मुख्य समाचार:

PM KISAN: पीएम किसान लाभार्थियों को सस्ती दरों पर मिलेगा लोन, किसान क्रेडिट कार्ड से ले सकेंगे फायदा

Corona Relief Package For Farmers: कंसेशनल क्रेडिट सुविधा के जरिए 2.5 करोड़ किसानों को फायदा होगा.

May 14, 2020 9:13 PM
PM Kisan scheme, latest pm kisan scheme news, latest pm kisan scheme updates,pm Kisan, pradhan, Centre, coronavirus, farmers, Nirmala sithraman,india bailoutpm kisan scheme details:

PM-KISAN Scheme Updates: आर्थिक पैकेज के उपायों के तहत सरकार ने एलान किया है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) लाभार्थियों को सस्ती ब्याज दरों पर कर्ज उपलब्ध कराने के लिए एक विशेष मुहिम चलाई जाएगी. इसका फायदा किसान क्रेडिट कार्ड से लिया जा सकेगा. यह घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) द्वारा बृहस्पतिवार को कोविड19 से रिकवरी के लिए घोषित किए गए 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज के दूसरे चरण की डिटेल देते हुए की गई.

सरकार की ओर से कहा गया है कि कंसेशनल क्रेडिट यानी कम ब्याज दरों पर लोन सुविधा के जरिए 2.5 करोड़ किसानों को फायदा होगा. यह स्कीम 2 लाख करोड़ रुपये की होगी. स्कीम के दायरे में मछली पालने वाले किसान और पशुपालक भी होंगे.

 

PM KISAN Scheme Detail Coronavirus Relief Funds: special drive will be undertaken to provide concessional credit to PM-KISAN beneficiaries through Kisan Credit CardsImage: PIB

प्रवासी मजदूरों के लिए 3 बड़े एलान: 2 महीने फ्री अनाज; वन नेशन-वन राशन कार्ड और किराये पर सस्ता मकान

30,000 करोड़ की इमर्जेन्सी वर्किंग कैपिटल फंडिंग का भी एलान

वित्त मंत्री ​निर्मला सीतारमण ने यह भी एलान किया है कि NABARD के जरिए किसानों को 30,000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त इमर्जेन्सी वर्किंग कैपिटल फंडिंग भी दी जाएगी. यह इस साल नाबार्ड द्वारा नॉर्मल रिफाइनेंस रूट के जरिए उपलब्ध कराए जाने वाले 90000 करोड़ रुपये से इतर होगी. नाबार्ड रबी फसल की कटाई के बाद की और खरीफ फसल की जरूरतों के लिए मई और जून में यह अतिरिक्त फंडिंग उपलब्ध कराएगा. इसे किसानों को ग्रामीण सहकारी बैंकों और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के जरिए दिया जाएगा. इससे 3 करोड़ छोटे और मंझोले किसानों को फायदा होगा. वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि किसानों के लिए उपाय यहीं तक सीमित नहीं हैं. आने वाले दिनों में और कदमों का एलान किया जाएगा.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. PM KISAN: पीएम किसान लाभार्थियों को सस्ती दरों पर मिलेगा लोन, किसान क्रेडिट कार्ड से ले सकेंगे फायदा

Go to Top