सर्वाधिक पढ़ी गईं

पीएम मोदी ने कटक में आईटी ट्रिब्यूनल का किया उद्घाटन, कहा- बढ़ रही है ट्रांसपैरेंसी, अब नहीं रहा टैक्स टेररिज्म का जमाना

जब आम जन से टैक्स लिया जाए तो उसे तकलीफ न हो और जब देश का वही पैसा नागरिकों तक पहुंचे तो लोगों को उसका इस्तेमाल अपनी जिंदगी में भी महसूस होना चाहिए.

November 11, 2020 6:37 PM
Chatterjee is survived by wife Deepa Chatterjee, daughter Poulomi Basu and son Sougata Chatterjee.Chatterjee is survived by wife Deepa Chatterjee, daughter Poulomi Basu and son Sougata Chatterjee.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मानना है कि जब आम जन से टैक्स लिया जाए तो उसे तकलीफ न हो और जब देश का वही पैसा नागरिकों तक पहुंचे तो लोगों को उसका इस्तेमाल अपनी जिंदगी में भी महसूस होना चाहिए. पीएम मोदी ने ये बातें कटक में इनकम टैक्स ट्रिब्यूनल बिल्डिंग के उद्घाटन के मौके पर कही. इस मौके पर उन्होंने कहा कि अब टैक्सपेयर को रिफंड के लिए वर्षों तक इंतजार नहीं करना पड़ता है.

करदाताओं पर भरोसा करने का नया चलन

पीएम मोदी ने कहा कि इस समय जो भी इनकम टैक्स रिटर्न फाइल हो रहा है, उस पर पूरी तरह भरोसा किया जा रहा है. इस वजह से देश में जो भी रिटर्न फाइल हो रहे हैं, उनमें से 99.75 फीसदी बिना किसी आपत्ति के स्वीकार कर लिए जाते हैं. पीएम मोदी इसे देश के टैक्स सिस्टम में बहुत बड़ा बदलाव मानते हैं.

भारत में टैक्सपेयर के अधिकारों को मिली है कानूनी मान्यता

पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत दुनिया के उन चुनिंदा देशों में है जहां टैक्सपेयर के अधिकारों और कर्तव्यों दोनों को कोडिफाई किया गया है और उनको कानूनी मान्यता दी गई है. उनका मानना है कि टैक्सपेयर और टैक्स कलेक्ट करने वाले के बीच फिर से भरोसा बनाने और पारदर्शिता के लिए यह बहुत बड़ा कदम रहा है.

टैक्स टेररिज्म से टैक्स ट्रांसपैरेंसी का सफर

पहले करदाताओं की सबसे बड़ी शिकायत रहती थी कि देश में टैक्स टेररिज्म का माहौल है लेकिन अब स्थितियां बदल चुकी हैं. पीएम मोदी ने कहा कि अब टैक्स टेररिज्म से टैक्स ट्रांसपैरेंसी का ये बदलाव इसलिए आया है क्योंकि अब सरकार रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म की अप्रोज के साथ बढ़ रही है. नियमों और प्रक्रियाओं में सुधार किया जा रहा है और इसके लिए तकनीक का सहारा लिया जा रहा है. प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार साफ नीयत और स्पष्ट इरादों के साथ प्रदर्शन कर रही है और टैक्स एडमिनिस्ट्रेशन की सोच को भी ट्रांसफॉर्म कर रही है.

सिस्टम में बढ़ रही है पारदर्शिता

पीएम मोदी ने कहा कि स्वतंत्रता के पहले टैक्स पेयर्स और टैक्स कलेक्टर्स का रिश्ता शोषित और शोषक का था और आजादी के बाद भी इसे बदलने के जरूरी प्रयास नहीं हो पाए. लेकिन अब स्थिति बदल रही हैं. टैक्सपेयर्स को जब कुछ ही हफ्तों में रिफंड मिल जाता है या पुराने टैक्स मामले सुलझने पर उसे पारदर्शिता का अनुभव होता है. इसके अलावा फेसलेस अपील की सुविधा से भी टैक्स ट्रांसपैरेंसी का अनुभव होता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. पीएम मोदी ने कटक में आईटी ट्रिब्यूनल का किया उद्घाटन, कहा- बढ़ रही है ट्रांसपैरेंसी, अब नहीं रहा टैक्स टेररिज्म का जमाना

Go to Top