मुख्य समाचार:
  1. लालकिले से PM मोदी ने किया जल जीवन मिशन का एलान, 3.5 लाख करोड़ होंगे खर्च

लालकिले से PM मोदी ने किया जल जीवन मिशन का एलान, 3.5 लाख करोड़ होंगे खर्च

PM Modi Speech lal qila speech: पीएम मोदी ने कहा कि सरकार अब हर घर तक जल पहुंचाएगी.

August 15, 2019 8:25 AM
pm modi speech from red fortपीएम मोदी ने कहा कि सरकार अब हर घर तक जल पहुंचाएगी.

PM Modi Speech lal qila speech: पीएम मोदी ने लालकिले से प्राचीर से जल जीवन मिशन का एलान किया है. पीएम मोदी ने कहा कि सरकार अब हर घर तक जल पहुंचाएगी. सरकार जल जीवन मिशन पर काम करेगी. केंद्र और राज्य सरकारें इस दिशा में मिलकर काम करेंगी. उन्होंने कहा कि सरकार आने वाले दिनों में इस ​मिशन पर 3.5 लाख करोड़ रुपये खर्च करेगी.

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने देश में गरीबी कम करने की दिशा में आगे कदम बढ़ाए हैं. अभी तक हर दल की सरकार ने देश की भलाई में कुछ न कुछ किया है, लेकिन अभी भी 50 फीसदी लोगों के घरों में पीने का पानी उपलब्ध नहीं है. लोगों को पीने के पानी के लिए कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.

हमारी सरकार अब हर घर में जल की ओर कदम बढ़ा रहे हैं. पीएम ने इस दौरान जल जीवन मिशन का ऐलान किया और साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये के बजट का एलान किया. इसके तहत जल संचय, सिंचाई के लिए जल, समुद्री पानी का इस्तेमाल, वेस्ट वाटर का इस्तेमाल, कम पानी में खेती के बारे में लोगों के बीच जागरूकता फैलाई जाएगी.

धारा 370 को लेकर विपक्ष पर करारा वार

पीएम मोदी ने लालकिले की प्राचीर से अपने भाषण में धारा 370 को लेकर विपक्ष पर करारा वार किया. मोदी ने कहा कि 370 इतना अच्छा था तो स्थाई क्यों नहीं कियाप्रधानमंत्री ने कहा कि सभी राजनीतिक दलों में कोई ना कोई ऐसा व्यक्ति है, जो अनुच्छेद 370 के खिलाफ या तो प्रखर रूप से या फिर मुखर रूप से बोला है. लेकिन जो लोग इसकी वकालत कर रहे हैं उनसे देश पूछ रहा है कि ये इतना जरूरी था, तो 70 साल में आपने इन्हें क्यों अस्थाई बना रखा था. आगे आते और स्थाई बना देते, लेकिन आपमें इसकी हिम्मत नहीं था.

मोदी ने कहा कि आज हर कोई गर्व से कह सकता है कि एक देश, एक संविधान. हम सरदार पटेल के एक भारत, श्रेष्ठ भारत के विचार को आगे ले जा रहे हैं. GST के जरिए हमने एक देश, एक टैक्स का सपना पूरा किया, ऊर्जा के क्षेत्र में एक देश, एक ग्रिड को आगे बढ़ाया. अब जरूरत है कि देश में एक साथ चुनाव की भी चर्चा होनी चाहिए.

Go to Top