सर्वाधिक पढ़ी गईं

सरदार पटेल की 145वीं जयंती पर पीएम मोदी गुजरात में, एकता मॉल और चिल्ड्रेन न्यूट्रीशन पार्क का किया उद्घाटन

31 अक्टूबर को सरदार पटेल की 145वीं जयंती पर पीएम मोदी स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे.

Updated: Oct 31, 2020 9:17 AM
pm modi in gujrat to inaugarate key project zoological park near statue of unityएकता मॉल में पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी दो दिन के दौरे पर गुजरात हैं. उन्होंने नर्नदा जिले के केवडिया में एकता मॉल और चिल्ड्रेन न्यूट्रीशन पार्क का उद्घाटन किया. इससे पहले उन्होंने नर्मदा जिले के केवडिया में Arogya Van का उद्धघाटन किया. उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने आरोग्य वन की सैर की. उनके साथ गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी और राज्यपाल आचार्य देवव्रत भी मौजूद रहे. आरोग्य वन में सैकडों औषधीय पौधे हैं. इस वन में इनके प्रयोग और महत्ता की भी जानकारी उपलब्ध कराई गई है.

गुजरात पहुंचकर प्रधानमंत्री सबसे पहले राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री केशूभाई पटेल के गांधीनगर स्थित उनके आवास पर जाकर घरवालों को सांत्वना दी थी और केशूभाई को श्रद्धांजलि अर्पित की. केशूभाई पटेल का 92 वर्ष की उम्र में कल निधन हो गया था. इसके बाद पीएम मोदी दो भाईयों महेश और नरेश कनोडिया के परिवार से जाकर मिले. उनका हाल ही में निधन हुआ था. महेश कनोडिया एक संगीतकार थे और पूर्व भाजपा सांसद थे जबकि नरेश कनोडिया एक अभिनेता थे.

पीएम मोदी के ट्विटर हैंडल पर दी गई जानकारी के मुताबिक 31 अक्टूबर को सरदार पटेल की 145वीं जयंती पर राष्ट्रीय एकता दिवस के तौर पर मनाया जाएगा और प्रधानमंत्री गुजरात के केवडिया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. वह एकता दिवस परेड में हिस्सा भी लेंगे. इस परेड में गुजरात स्टेट एंड सेंट्रल रिजर्व आर्म्ड फोर्स, बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF), इंडो-तिबतन बॉर्डर (ITBP) पुलिस, सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्सेज (CISF) और नेशनल सिक्योरिटी गॉर्ड्स (NSG) हिस्सा लेंगे.

पीएम मोदी इन योजनाओं का करेंगे उद्घाटन

केवडिया के विकास के लिए पीएम मोदी 30 और 31 अक्टूबर को कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. इसमें स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक एकता क्रूज सर्विस को हरी झंडी दिखाना और सरदार पटेल जूलॉजिकल पार्क ‘जंगल सफारी’ शामिल है. इसके अलावा प्रधानमंत्री यूनिटी ग्लो गार्डेन में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की सभी यूएन ऑफिसियल भाषाओं में वेबसाइट और केवडिया ऐप का भी उद्घाटन करेंगे.

बच्चों में पोषण को बढ़ावा देने के लिए पहल

  • एकता क्रूज सर्विस के जरिए दर्शक श्रेष्ठ भारत भवन से लेकर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की दूरी तक स्टैच्यू का दर्शन कर सकेंगे. यह पूरी दूरी 6 किमी की है और इसमें 40 मिनट का समय लगेगा. एक बार में क्रूज पर 200 यात्री जा सकेंगे.
  • एकता मॉल में देश भर के हैंडीक्राफ्ट्स और पारंपिक सामानों की बिक्री होगी. इस 35 हजार वर्ग फीट में विस्तॉत है. इस मॉल में 20 एंपोरिया बने हैं जो एक खास राज्य को दिखाते हैं और इसे बनाने में महज 110 दिन लगे हैं.
  • चिल्ड्रेन न्यूट्रीशन पार्क दुनिया का पहला तकनीक आधारित न्यूट्रीशन पार्क है. 35 हजार वर्ग किमी में फैले इस पार्क में एक न्यूट्री ट्रेन दौड़ेगी. पार्क में मिरर मेज, 5डी वर्चुअल रियलटी थिएटर और ऑगमेंटेड रियलटी गेम्स के जरिए न्यूट्रीशनल अवेयरनेस को बढ़ावा दिया जाएगा.
  • इन सबके अलावा पीएम मोदी अपने दो दिवसीयगुजरात दौरे पर सरदार पटेल जूलॉजिकल पार्क ‘जंगल सफारी’ का भी उद्घाटन करेंगे. यह सरदार पटेल की 182 मीटर लंबी प्रतिमा के पास स्थित है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. सरदार पटेल की 145वीं जयंती पर पीएम मोदी गुजरात में, एकता मॉल और चिल्ड्रेन न्यूट्रीशन पार्क का किया उद्घाटन

Go to Top