मुख्य समाचार:

PM Kisan: सभी किसानों को मिलेगा पीएम किसान योजना का लाभ, कुछ खास लोगों को नहीं मिलेगा फायदा

अपने चुनावी वादे को पूरा करते हुए मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किसान योजना का विस्तार सभी 14.5 करोड़ किसानों तक करने के फैसले को शनिवार को अधिसूचित कर दिया.

Updated: Jun 08, 2019 6:53 PM
pm kisan, pm kisan notified, interim budget, budget 2019, बजट 2019, पीएम किसान, pm kisan beneficiary, who will get pm kisan benefit, किसानों के पहचान की जिम्मेदारी राज्य सरकार पर है.

PM Kisan: अपने चुनावी वादे को पूरा करते हुए मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किसान योजना का विस्तार सभी 14.5 करोड़ किसानों तक करने के फैसले को शनिवार को अधिसूचित कर दिया. इससे इस योजना का लाभ देश के सभी किसानों को मिल सकेगा, चाहे उनके पास कितनी भी जमीन हो. इस योजना के तहत सरकार किसानों को खाते में सालाना 6,000 रुपये डालेगी. इस बारे में फैसला 31 मई को नयी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) सरकार की पहली मंत्रिमंडल की बैठक में किया गया.

वर्ष 2019 के आम चुनाव के अपने चुनावी घोषणा पत्र में भाजपा ने इस योजना का लाभ सभी किसानों को देने का वादा किया था. इस फैसले को अधिसूचित करते हुए केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने सभी राज्य सरकारों लाभार्थियों की पहचान करने को कहा है. राज्यों को यह भी पहचान करनी होगी कि कौन से लोग इस योजना के दायरे में नहीं आते हैं.

किसानों के पहचान की जिम्मेदारी राज्य सरकार पर

केंद्र ने राज्य सरकारों को “मौजूदा भूमि स्वामित्व प्रणाली” का उपयोग करने के लिए कहा है ताकि लाभार्थियों की पहचान की जा सके और पीएम-किसान पोर्टल पर परिवार के विवरण अपलोड होने के बाद उनके खाते में पैसे भेजें जा सकें. इसमें कहा गया है कि पात्र लाभार्थी किसानों की पहचान करने और पीएम-किसान पोर्टल पर उनका विवरण अपलोड करने की जिम्मेदारी पूरी तरह से राज्य सरकारों की है. सरकार ने अब तक 3.66 करोड़ लाभार्थियों के नामों को सूचीबद्ध किया है. इनमें से 3.03 करोड़ लाभार्थियों को 2,000 रुपये की पहली किस्त दी जा चुकी है और दो करोड़ को दूसरी किस्त भी मिल चुकी है.

इन्हें नहीं मिलेगा लाभ

इस योजना का लाभ जिन लोगों को नहीं मिल सकेगा उनमें संस्थागत भूमि धारक, संवैधानिक पद संभालने वाले किसान परिवार, राज्य/केंद्र सरकार के साथ-साथ पीएसयू और सरकारी स्वायत्त निकायों के सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी शामिल हैं. डॉक्टर, इंजीनियर और वकील के साथ-साथ 10,000 रुपये से अधिक की मासिक पेंशन पाने वाले सेवानिवृत्त पेंशनभोगियों और अंतिम मूल्यांकन वर्ष में आयकर का भुगतान करने वाले पेशेवरों को भी योजना के दायरे से बाहर रखा गया है.

अंतरिम बजट में हुई थी योजना की घोषणा

अंतरिम बजट में 75,000 करोड़ रुपये की प्रधानमंत्री-किसान योजना की घोषणा की गई थी. इसके तहत दो हेक्टेयर तक की जोत वाले अनुमानत: रूप से 12.5 करोड़ छोटे और सीमांत किसानों को प्रति वर्ष (तीन बराबर किस्तों में) 6,000 रुपये प्रदान किए जाएंगे. संशोधित योजना के तहत वित्त वर्ष 2019-20 में इस पर अनुमानित रूप से 87,217.50 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. साथ ही इसके दायरे में दो करोड़ और किसानों को लाया जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. PM Kisan: सभी किसानों को मिलेगा पीएम किसान योजना का लाभ, कुछ खास लोगों को नहीं मिलेगा फायदा

Go to Top