सर्वाधिक पढ़ी गईं

गुजरात में किसानों, स्वास्थ्य और पर्यटन के लिए तीन प्रमुख योजनाएं, पीएम मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग से किया शुभारंभ

इन योजनाओं में किसानों के सशक्तिकरण, स्वास्थ्य सेवा को मजबूत करने और पर्यटन को बढ़ाने वाली योजनाएं शामिल हैं.

Updated: Oct 24, 2020 11:31 AM
PM Modi in Gujrat to inaugurate three projects kisan saryoday yojna ropaway girnar heart hospital24 अक्टूबर को गुजरात में तीन प्रमुख योजनाओं का उद्घाटन. (ANI Image)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात में तीन प्रमुख योजनाओं का शुभारंभ किया जिससे गुजरात के लोगों की जिंदगी में बड़ा बदलाव आएगा. यह उद्घाटन पीएम वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए किया. इनमें किसानों के सशक्तिकरण के लिए किसान सर्वोदय योजना और अहमदाबाद सिविल हॉस्पिटल में टेवली-कॉर्डियोलॉजी के लिए मोबाइल ऐप और यूएन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कॉर्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर से जुड़े एक पीडियाट्रिक हार्ट हॉस्पिटल हैं. इसके अलावा गुजरात पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी गिरनार में एक रोपवे का उद्घाटन किया जिससे पर्यटकों को गिरनार पर्वत की ऊंचाई पर प्राकृतिक नजारा देखने को मिलेगा.

किसान सर्वोदय योजना

यह योजना किसानों को सिंचाई के लिए दिन में भी बिजली आपूर्ति के लिए शुरू की जा रही है. इस योजना में किसानों को सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक बिजली की आपूर्ति होगी. इसके लिए गुजरात सरकार ने 2023 तक 3500 करोड़ के बजट का आवंटन किया है. 2020-21 तक खेड़ा, तापी, वलसाड़, आणंड और गिर-सोमनाथ जैसे दस जिलों को यह सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी और बाकी जिलों को 2022-23 तक चरणबद्ध तरीके से यह सुविधा मिलेगी.

पीडियाट्रिक हॉर्ट हॉस्पिटल

पीएम मोदी अहमदाबाद सिविल हॉस्पिटल में टेवली-कॉर्डियोलॉजी के लिए मोबाइल ऐप और यूएन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कॉर्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर से जुड़े एक पीडियाट्रिक हार्ट हॉस्पिटल का भी उद्घाटन किया है. इसके बाद यूएन मेहता इंस्टीट्यूट कॉर्डियोलॉजी के मामले में देश का सबसे बड़ा हॉस्पिटल हो जाएगा. इसके अलावा यह दुनिया के कुछ खास अस्पतालों में शुमार हो जाएगा जहां वर्ल्ड क्लास मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर और मेडिकल फैसिलिटीज उपलब्ध होंगी. यूएन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कॉर्डियोलॉजी के प्रसार के लिए 470 करोड़ का बजट है और इसमें बेड की संख्या 450 से बढ़कर 1251 हो जाएगी. प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद यह संस्थान देश का सबसे बड़ा सिंगल सुपर स्पेशियलिटी कॉर्डियाक टीचिंग इंस्टीट्यूट हो जाएगा.

गिरनार रोपवे

पीएम मोदी गिरनार रोपवे का भी उद्घाटन किया है. शुरुआत में इसमें 25-30 केबिल होंगे और हर केबिन में 8 लोगों को ले जाने की क्षमता होगी. इस योजना के पूरा होने के बाद 2.3 किमी की दूरी अब महज 7.5 मिनट में तय हो जाएगी. इसके अलावा गिरनार रोपवे से पर्यटकों को गिरनार पर्वत के चारों तरफ का बेहतरीन नजारा भी देखने को मिलेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. गुजरात में किसानों, स्वास्थ्य और पर्यटन के लिए तीन प्रमुख योजनाएं, पीएम मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग से किया शुभारंभ

Go to Top