मुख्य समाचार:

पुणे जंक्शन पर प्लेटफार्म टिकट का मूल्य 50 रुपये, रेलवे ने बताई इसकी वजह

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने एक ट्वीट कर कहा है कि कांग्रेस के राज में प्लेटफॉर्म टिकट 3 रुपये का था. जबकि भाजपा राज में यह 50 रुपये का हो गया है.

August 18, 2020 6:59 PM
Platform ticket rates hiked to 50 rupees at Pune junctionप्लेटफॉर्म टिकट से आप दो घंटे तक प्लेटफॉर्म पर रह सकते हैं. (Representational)

Indian Railways: कोरोना महामारी के बीच भले ही रेगुलर ट्रेनें नहीं चल रही है. विशेष रेलगाड़ियों के जरिए ही यात्रा संभव है. बावजूद इसके भारतीय रेलवे के पुणे रेलवे डिविजन में प्लेटफार्म टिकट की कीमतों में अप्रत्याशित इजाफा देखने को मिला है. जब यह खबर सोशल मीडिया पर उछलने लगी तो रेलवे की प्रवक्ता की तरफ से इस पर सफाई भी आई. दरअसल, कोरोना काल में पुणे जंक्शन पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत को बढ़ाकर 50 रुपये कर दिया है. ट्वीटर पर एक टिकट की फोटो शेयर होने के बाद रेलवे प्रवक्ता ने कहा कि पुणे जंक्शन द्वारा प्लेटफार्म टिकट का मूल्य 50 रुपये रखने का उद्देश्य अनावश्यक रूप से स्टेशन पर आने वालों पर रोक लगाना है. जिससे सोशल डिसटेनसिंग का पालन किया जा सके.

रेलवे का कहना है कि रेलवे प्लेटफार्म टिकट की दरों को कोरोना महामारी के शुरुआती दिनों से ही इसी प्रकार नियंत्रित करता आया है. बता दें, 2015 में रेलवे ने विशिष्ट हालातों में प्लेटफॉर्म्स पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए प्लेटफॉर्म टिकट की दर बढ़ाने के लिए मंडल रेल प्रबंधकों (DRM) को अधिकार दिए थे. इसके अलावा, नवीनतम मूल्य वृद्धि रेलवे बोर्ड की ओर से दिए गए अधिकार के तहत ही की जाती है.

the cost of platform tickets at Pune junctionरेलवे का ट्वीट

दिग्विजय सिंह का ट्वीट- कांग्रेस राज में 3 रु था दाम

इस बीच, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने एक ट्वीट कर कहा है कि कांग्रेस के राज में प्लेटफॉर्म टिकट 3 रुपये का था. जबकि भाजपा राज में यह 50 रुपये का हो गया है. दिग्विजय सिंह ने इसके साथ प्लेटफॉर्म्स टिकट की फोटो भी शेयर की है.

पश्चिम रेलवे के सभी डिजिवन में प्लेटफॉर्म्स टिकट महंगे

बता दें, पश्चिम रेलवे के सभी छह डिविजन- मुंबई, वडोदरा, अहमदाबाद, राजकोट, रतलाम और भावनगर में प्लेटफॉर्म टिकट की दर बढ़ाई गई है. प्लेटफॉर्म टिकट से आप दो घंटे तक प्लेटफॉर्म पर रह सकते हैं अर्थात आपको दो घंटे तक अपने परिजनों को प्लेटफॉर्म तक छोड़ने या उन्हें वहां से लेने की अनुमति मिलती है. इसे आप ऑनलाइन UTS ऐप के जरिए ही खरीद सकते हैं. हालांकि इसके इस्तेमाल के लिए आपको गार्ड सर्टिफिकेट की भी जरूरत होगी, जो आपको गार्ड द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. पुणे जंक्शन पर प्लेटफार्म टिकट का मूल्य 50 रुपये, रेलवे ने बताई इसकी वजह

Go to Top