सर्वाधिक पढ़ी गईं

पीएम मोदी सैनिकों के बीच लोंगेवाला पोस्ट पर मना रहे दिवाली, चीन की विस्तारवादी नीति को कहा 18वीं सदी की सोच

आज दिवाली के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय सेना के बहादुर जवानों को शुभकामनाएं देने के लिए उनके बीच राजस्थान के लोंगेवाला गए.

Updated: Nov 14, 2020 3:38 PM
pm modiPrime Minister Modi has ruled the maximum Trends (Twitter, Google Search, Wiki, YouTube etc) in the last quarter with 2,171 trends

आज दिवाली के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय सेना के बहादुर जवानों को शुभकामनाएं देने के लिए उनके बीच राजस्थान के लोंगेवाला गए. प्रधानमंत्री ने उन्हें शुभकामनाएं देते हुए कहा, आप चाहें बर्फीली पहाड़ियों पर रहें या रेगिस्तान में, मेरी दिवाली आपके बीच ही आकर पूरी होती है. उन्होंने कहा कि सैनिकों के चेहरे पर खुशी देखकर उनकी खुशी दोगुनी हो जाती है. इस मौके पर उन्होंने चीन पर भी निशाना साधते हुए कहा कि विस्तारवाद जैसी मानसिक विकृति 18वीं सदी की सोच है. इस मौके पर उन्होंने टैंक की सवारी भी की.

लोंगेवाला पोस्ट सबसे अधिक याद किए जाने वाला

प्रधानमंत्री मोदी ने सैनिकों को संबोधित करते हुए कहा कि देश की सरहद पर अगर किसी एक पोस्ट का नाम देश के सबसे ज़्यादा लोगों को याद होगा, अनेक पीढ़ियों को याद होगा, उस पोस्ट का नाम लोंगेवाला पोस्ट है. इस पोस्ट पर आपके साथियों ने शौर्य की एक ऐसी गाथा लिख दी है जो आज भी हर भारतीय के दिल को ​जोश से भर देती है. जब सैनिकों के शौर्य का इतिहास लिखा जाएगा, उसमें लोंगेवाला के युद्ध का जिक्र जरूर किया जाएगा.

डिफेंस सेक्टर को बनाया जाएगा आत्मनिर्भर

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि भारत तेजी से अपनी रक्षा क्षमता बढ़ा रहा है और डिफेंस सेक्टर को आत्मनिर्भर बनाने पर जोर दिया जा रहा है. इसके लिए स्वदेशी हथियार कारखाने (इंडिजनस आर्म्स फैक्ट्री) पर फोकस रखने का निर्णय लिया गया है. उन्होंने कहा कि डिफेंस सेक्टर के लिए यह फैसला 130 करोड़ भारतीयों को वोकल फॉर लोकर सिद्धांत अपनाने के लिए प्रेरित करेंगे.

यह भी पढ़ें- 69 हजार इलेक्ट्रिक कार वापस मंगा रही जनरल मोटर्स

चीन पर साधा निशाना

पीएम मोदी ने कहा कि पूरी दुनिया विस्तारवादी ताकतों से परेशान है. एक तरह से मानसिक विकृति है और 18वीं सदी की सोच दर्शाती है. उन्होंने कहा कि भारत इस प्रकार की किसी भी सोच का कड़ाई से विरोध करता रहा है.

130 करोड़ भारतीयों को भारतीय सेना पर गर्व

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 130 करोड़ भारतीय आपके साथ खड़े हैं और उन्हें आपके शौर्य पर गर्व है. दुनिया की कोई भी शक्ति हमारे सैनिकों को इस देश की सुरक्षा करने से नहीं रोक सकती है. अब दुनिया समझ गई है कि भारत अपने हितों से किसी भी कीमत पर समझौता नहीं कर सकता है. भारत के प्रति अन्य देशों की यह धारणा सैनिकों के शौर्य की बदौलत ही बनी है.

सैनिकों से किए तीन आग्रह

प्रधानमंत्री मोदी ने जवानों से तीन आग्रह भी किए. सबसे पहला यह कि वह कुछ नया करने की आदत को बनाए रखें. दूसरा यह कि योग को अपनी जिंदगी का हिस्सा बनाएं. तीसरे आग्रह के रूप में उन्होंने जवानों से अपनी मातृभाषा और अंग्रेजी के अलावा कम से कम एक भाषा जरूर सीखने को कहा है. उन्होंने कहा कि इससे आपका उत्साह बढ़ेगा.

सेना के लिए स्टार्टअप का किया आह्वान

पीएम मोदी ने जवानों के बीच देश के नौजवानों से देश की सेनाओं के लिए निर्माण करने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में अनेक स्टार्ट-अप्स सेनाओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए आगे आए हैं. प्रधानमंत्री का मानना है कि डिफेंस सेक्टर में नौजवानों के नए स्टार्ट-अप्स देश को आत्मनिर्भरता के मामले में और तेजी से आगे ले जाएंगे.

राष्ट्र की सीमाएं देश का द्वार- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि दीपावली के दिन दरवाजे या गेट के सामने शुभ-लाभ या रिद्धि-सिद्धि आदि रंगोली की परंपरा है. इसके पीछे यही सोच होती है कि दीपावली पर समृद्धि आए. वैसे ही राष्ट्र की सीमाएं एक प्रकार से देश का द्वार होती हैं. ऐसे में राष्ट्र की समृद्धि, शुभ-लाभ और रिद्धि-सिद्धि आपसे (सेना) है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. पीएम मोदी सैनिकों के बीच लोंगेवाला पोस्ट पर मना रहे दिवाली, चीन की विस्तारवादी नीति को कहा 18वीं सदी की सोच

Go to Top