मुख्य समाचार:

PM-Kisan योजना में मिले 15,000 रुपये सालाना, स्वामीनाथन फाउंडेशन ने दिया सुझाव

इस योजना में ज्यादा आय वालों को छोड़ सभी किसानों को तीन बराबर किस्तों में प्रति वर्ष कुल 6,000 रुपये की मदद सीधे उनके खातों में दी जाती है.

April 23, 2020 1:27 PM
PM kisan scheme Swaminathan Foundation urges Centre to provide Rs 15,000 to farmers under Kisan Yojanaइस योजना में किसानों को तीन बराबर किस्तों में प्रति वर्ष कुल 6,000 रुपये की मदद सीधे उनके खातों में दी जाती है.

कोराना वायरस महामारी से रोकने के लागू प्रतिबंधों को देखते हुए सरकार को प्रधानमंत्री किसान सम्मान (PM-Kisan) निधि योजना के तहत दी जाने वाली धनराशि को बढ़ाकर 15,000 रुपये प्रतिवर्ष कर देना चाहिए. स्वामीनाथन रिसर्च फाउंडेशन ने यह सुझाव दिया है. इस योजना में ज्यादा आय वालों को छोड़ सभी किसानों को तीन बराबर किस्तों में प्रति वर्ष कुल 6,000 रुपये की मदद सीधे उनके खातों में दी जाती है.

लोकप्रिय कृषि वैज्ञानिक एम एस स्वामीनाथन की अगुवाई वाले स्वामीनाथन फाउंडेशन ने एक बयान में कहा कि मौजूदा समय में इस स्कीम का पैसा ‘‘मौजूदा नुकसान की भरपाई करने और अगली फसल की बुवाई की जरूरत के लिहाज से अपर्याप्त है.’’ इसने कहा है कि कृषि और बागवानी विभाग को सब्जियों और फलों जैसे जल्द खराब होने की संभावना वाले कृषि उत्पादों का मार्केटिंग करने के लिए शीघ्रता से कदम उठाने चाहिए.

पीएम किसान 2020 लिस्ट: 6000 रु सालाना के लिए नई लिस्ट में आप हैं या नहीं, ऐसे चेक करें नाम

इसने बयान में यह भी कहा गया है कि खेतिहर मजदूरों को उनके गांवों में रोजगार के पर्याप्त अवसर नहीं मिल रहे हैं और उनके लिए सुरक्षा के पर्याप्त उपाय किए जाने चाहिए.

इन राज्यों के किसानों को सबसे ज्यादा फायदा

पीएम किसान स्कीम से सबसे अधिक लाभान्वित राज्यों में उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, बिहार, राजस्थान और मध्य प्रदेश शामिल हैं. पश्चिम बंगाल की ममता सरकार ने अपने यहां अभी तक इस स्कीम को लागू नहीं किया है.

बता दें, केंद्र या राज्य सरकार में अधिकारी और 10,000 रुपये से अधिक पेंशन पाने वाले किसानों को इस स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा. पिछले वित्तीय वर्ष में इनकम टैक्स का भुगतान करने वाले किसान भी इसका लाभ नहीं ले पाएंगे. इसके अलावा, डॉक्टर, इंजीनियर, सीए, वकील, आर्किटेक्ट, वर्तमान या पूर्व मंत्री, मेयर, जिला पंचायत अध्यक्ष, विधायक, एमएलसी, लोकसभा और राज्यसभा सदस्यों को स्कीम से बाहर रखा गया है.

 

Input: PTI

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. PM-Kisan योजना में मिले 15,000 रुपये सालाना, स्वामीनाथन फाउंडेशन ने दिया सुझाव

Go to Top