मुख्य समाचार:

मोदी का मंत्रियों को निर्देश- न करें रिश्तेदारों की नियुक्ति, 9:30 बजे तक दफ्तर पहुंचे

पीएम मोदी ने मंत्रियों से स्पष्ट तौर पर कहा कि वे केवल तथ्यों को बताएं या ऐसे दावे करें जो स्थापित हो सकें.

August 29, 2019 12:16 PM
PM Modi gives instruction to his ministers not to appoint relatives and reach office in timeपीएम मोदी ने मंत्रियों से स्पष्ट तौर पर कहा कि वे केवल तथ्यों को बताएं या ऐसे दावे करें जो स्थापित हो सकें. (PTI)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी कैबिनेट को निर्देश दिया कि वे ऐसे दावे करें जो स्थापित हो सकें और मंत्रालयों में सलाहकारों की भूमिका में अपने रिश्तेदारों को नियुक्त नहीं करें. सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय कैबिनेट की बैठक की अध्यक्षता करते हुए मोदी ने मीडिया और सार्वजनिक तौर पर गैर जरूरी टिप्पणियों का हवाला दिया और मंत्रियों से स्पष्ट तौर पर कहा कि वे केवल तथ्यों को बताएं या ऐसे दावे करें जो स्थापित हो सकें.  वहीं, पीएम मोदी ने कहा कि मंत्रियों को सुबह साढ़े नौ बजे तक दफ्तर पहुंच जाना चाहिए और कुछ मंत्रियों को उनके निर्देश पर ध्यान देने की जरूरत है.

कैबिनेट-राज्य मंत्री में हो बेहतर तालमेल

प्रधानमंत्री मोदी ने मंत्रियों से यह भी कहा कि वे अपने संबंधित मंत्रालयों में या विभागों में सलाहकारों की भूमिका में अपने रिश्तेदारों को नियुक्त नहीं करें. शासन की ‘गति’ और ‘दिशा’ में सुधार करने के लिए मोदी ने कहा कि कैबिनेट मंत्रियों और राज्य मंत्रियों के बीच बेहतर तालमेल होना चाहिए.

उन्होंने मंत्रियों से कहा कि उनका बातचीत अपने मंत्रालयों के सचिवों जैसे शीर्ष अधिकारियों तक सीमित नहीं होनी चाहिए. उनका संवाद पदक्रम में अपेक्षाकृत निचले स्तर के अधिकारियों जैसे संयुक्त सचिवों, निदेशकों और उप सचिवों से भी होना चाहिए ताकि इन अधिकारियों को लगे कि वे भी टीम का हिस्सा हैं. मोदी ने कहा कि मंत्रियों को अधिकारियों को प्रोत्साहित और उत्साहित करना चाहिए.

मंत्री सुबह 9:30 बजे तक दफ्तर पहुंचे

प्रधानमंत्री ने कहा कि मंत्रियों को सुबह साढ़े नौ बजे तक दफ्तर पहुंच जाना चाहिए और कुछ मंत्रियों को उनके निर्देश पर ध्यान देने की जरूरत है और उन्हें यह करना चाहिए. मोदी ने कहा कि उन्होंने कई बार अपने कैबिनेट सहयोगियों को अनुशासन, समय की पाबंदी और काम करने की प्रतिबद्धता के संदर्भ में नेतृत्व करने के लिए कहा है.

उन्होंने कहा कि शीर्ष मंत्री वक्त की पाबंदी करेंगे तो इसका सकारात्मक प्रभाव उनके संबंधित मंत्रालयों की रचनात्मकता, दक्षता और सरकार के पूरे कामकाज पर भी पड़ेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. मोदी का मंत्रियों को निर्देश- न करें रिश्तेदारों की नियुक्ति, 9:30 बजे तक दफ्तर पहुंचे

Go to Top