मुख्य समाचार:

PM-Kisan: 8.5 करोड़ किसानों के खाते में आई 2000 रु की छठीं किस्त, चेक कर लें अपना नाम

PM-KISAN scheme: पीएम किसान योजना के तहत अब तक 9.9 करोड़ से ज्यादा किसानों को 75,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की सहायता दी जा चुकी है.

Updated: Aug 09, 2020 1:09 PM
PM Kisan sixth instalment of funds of Rs. 17000 crore to 8.5 crore farmersलॉकडाउन के दौरान सरकार ने करीब 22,000 करोड़ रुपये की सहायता इस योजना के जरिए किसानों तक पहुंचाई.

PM-KISAN: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 8.5 करोड़ किसानों के खातों में 17,000 करोड़ रुपए की पीएम किसान सम्मान निधि योजना की छठी किस्त जारी की. यह किस्त तत्काल किसानों के खातों में ट्रांसफर की गई है.  1 दिसंबर 2018 को लॉन्च हुई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान) के तहत अब तक 9.9 करोड़ से ज्यादा किसानों को 75,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का डायरेक्ट कैश बेनेफिट उपलब्ध कराया जा चुका है. इस स्कीम के तहत अब तक देश के 10 करोड़, 31 लाख, 71 हजार किसानों के बैंक अकाउंट में मदद भेजी जा चुकी है. सरकार ने कहा कि फंड ने किसानों को उनकी कृषि की जरूरतों को पूरा करने और अपने परिवार को सपोर्ट करने में मदद मिलेगी.

पीएम किसान योजना के तहत कोविड19 महामारी के दौर में किसानों के लिए काफी लाभकारी रही. लॉकडाउन के दौरान सरकार ने करीब 22,000 करोड़ रुपये की सहायता इस योजना के जरिए किसानों तक पहुंचाई.

PM-KISAN स्कीम में कैसे चेक करें नाम

पीएम किसान योजना के अंतर्गत लाभ पाने के लिए यदि आपने आवेदन किया है, तो आप ये मालूम कर सकते हैं कि आपका नाम लाभार्थियों की लिस्ट में है या नहीं. लाभार्थियों की लिस्ट में अपना नाम सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर आसानी से मालूम कर सकते हैं.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट ऑनलाइन देखने के लिए आप pmkisan.gov.in पर क्लिक करिए. वेबसाइट खुलने के बाद मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं और ‘लाभार्थी सूची’ के लिंक पर क्लिक करें. अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें. इसके बाद आपको Get Report पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपको जानकारी मिल जाएगी.

सावधान! लौटानी पड़ सकती है मदद

पीएम किसान योजना के तहत यदि आप गलत तरीके से लाभ ले रहे हैं तो आपको आगे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. ऐसा इसलिए क्योंकि इस योजना के तहत वेरिफिकेशन का काम समय समय पर चलता रहता है. इसमें देखा जाता है कि कहीं किसी अयोग्य किसान तो नहीं योजना का लाभ उठा रहा है. अगर उसके डॉक्युमेंट में गलत जानकारी पाई गई तो उसका नाम लाभार्थियों की लिस्ट से हटाया जाता है. उसके बाद अगर उसे किस्त मिली है तो उसे वापस ली जान लौटाने पर एक्शन होता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. PM-Kisan: 8.5 करोड़ किसानों के खाते में आई 2000 रु की छठीं किस्त, चेक कर लें अपना नाम

Go to Top