों की आधारशिला रखी. इस दौरान पीएम ने कहा कि अगर हमारे शहरों में 21वीं सदी का इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं है तो हम अर्थव्यवस्था को दोगुना करके 5000 अरब डॉलर करने का लक्ष्य हासिल नहीं कर पाएंगे. पीएम मोदी ने मेट्रो भवन की आधारशिला भी रखी और पूर्वी कांदिवली में बांडोगरी मेट्रो स्टेशन का भी उद्घाटन किया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. औरंगाबाद में खुली पहली स्मार्ट इंडस्ट्रियल सिटी, PM मोदी ने किया उद्घाटन

Go to Top