सर्वाधिक पढ़ी गईं

PM मोदी ने स्टार्टअप के लिए 1 हजार करोड़ के फंड का किया एलान, टीवी शो भी लॉन्च

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्टार्टअप को प्रोत्साहन देने के लिए 1,000 करोड़ रुपये के स्टार्ट-अप फंड की शुरुआत किए जाने का एलान किया.

January 16, 2021 8:08 PM
PM modi announced one thousand crore fund for startup and launched a TV showप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्टार्टअप को प्रोत्साहन देने के लिए 1,000 करोड़ रुपये के स्टार्ट-अप फंड की शुरुआत किए जाने का एलान किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने शनिवार को स्टार्टअप को प्रोत्साहन देने के लिए 1,000 करोड़ रुपये के स्टार्ट-अप फंड की शुरुआत किए जाने का एलान किया. उन्होंने कहा कि आज स्टार्टअप देश में ई-टॉयलेट से लेकर पीपीई किट और दिव्यांगों के लिए सेवाएं देने तक के क्षेत्र में काम कर रहे हैं और इनमें भविष्य को बदलने की ताकत है. उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले दिनों में स्टार्टअप को मूल पूंजी उपलब्ध कराने के लिए गारंटी देने की भी पहल की जाएगी. मोदी ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रारंभ: स्टार्टअप इंडिया अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित किया.

इस अवसर पर उन्होंने एक टेलिविजन शो स्टार्ट-अप चैंपियंस कार्यक्रम का भी उद्घाटन किया, जो दूरदर्शन (डीडी) पर प्रसारित किया जाएगा. कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने भारत में चेन्नई, भोपाल, गाजियाबाद, सोनीपत के साथ कई स्थानों के स्टार्ट-अप के कामों के बारे में सुना. इस दौरान उन्होंने बांग्लादेश, भूटान, म्यामांर, नेपाल सहित बिम्स्टेक देशों के स्टार्ट-अप की उपलब्धियों को भी सुना.

स्टार्टअप में भविष्य को बदलने की ताकत

मोदी ने कहा कि स्टार्टअप की विभिन्न क्षेत्रों में की गई शुरुआत को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि इनमें भविष्य को बदलने की ताकत है. उन्होंने कहा कि देश की स्टार्टअप कंपनियों ने कोरोना वायरस महामारी के समय भी अवसरों की तलाश की है. पीएम मोदी ने कहा कि स्टार्ट-अप ने एक पटरी पर चलने वाली पुरानी चाल को बदला है और विविधता की शुरुआत की है.

अब ट्रेन से पहुंच सकेंगे स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, PM मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

मोदी ने कहा कि देश में आज 41,000 से अधिक स्टार्टअप अभियान में लगे हैं जिसमें 5,700 से अधिक आईटी क्षेत्र में हैं. 1,700 से अधिक कृषि क्षेत्र में काम कर रहे हैं. पिछले पांच साल में यह स्थिति बनी है. जहां 2014 से पहले देश के केवल चार स्टार्टअप ही यूनिकॉर्न क्लब में थे वहीं आज 30 से जयादा स्टार्टअप इस क्लब में शामिल हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. PM मोदी ने स्टार्टअप के लिए 1 हजार करोड़ के फंड का किया एलान, टीवी शो भी लॉन्च

Go to Top